scorecardresearch

वाइन, घड़ी और लक्ज़री बैग जैसी 'शौक' की चीजों से मिल रहा अच्छा रिटर्न, भारत में 11% बढ़ी 'सुपर रिच' लोगों की संख्या

आपको हमेशा ऐसी चीजों में पैसे इन्वेस्ट करने चाहियें जिनसे आपको अच्छा रिटर्न मिले. ऐसे शेयर्स या एसेट, जहां अगर आप आज 100 रुपए भी लगा रहे हैं तो पांच-दस साल बाद आपको पांच या दस हजार रुपए मिलें. ऐसे ही आप कम समय में अमीर हो सकते हैं. क्योंकि दुनियाभर के ‘रिच’ और ‘सुपर रिच’ लोग यही करते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे अपनी शौक की लेकिन अच्छा रिटर्न देने वाली चीजों में निवेश करके लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं. 

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • भारत में बढ़ी अरबपतियों की संख्या

  • अरबपति लोगों के मामले में तीसरे स्थान पर है भारत

अक्सर हम सब यह सुनते हैं कि अमीर बनने के लिए करोड़ों रुपए कमाना जरुरी नहीं है. बल्कि अपनी कमाई को सही तरीकों से मैनेज करना जरुरी है. क्या आपने कभी सोचा है कि बिज़नेसमैन अपने पैसों को बस बैंकों में संभालकर रखते तो क्या अरबपति बन पाते? 

शायद नहीं, क्योंकि बिज़नेस में मुनाफा और नुकसान दोनों होते हैं. और इसलिए अगर अमीर लोग सिर्फ अपने पैसे को इकट्ठा करके रखने पर ध्यान दें तो कोई भी नुकसान होने पर उनकी सम्पत्ति कम होती जायेगी. इसलिए बहुत जरुरी है कि आप पैसे कमाना ही नहीं बल्कि इन्हें सही जगह इंवेस्ट करना भी सीखें.

आपको हमेशा ऐसी चीजों में पैसे इन्वेस्ट करने चाहियें जिनसे आपको अच्छा रिटर्न मिले. ऐसे शेयर्स या एसेट, जहां अगर आप आज 100 रुपए भी लगा रहे हैं तो पांच-दस साल बाद आपको पांच या दस हजार रुपए मिलें. ऐसे ही आप कम समय में अमीर हो सकते हैं. 

क्योंकि दुनियाभर के ‘रिच’ और ‘सुपर रिच’ लोग यही करते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे अपनी शौक की लेकिन अच्छा रिटर्न देने वाली चीजों में निवेश करके लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं. 

अच्छे रिटर्न के लिए इन चीजों में करें निवेश: 

आपको बता दें कि नाइट फ्रैंक की वेल्थ रिपोर्ट-2022 के मुताबिक भारत के सुपर रिच (जिनकी संपत्ति 225 करोड़ रुपए से ज्यादा है) लोगों ने 2021 में अपनी संपत्ति का 10 फीसदी से ज्यादा हिस्सा उन चीजों में निवेश किया है, जिनका उन्हें शौक है. 

इन चीजों में वाइन, रेयर व्हिस्की, क्लासिक कार, घड़ियां और लक्ज़री बैग आदि शामिल हैं. अगर नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट की माने तो इन सब चीजों ने पिछले 10 सालों में बहुत अच्छा रिटर्न दिया है. वाइन से 137% तो रेयर व्हिस्की से 428% तक रिटर्न मिला है. 

भारत में बढ़ी है ‘सुपर रिच’ लोगों की संख्या: 

ग्लोबल लेवल पर भारत अरबपतियों की आबादी में तीसरे स्थान पर है. अमेरिका में 748 अरबपति हैं और यह पहले स्थान पर है. इसके बाद 554 अरबपतियों के साथ चीन का दूसरा स्थान है. और अब 145 अरबपतियों के साथ भारत तीसरे स्थान पर है.

आपको बता दें कि नाइट फ्रैंक की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 में भारत में सुपर रिच लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. रिपोर्ट के अनुसार इस संख्या में 2021 में सालाना आधार पर 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. बात अगर शहरों की करें तो अमीर लोगों की संख्या में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी बेंगलुरु में देखी गयी है. दूसरे स्थान पर दिल्ली और तीसरे स्थान पर मुंबई है.