scorecardresearch

Lac Cultivation: वैज्ञानिक तरीकों से लाख की खेती कर रही हैं झारखंड की महिलाएं, सालाना कमाई अब लाखों में

झारखंड में ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए JSLPS ने उन्हें लाख की वैज्ञानिक खेती का प्रशिक्षण दिया और आज ये महिला किसान लाखों की कमाई कर रही हैे.

लाख की खेती लाख की खेती
हाइलाइट्स
  • महिलाओं को वैज्ञानिक तरीकों से लाख (Lac) की खेती का प्रशिक्षण दिया गया

  • महिलाओं को ट्रेनिंग देने का काम जेएसएलपीएस ने किया

झारखंड की राजधानी रांची से 40 किलोमीटर दूर खूंटी के सियांकेल गांव की 40 वर्षीया सुशना कंदिर की जिंदगी दो साल पहले बिल्कुल अलग थी. कभी कच्चे घर में रहने वाली सुशना के पास आज न सिर्फ पक्का घर है बल्कि उनके बच्चे भी अच्छे स्कूल में पढ़ रहे हैं. 

और यह संभव हो पाया है झारखंड सरकार की महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना (एमकेएसपी) और जौहर परियोजना के कारण. इन परियोजनाओं के तहत सुशना जैसी कई महिलाओं को वैज्ञानिक तरीकों से लाख (Lac) की खेती का प्रशिक्षण दिया गया. जिससे उनका मुनाफा पहले की तुलना में कई गुना बढ़ गया. 

लाख की खेती से लाखों में कमाई 
झारखंड में लाख की खेती एक पारंपरिक खेती हुआ करती थी और यह विलुप्त होने के कगार पर थी. ऐसे में, राज्य सरकार ने एमकेएसपी और 'जौहर' परियोजना के तहत स्थानीय ग्रामीणों को वैज्ञानिक प्रशिक्षण दिलाया और इस खेती पर फिर से काम किया. झारखंड के अंदरूनी इलाकों में रहने वाले 73 लाख से अधिक परिवार इस परियोजना से जुड़े हैं और वे सालाना 3 लाख रुपये तक का लाभ कमा रहे हैं. 

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, इस परियोजना के तहत किसानों को न केवल लाख की खेती के लिए वैज्ञानिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है, बल्कि उन्हें बाजार भी उपलब्ध कराया जाता है ताकि उन्हें उनकी उपज का सही मूल्य मिले. महिलाओं को ट्रेनिंग देने का काम झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी (जेएसएलपीएस) ने किया. 

तीन लाख रुपए सालाना तक कमा रही हैं महिलाएं
पश्चिमी सिंहभूम के रुमकुट गांव की रंजीता देवी ने भी जेएसएलपीएस द्वारा प्रशिक्षित होने के बाद लाख की खेती की वैज्ञानिक तकनीक को अपनाकर अपनी आय में कई गुना वृद्धि की है. उनका कहना है कि पिछले साल उन्होंने 300 किलो लाख बीज बोए थे, जिससे उन्हें 15 क्विंटल की उपज मिली और 3 लाख रुपये की आय हुई.

लातेहार के दुरुंगिकाला गांव की गुड़िया ने कहा कि उन्होंने इस साल केवल लाख की खेती से ₹1.43 लाख रुपए की कमाई की है.