scorecardresearch

Mother's Day: सिर्फ मां-बेटी नहीं बिजनेस पार्टनर्स भी, बदलते जमाने में बदल रही हैं रिश्तों की परिभाषा

Mother-Daughter duo business partners: हम सबके लिए मिसाल हैं मां-बेटी की ये जोड़ियां. साथ में बिजनेस करके खुद को कर रही हैं साबित.

Representational Image Representational Image

शॉपिंग हो, घर संभालना हो या खाना बनाना, मां-बेटी की पार्टनरशिप बेस्ट होती है. लेकिन ये पार्टनरशिप अब सिर्फ घर या घर के कामों तक सीमित नहीं रह गई है. बल्कि, आज के नए जमाने में मां-बेटी की कई जोड़ियां इस रिश्ते परिभाषा बदल रही है. अब बहुत-सी मां-बेटी सिर्फ इसी रिश्ते से नहीं बल्कि बिजनेस पार्टनर्स के तौर पर भी जानी जा रही है. आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी मां-बेटी की जोड़ियों के बारे में जो साथ मिलकर बिजनेस कर रही हैं. 

1. रीति और मान्या धर

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Imarim (@imarim.official)


गुरुग्राम की रीति धर और उनकी बेटी, मान्या धर ने मिलकर इमरिम नामक ब्रांड की शुरुआत की. यह एक एक ज़ीरो-वेस्ट ब्रांड है जो स्क्रैप और बेकार चीजों से शानदार होम-डेकॉर प्रोडक्ट्स बना रहा है. अपने अलग प्रोडक्ट्स से इमरिम ने एक अनूठी पहचान बनाई है. रीति का बैकग्राउंड एडवरटाइजिंग का रहा है और मान्या, विजुअल आर्ट्स में स्पेशलाइज्ड हैं. उनकी ब्रांड आज कई शहरों में लोगों को होम डेकॉर सॉल्यूशन्स उपलब्ध करा रही है. 

2. प्रज्ञा अग्रवाल और अध्विका अग्रवाल 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ORCO (@organiccondiments)


दिल्ली में रहने वाली प्रज्ञा अग्रवाल और उनकी बेटी, अध्विका अग्रवाल ने साल 2017 में जैविक मसालों के ब्रांड, ORCO की शुरुआत की थी. यह ब्रांड बहुत सी महिलाओं को काम दे रही है, जो केमिकल मुक्त तरीकों से उगाए गए मसालों को हाथ से कूटकर और साफ करके प्राकृतिक मसाले उपलब्ध करा रही हैं. उनके पास 50 से ज्यादा तरह के मसालों की रेंज है. 

3. दिशा और विजया दिनकर


दिशा और उनकी मां, विजया दिनकर साथ में मिलकर 100% नेचुरल हर्बल उत्पाद बनाती हैं और अपनी ब्रांड, दिग्विजया हर्बल्स के माध्यम से मार्केट कर रही हैं. साल 2019 में उन्होंने मंगलुरु के पास एक शहर, विट्टल से अपने बिजनेस की शुरुआत की और पहले साल से ही उन्हें बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. आज उनका टर्नओवर करोड़ों में है. 

4. अनुरीत और आरुषी सेठी


मां-बेटी, अनुरीत और आरुषी सेठी ने 2014 में मेंटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म के रूप में त्रिजोग की शुरुआत की. त्रिजोग को उन लोगों को मनोवैज्ञानिक परामर्श और चिकित्सा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो मानसिक परेशानियों से जूझ रहे हैं. अनुरीत के पास क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट के रूप में 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है.