scorecardresearch

LIC Agent और कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, टर्म इंश्योरेंस कवर और ग्रेच्युटी लिमिट बढ़ाई गई, फैमिली पेंशन पर हुआ ये ऐलान

एलआईसी के एजेंट और कर्मचारियों को लाभ देने के लिए ग्रैच्यूटी सीमा और पारिवारिक पेंशन में वृद्धि सहित कई कल्याणकारी उपायों को सरकार ने सोमवार को अपनी मंजूरी दे दी.

LIC LIC
हाइलाइट्स
  • एलआईसी एजेंट और कर्मचारियों को सरकार ने दी सौगात

  • ग्रैच्यूटी सीमा में की गई वृद्धि

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के एजेंट और कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज है. वित्त मंत्रालय ने सोमवार को भारतीय जीवन बीमा निगम के एजेंटों के लिए नई कल्याणकारी योजनाओं को मंजूरी दे दी. इनमें ग्रेच्युटी लिमिट में बढ़ोतरी, रीअपॉइंट एजेंटों के लिए रिन्युअल कमीशन, टर्म इंश्योरेंस कवर और फैमिली पेंशन सहित कई घोषणाएं हैं. वित्त मंत्रालय के इस फैसले से 13 लाख से ज्यादा एलआईसी एजेंटों और 1 लाख से ज्यादा रेगुलर कर्मचारियों को फायदा मिलेगा.

एलआईसी के शानदार तिमाही नतीजे

वर्तमान में एलआईसी एजेंट पुरानी एजेंसी के तहत पूरे किए गए किसी भी कार्य के आधार पर नए कमीशन के लिए पात्र नहीं हैं. लेकिन इस फैसले के बाद रीअपॉइंट एजेंट रिन्युअल कमीशन के लिए एलिजिबल हो जाएंगे. एलआईसी के आंकड़ों के मुताबिक, एजेंसी की स्ट्रेन्थ वित्त वर्ष 2022 में 13,26,432 से बढ़कर वित्त वर्ष 23 में 13,47,325 हो गई है. 1956 में 5 करोड़ रुपये के साथ शुरू हुई एलआईसी के पास 31 मार्च, 2023 तक 40.81 लाख करोड़ रुपये के लाइफ फंड था.

मंत्रालय ने इन योजनाओं को दी मंजूरी 

  • एलआईसी एजेंटों की ग्रेच्युटी सीमा 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख की गई.

  • रीअपॉइंट एजेंट रिन्युअल कमीशन के लिए पात्र बनाना

  • टर्म इंश्योरेंस कवर को मौजूदा 3,000-10,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000-1,50,000 रुपये करना.

  • वेलफेयर के लिए पारिवारिक पेंशन 30 प्रतिशत की एक समान दर पर दी जाएगी.