scorecardresearch

LinkedIn ने जारी की भारत के टॉप Startups की लिस्ट... upGrad को दूसरी तो Groww को मिली तीसरी जगह, जानें पहले नंबर पर कौन 

लिंक्डइन ने भारत के 25 टॉप स्टार्टअप्स की एक लिस्ट जारी की है. इसमें पहले पर CRED है, दूसरे पर upGrad और तीसरे पर Groww को रखा गया है. देखिए पूरी लिस्ट...

Startups Startups
हाइलाइट्स
  • ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी भी है शामिल 

  • नए स्टार्टअप भी किए गए हैं शामिल 

स्टार्टअप के क्षेत्र में भारत दुनिया का तीसरा सबसे तेजी से बढता हुआ देश है. लिस्ट में पहले पर अमेरिका है, तो दूसरे पर चीन है. भारत में स्टार्टअप की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. जनवरी से अगस्त 2022 के बीच में इसमें काफी बढ़ोतरी हुई है. अब लिंक्डइन ने बुधवार को टॉप स्टार्टअप्स की एक लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में 25 स्टार्टअप को शामिल किया गया है. लिंक्डइन की इस लिस्ट में सबसे ऊपर यूपीआई सीआरईडी (CRED) है. इसके बाद अपग्रेड (upGrad) और ग्रो (Groww) को रखा गया है. 

2021 में तीसरे स्थान पर थी CRED कंपनी

बताते चलें कि 6.4 बिलियन डॉलर वैल्यू की CRED ने लिंक्डइन टॉप स्टार्टअप्स लिस्ट में अपना पोडियम स्थान बनाए रखा है. ये कंपनी 2021 में तीसरे स्थान पर थी, लेकिन 2022 में ये पहले स्थान पर आ गई है. पिछले दो साल में अपने यूनीक तरह के विज्ञापनों के लिए लोकप्रियता हासिल करने के अलावा, CRED नए बेंचमार्क भी स्थापित कर रहा है. ये कंपनी एल्डरकेयर, एग फ्रीजिंग, और अपने कर्मचारियों को मेंटल हेल्थ के लिए वन-ऑन-मन सपोर्ट जैसी चीजें पेश करता है. 

ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी भी है शामिल 

इस लिस्ट में भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन एजुकेशन कंपनियों में से एक upGrad भी शामिल की गई है. ये पेशेवरों और कॉलेज के छात्रों के लिए अपस्किलिंग अवसरों को क्यूरेट करती है. साथ ही Groww, एक ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म है जो स्टॉक के माध्यम से अलग-अलग म्यूच्यूअल फंड्स और निवेश  के अवसर देता है.  

लिंक्डइन की टॉप 25 स्टार्टअप्स की लिस्ट
1.

CRED

2.

upGrad

3.

Groww

4.

Zepto

5.

Skyroot Aerospace

6.

MBA Chai Wala

7.

Spinny

8.

The Good Glamm Group

9.

GrowthSchool

10.

BluSmart

11.

ShareChat

12.

Ditto Insurance

13.

Simpl

14.

Rapido

15.

Classplus

16.

Park+

17.

BlissClub

18.

DealShare

19.

Ultrahuman

20.

Living Food

21.

FamPay

22.

AgniKul Cosmos

23.

Stanza Living

24.

Pocket FM

25.

Zypp Electric

नए स्टार्टअप भी किए गए हैं शामिल 

इस साल की लिटस में ई-ग्रोसरी कंपनी Zepto, फुल-स्टैक कार खरीदने वाला प्लेटफॉर्म Spinny, और इंसुरटेक स्टार्टअप Ditto इंश्योरेंस सहित नए स्टार्टअप भी शामिल किए गए हैं. ये वो सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जो आज भारत में लोगों के लिए वित्तीय और आवश्यक चीजों को अधिक सुलभ बना रहे हैं. फिटनेस प्लेटफॉर्म Ultrahuman और ऑर्गेनिक फूड मार्केटप्लेस लिविंग फूड ने भी इस साल की लिस्ट में अपनी जगह बनाई है.