scorecardresearch

IRCTC पर तत्काल बुकिंग में अब नहीं होगी टिकट न मिलने की दिक्कत, अपनाएं ये ट्रिक

IRCTC Tatkal Ticket Booking Trick: रेलवे स्टेशन की लंबी कतार से बचने के लिए ज़्यादातर लोग IRCTC की वेबसाइट से ट्रेन टिकट बुक करना पसंद करते हैं, लेकिन तत्काल में टिकट मिलना आसान नहीं होता क्योंकि कुछ टिकटों के लिए हजारों की संख्या में लोग एक साथ बुकिंग करने की कोशिश कर रहे होते हैं. उसके बाद भी ज्यादातर समय टिकट बुक नहीं हो पाती. 

अपनाएं ये ट्रिक- तुरंत मिल जाएगी ट्रेन की टिकट अपनाएं ये ट्रिक- तुरंत मिल जाएगी ट्रेन की टिकट

Indian Railway Tatkal Ticket Booking Trick: ट्रेन की टिकट बुक कराने के लिए ज़्यादातर लोग IRCTC की वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन मन मुताबिक तारीख पर ट्रेन की टिकट मिल पाना मुश्किल होता है. अगले महीने होली है ऐसे में तो मनचाही तारीख पर टिकट मिलना और मुश्किल हो जाएगा. इस सिचुएशन में तत्काल टिकट बुक कराना ही आखिरी ऑप्शन रहेगा, लेकिन तत्काल टिकट बुक कराने के लिए मेहनत भी करनी पड़ती है. लेकिन आज आपको ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे आप आसानी से तत्काल टिकट बुक करा लेंगे. 

तत्काल रिज़र्वेशन यानी तत्काल टिकट की बुकिंग AC कोच के लिए सुबह 10 बजे से शुरू हो जाती है. वहीं, नॉन -AC कोच के लिए बुकिंग 11 बजे से शुरू होती है. लेकिन तत्काल में टिकट मिलना आसान नहीं होता क्योंकि कुछ टिकटों के लिए हजारों की संख्या में लोग एक साथ बुकिंग करने की कोशिश कर रहे होते हैं. उसके बाद भी ज्यादातर समय टिकट बुक नहीं हो पाती. 

कई बार टिकट बुक करने वालों की सख्यां ज्यादा होने पर डिटेल्स डालने में ही समय लग जाता है. उसके बाद कैप्चा कोड डालने में भी वक्त की बर्बादी होती है. इन वजहों से टिकट बुक करने में समय लगता है और टिकट खत्म भी हो जाते हैं. आपको फिर टिकट वेटिंग लिस्ट वाला मिलता है. 

समय लगने की इस दिक्कत से बचाने के लिए IRCTC आपको एक और ऑप्शन देता है जिसमें आपको बार-बार यात्रियों की जानकारी न देनी पड़े. वह आपकों यात्रियों की डिटेल सेव करने का ऑप्शन देता है. इसकी बदौलत आपको बार बार यात्रियों की डिटेल्स नहीं भरनी होगी और समय बच जाएगा. तत्काल में ऐसे टिकट जल्द बुक कर सकेंगे.

अपनी ट्रेन और क्लास चुनने के बाद जब ऐप या वेबसाइट पर यात्रियों के डिटेल भरते वक्त न्यू पर क्लिक करने की जगह add existing पर क्लिक करना होगा. आपके पास सभी पैसेंजर की प्रोफाइल आ जाएगी जिनके लिए टिकट बुक करनी है. इसके बाद एड्रेस डालने के बाद पेमेंट मोड पर क्लिक करना होगा. यहां क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI की मदद से जल्द पेमेंट करके अपनी टिकट बुक कर लीजिए.