scorecardresearch

330 रुपये में मिलता है 2 लाख का इंश्योरेंस कवर, पॉलिसी में कोरोना की बीमारी भी शामिल

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत सालाना 330 रुपए का प्रीमियम भरा जाता है. प्रीमियम की यह राशि 25 मई से 31 मई के दौरान अपने आप खाते से ले ली जाएगी. इसके लिए आवेदक को अपनी सहमति देनी होगी.

330 रुपये में 2 लाख का इंश्योरेंस कवर 330 रुपये में 2 लाख का इंश्योरेंस कवर
हाइलाइट्स
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत सालाना 330 रुपए का प्रीमियम भरा जाता है.

  • यह पूरी तरह से सिर्फ एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है.

अपने परिवार की चिंता हर किसी को होती है. अपने परिवार वालों को ध्यान में रखकर ही ज्यादातर लोग बचत करते हैं. ऐसे में कोरोना काल में भी आप अपने परिवार को आर्थिक सुरक्षा दे सकते हैं. अगर आप महंगे प्रीमियम के कारण इंश्योरेंस नहीं ले पा रहे हैं तो आप केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) का फायदा उठा सकते हैं. ये योजना एक साल का लाइफ इंश्योरेंस प्लान है. 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक साल का लाइफ इंश्योरेंस प्लान है, जिसे हर साल रिन्यू कराया जाता है. इस योजना का फायदा सिर्फ मृत्यु के बाद नॉमनी को मिलता है. यह पूरी तरह से सिर्फ एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है. टर्म प्लान में पॉलिसी धारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है.अगर पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई फायदा नहीं मिलता है. इस योजना का फायदा ये है कि लाभार्थी की किसी भी तरह से मौत होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपए की राशि मिलती है. यानि अगर किसी व्यक्ति की कोरोना से भी मौत होती है तो उसके नॉमिनी या परिवार को बीमा के 2 लाख रुपए मिलेंगे. 

330 रुपए का प्रीमियम देने पर 2 लाख रुपए का बीमा

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत सरकार की एक अच्छी पहल है. इससे गरीब और वंचित वर्ग के लोगों को बीमा कवर मिलता है. PMJJBY योजना भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) और निजी बीमा कंपनियों की मदद से सरकारी और प्राइवेट बैंकों के माध्यम से पेश की जा रही है. मोदी सरकार ने 9 मई 2015 को इस योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत सालाना 330 रुपए का प्रीमियम देने पर 2 लाख रुपए तक का बीमा मिलता है. 

इस स्कीम के तहत कौन कर सकता है निवेश?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत सालाना 330 रुपए का प्रीमियम भरा जाता है. प्रीमियम की यह राशि 25 मई से 31 मई के दौरान अपने आप खाते से ले ली जाएगी. इसके लिए आवेदक को अपनी सहमति देनी होगी. इस योजना में 18-50 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है. इस पॉलिसी के तहत मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है. इस टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना होता है. इसमें अश्योर्ड अमाउंट 2 लाख रुपए तक है. किसी भी बैंक की ब्रांच या घर बैठे नेट बैंकिंग के जरिए इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है. PMJJBY के पोर्टल पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं.