scorecardresearch

National Girl Child Day 2024: बेटियों के लिए शुरू की गई हैं भारत सरकार की ये स्कीम्स, जानिए डिटेल

साल 2008 से देश में हर साल National Girl Child Day मनाने की शुरुआत की गई थी. इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं बालिकाओं के उज्जवल भविष्य के लिए शुरू की गईं कुछ सरकारी योजनाओं के बारे में.

Representational Image Representational Image

भारत में हर साल 24 जनवरी को National Girl Child Day मनाया जाता है. भारतीय समाज में बच्चियों के साथ होने वाले भेदभाव के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है. यह दिन न केवल शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और पोषण में समान अवसरों की वकालत करता है, बल्कि बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता को भी बढ़ावा देता है और बाल विवाह, भेदभाव और लड़कियों के खिलाफ हिंसा जैसे मुद्दों को संबोधित करता है. 

समाज में बच्चियों की स्थिति को मजबूत करने के लिए सरकार भी लगातार काम कर रही है. केंद्र सरकार और सभी राज्य सरकारों ने बालिकाओं के उज्जवल भविष्य के लिए बहुत सी योजनाएं शुरू की हैं. आज हम आपको बालिकाओं के लिए पांच सरकारी योजनाओं के बारे में बता रहे हैं. 

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)
केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के लिए एक छोटी बचत योजना है. माता-पिता लड़की के जन्म के बाद उसके 10 साल की होने तक किसी भी समय न्यूनतम 250 रुपये जमा करके सुकन्या समृद्धि योजना शुरू सकते हैं (पहले यह 1,000 रुपये थी). योजना शुरू करने के बाद, हर एक वित्तीय वर्ष के दौरान SSY खाते में कम से कम 250 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं.

ध्यान रखें कि खाता खुलने की तारीख से 21 साल तक या लड़की के 18 साल की होने के बाद उसकी शादी होने तक चालू रहेगा. उसकी पढ़ाई के खर्चों के लिए आप 50 प्रतिशत राशि निकाल सकते हैं. लेकिन यह भी आप लड़की के 18 साल की की होने के बाद ही निकाल सकते हैं. 

बालिका समृद्धि योजना 
बालिका समृद्धि योजना गरीबी रेखा से नीचे (BPL) परिवारों की बालिकाओं को कवर करती है. मणिपुर सरकार के समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट के अनुसार, इस योजना के तहत एक लड़की को मिलने वाले लाभ इस प्रकार हैं: 
ए) जन्म के बाद 500 रुपये की अनुदान राशि 
बी) जब लड़की का जन्म 15/8/1997 को या उसके बाद हुआ हो  और वह बालिका समृद्धि योजना के तहत कवर होकर स्कूल जाना शुरू कर देती है, तो वह स्कूली शिक्षा के एक पूरे वर्ष के बाद सालाना स्कॉलरशिप की हकदार बन जाएगी. 

वार्षिक छात्रवृत्ति की दर इस प्रकार है: 
I-III: प्रत्येक कक्षा के लिए 300 रुपये प्रति वर्ष.
IV: 500 रुपये प्रति वर्ष 
V: 600 रुपये प्रति वर्ष 
VI-VII: प्रत्येक कक्षा के लिए 700 रुपये प्रति वर्ष 
VIII: 800 रुपये प्रति वर्ष 
IX-X: प्रत्येक कक्षा के लिए 1,000 रुपये प्रति वर्ष 
पात्रता: लड़कियों को भारत सरकार द्वारा परिभाषित ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी क्षेत्रों में गरीबी रेखा (बीपीएल) से नीचे परिवारों से संबंधित हो चाहिए और 15 अगस्त 1997 को या उसके बाद पैदा हुई हों. बालिका समृद्धि योजना के तहत एक परिवार में 15.8.97 के दिन या उसके बाद पैदा हुई दो लड़कियों तक ही सीमित होगा. लॉन्च के कुछ वर्षों के बाद, यह योजना राज्य सरकारों को सौंप दी गई और अब इसका कार्यान्वयन अलग-अलग राज्य सरकारों पर निर्भर करता है. 

उड़ान CBSE छात्रवृत्ति कार्यक्रम 
उड़ान मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) के तत्वावधान में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में छात्राओं के कम नामांकन को संबोधित करने और स्कूली शिक्षा और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के बीच खाई को पाटने के लिए शुरू की गई एक परियोजना है. 

पात्रता: ए) भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/सीबीएसई से संबद्ध निजी स्कूलों के केवी/एनवी/सरकारी स्कूलों की ग्यारहवीं कक्षा में पढ़ने वाली सभी छात्राएं उड़ान सीबीएसई छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं. एचआरडी वेबसाइट के अनुसार. 
बी) छात्रों का चयन योग्यता के आधार पर होगा और साप्ताहिक वर्चुअल कॉन्टेक्ट कक्षाओं के लिए उम्मीदवार द्वारा चुने गए शहर के आधार पर विचार किया जाएगा.
सी) भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित (पीसीएम) स्ट्रीम में ग्यारहवीं कक्षा में नामांकित छात्राएं 
घ) कुल मिलाकर दसवीं कक्षा में न्यूनतम 70 प्रतिशत अंक और सीजीपीए का पालन करने वाले बोर्डों के लिए विज्ञान और गणित में 80 प्रतिशत अंक, छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए विज्ञान और गणित में न्यूनतम 8 सीजीपीए और 9 का जीपीए आवश्यक है. 
ई) JEE (एडवांस्ड) के अनुसार आरक्षण: ओबीसी (NCL) - 27 प्रतिशत, SC - 15 प्रतिशत, ST - 7.5 प्रतिशत, PWD- हर श्रेणी में 3 प्रतिशत सीटें. 
च) परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए.

केंद्र सरकार छात्रों को वीकेंड पर वर्चुअल क्लासेज के माध्यम से मुफ्त ऑफ़लाइन/ऑनलाइन पाठ्यक्रम और देश के विभिन्न प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में पढ़ाई के दौरान स्टडू मेटेरियल देती है. वेबसाइट के अनुसार इच्छुक आवेदकों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट- www.cbse.nic.in या www.cbseacademic.in पर जाकर उड़ान आवेदन पत्र भरना होगा. 

माध्यमिक शिक्षा के लिए लड़कियों को प्रोत्साहन की राष्ट्रीय योजना
केंद्र सरकार द्वारा 2008 में शुरू की गई, माध्यमिक शिक्षा के लिए लड़कियों को प्रोत्साहन की राष्ट्रीय योजना ग्यारहवीं कक्षा में नामांकित लड़कियों को प्रोत्साहन प्रदान करती है. योजना का उद्देश्य स्कूल शिक्षा और साक्षरता कार्यक्रम के अनुसार, माध्यमिक विद्यालयों में एससी/एसटी समुदायों से संबंधित लड़कियों के नामांकन को बढ़ावा देने और ड्रॉपआउट को कम करने और 18 वर्ष की आयु तक उनकी पढ़ाई सुनिश्चित करने के लिए एक सक्षम वातावरण स्थापित करना है. 

स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के अनुसार, इस योजना में 
(i) एससी/एसटी समुदायों की आठवीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाली सभी लड़कियों को शामिल किया गया है और 
(ii) कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों से आठवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली सभी लड़कियों को शामिल किया गया है (चाहे वे अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति से संबंधित हैं), और राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय स्कूलों में नौवीं कक्षा में दाखिला लेते हैं. 

पात्रता: 1) वे छात्राएं जो आठवीं कक्षा उत्तीर्ण करती हैं और राज्य/केंद्रशासित प्रदेश के सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय स्कूलों में कक्षा 9 में नामांकित हैं और एससी/एसटी समुदायों से संबंधित हैं 
2) सभी लड़कियां जो कस्तूरबा गांधी से आठवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करती हैं बालिका विद्यालय (चाहे वे अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति से संबंधित हों) नौवीं कक्षा में नामांकन पर पात्र अविवाहित लड़कियों के नाम पर 3,000 रुपये की राशि FD के रूप में जमा की जाती है, जो 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर और दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर ब्याज सहित इसे वापस लेने की हकदार हैं. 

माध्यमिक शिक्षा के लिए लड़कियों को प्रोत्साहन की राष्ट्रीय योजना राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP) पर मौजूद है.

बालिकाओं के लिए राज्य सरकार की योजनाएं 
दिल्ली, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तराखंड, राजस्थान और पश्चिम बंगाल सहित कई राज्य सरकारें बालिकाओं के माता-पिता को उनके जन्म से लेकर उच्च शिक्षा तक आर्थिक मदद देती हैं. दिल्ली लाडली योजना, बिहार में मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना और पश्चिम बंगाल में कन्याश्री उनमें से कुछ हैं.