scorecardresearch

स्वाद भी और सेहत भी...टेस्टी गोलगप्पे खाने हो तो एक बार जरूर ट्राई करें 'B-Tech पानी पुरी वाली' के गोलगप्पे

बीटेक पानीपुरी वाली के गोलगप्पे की एक प्लेट आपको 30 रुपए की मिलती है जिसमें 6 गोलगप्पे आते हैं. तापसी सोशल मीडिया पर बेहद मशहूर हो गईं हैं. लोग दूर दूर से उनके गोलगप्पे खाने आते हैं.

B Tech Pani Puri Wali B Tech Pani Puri Wali
हाइलाइट्स
  • गोलगप्पे बेचती है यह B.tech पानीपुरी वाली

  • कैसे हुई 'बीटेक पानीपुरी वाली' की शुरुआत?

दिल्ली के तिलक नगर में बीटेक पानीपुरी नाम से एक दुकान बेहद मशहूर हो रही है. इस दुकान को चलाने वाली एक 21 साल की लड़की तापसी उपाध्याय है. तापसी बीटेक कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रही हैं और इसलिए इस दुकान का नाम बीटेक पानी पुरी वाली है.

पैसों की तंगी नहीं है वजह
अमूमन ऐसी दुकानों को देखकर हम यह सोचते हैं कि यह लड़की जो बीटेक की पढ़ाई करने के साथ-साथ पानी पूरी की दुकान चला रही है. वह जरूर आर्थिक रूप से कमजोर होगी और उसे पढ़ाई करने के लिए पैसों की जरूरत होगी लेकिन दरअसल तापसी के साथ ऐसी कोई समस्या नहीं है. पढ़ाई के साथ-साथ यह उनका ये पहला स्टार्टअप है. वह लोगों को हेल्दी खाना खिलाना चाहती हैं इसलिए उन्होंने अपनी दुकान की टैग लाइन भी रखी है 'सर्विंग हेल्थ'.

स्वाद के साथ सेहत परोसने का जज्बा
तापसी बताती हैं कि उन्हें भी स्ट्रीट फूड का बहुत शौक है लेकिन दो तीन बार उनकी तबीयत बुरी तरीके से खराब हो चुकी है जिसके बाद उन्हें एहसास हुआ कि लोगों को हेल्दी और हाइजीनिक स्ट्रीट फूड मिलना चाहिए. बीटेक पानी पुरी वाली को शुरू करने से पहले तापसी ने टेस्ट को लेकर बहुत सारी रिसर्च की. तापसी कहती हैं कि उनके रिसर्च के दौरान उन्होंने पाया कि गोलगप्पे के पानी का स्वाद बढ़ाने के लिए लोग लाल मिर्च और टेट्रिक एसिड का इस्तेमाल करते हैं तब से कहती हैं कि वह अपने पानी में ना तो टेट्रिक के एसिड का इस्तेमाल करती हैं और ना ही लाल मिर्च का. एक और खास बात यह है कि तापसी एयर फ्रायर गोलगप्पे का इस्तेमाल करती हैं मतलब वो इन्हे तेल में तलकर तैयार नहीं करती.

B Tech Pani Puri Wali

जिस कॉलेज में पढ़ती हूं वहीं के बच्चों को दूंगी नौकरी
तापसी कहती हैं कि उनका स्टार्टअप चल निकला है. मुस्कुराते हुए वह कहती हैं कि जिस कॉलेज में पढ़ती हूं जब तक मेरे बैचमेट की पढ़ाई खत्म होगी मेरा बिजनेस इतना बड़ा हो चुका होगा कि मैं अपने कॉलेज में ही लोगों को हायर करने के लिए जाऊंगी. तापसी कहती हैं फिलहाल 4 ऐसे स्टॉल बना लिए हैं. इतना ही नहीं तापसी अपने नाम की फ्रेंचाइजी भी बांटना शुरू कर चुकी हैं. तापसी ने ये काम पिछले साल नवंबर से शुरू किया था और आज उनके पास 12 लोगों का स्टाफ भी काम करता है.

बीटेक पानीपुरी वाली के गोलगप्पे की एक प्लेट आपको 30 रुपए की मिलती है जिसमें 6 गोलगप्पे आते हैं. तापसी सोशल मीडिया पर बेहद मशहूर हो गईं हैं. लोग दूर दूर से उनके गोलगप्पे खाने आते हैं.