scorecardresearch

टमाटर से हुई लाखों की कमाई तो किसान ने पूरे गांव में निकाली शोभायात्रा

ऋषिकेश ने अपने खेतों में टमाटर की फसल लगाई थी जिसमें कुल मिलाकर एक लाख रुपए की लागत आई. इस फसल पर ऋषिकेश ने 8 लाख रुपये कमाने का दावा किया है. यानि ऋषिकेश को पूरे 7 लाख रुपए का मुनाफा हुआ.

बंपर कमाई के बाद किसान ने निकाली शोभायात्रा बंपर कमाई के बाद किसान ने निकाली शोभायात्रा

टमाटर भले ही आपको महंगा लग रहा हो और आप इसे खरीदने में कंजूसी कर रहे हों. लेकिन जिन लोगों ने इसकी फसल लगाई है वो इससे खूब मुनाफा कमा रहे हैं. भले ही टमाटर आपके घर का बजट बिगाड़ने पर आमादा हो, लेकिन ये किसी को मालामाल भी कर रहा है. महाराष्ट्र में वाशिम जिले के देपुल गांव में रहने वाले किसान ऋषिकेश गंगावने के साथ कुछ ऐसा ही हुआ है. 
  
ऋषिकेश ने अपने खेतों में टमाटर की फसल लगाई थी जिसमें कुल मिलाकर एक लाख रुपए की लागत आई. इस फसल पर ऋषिकेश ने 8 लाख रुपये कमाने का दावा किया है. यानि ऋषिकेश को पूरे 7 लाख रुपए  का मुनाफा हुआ. टमाटर से हुई इस बंपर कमाई की खुशी में ऋषिकेश ने टमाटर की पूरी फसल गाड़ी में लादकर ढोल नगाड़ों के साथ पूरे गांव में शोभायात्रा निकाली.      

ऋषिकेश की ये किस्मत दो साल बाद खुली है. पिछले दो सालों से उन्हें खेती में नुकसान उठाना पड़ रहा था. लेकिन इस साल फरवरी में डेढ़ एकड़ में लगाई फसल कुदरत की मेहरबानी से बच गई और भरपूर पैदावार हुई. इत्तेफाक से इसी समय टमाटर के दाम ने भी उछाल मार दिया.  

सिर्फ वाशिम के ऋषिकेश ही नहीं बल्कि बारामती ताल्लुका के सस्तेवाड़ी गांव के गणेश कदम तो उनसे भी आगे निकल गए. उन्होंने अपने दो एकड़ के खेत में टमाटर की फसल लगाई. फसल अच्छी हुई और मार्केट में रेट बढ़े तो उन्होंने बेचने के लिए निकाली. 2 एकड़ की फसल में लागत कुल चार लाख बैठी. लेकिन गणेश ने इसका चार गुना से ज्यादा कमा लिया. अब तक वो टमाटर की फसल से 18 लाख की कमाई कर चुके हैं. 

असल में खुदरा बाजार में टमाटर की कीमत 50 रुपए से ऊपर चल रही है और कई जगह तो ये कीमत 100 रुपए करीब है. मुंबई जैसे महानगर में ये रेट 130 रुपए के करीब पहुंच चुका है. यही वजह है कि किसानों को टमाटर के अच्छे दाम मिल रहे हैं. हालांकि गणेश का कहना है कि उन्होंने टमाटर बेचने के लिए गोवा का बाजार चुना, जहां उन्हें इसकी अच्छी कीमत मिली.