scorecardresearch

UPI पर RuPay क्रेडिट कार्ड से 2000 रुपए तक का लेनदेन करने पर नहीं लगेगा कोई शुल्क, बैंक जारी कर सकते हैं कम लागत के कार्ड

NCPI के मुताबिक अब RuPay Credit Card से UPI पर 2000 रुपए तक का लेनदेन बिना किसी यूजर फीस के किया जा सकता है. इससे अब बैंक छोटे बिजनेस मालिकों को कम लागत के कार्ड दे सकते हैं.

Representational Image Representational Image

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के मुताबिक, रुपे क्रेडिट कार्ड से 2,000 रुपये तक के लेनदेन के लिए यूपीआई पर जीरो फीस लगेगी. इसके अलावा, NCPI का कहना है कि यूपीआई का उपयोग करने वाले सभी व्यापारियों को इसके लिए अलग से ऑनबोर्ड करन की भी जरूरत नहीं है. बताया जा रहा है कि NCPI ने यूपीआई डिजिटल पर अपने क्रेडिट कार्ड के लिए जारी करने, भुगतान और संग्रह प्रक्रिया को भी बनाया है. 

पेमेंट और कलेक्शन को इनेबल करने वाले इस नए यूपीआई प्लेटफॉर्म के साथ, बैंक ग्राहकों के लिए 5,000 रुपये की बहुत कम सीमा के साथ वर्चुअल कार्ड जारी कर सकते हैं, और यह काम करेगा क्योंकि लागत बहुत कम होगी. 

बैंक दे सकते हैं 26 करोड़ UPI यूजर्स को क्रेडिट कार्ड
रिपोर्ट्स के मुताबिक, NCPI के इस फैसले के बाद कई बिजनेस अवसर सामे आ सकते हैं. जैसे तकनीकी रूप से, बैंक 26 करोड़ UPI यूजर्स के लिए सुरक्षित क्रेडिट कार्ड जारी कर सकते हैं. साथ ही, 2000 रुपये तक का 'शून्य एमडीआर' (व्यापारी छूट दर - वह शुल्क जो दुकानदार बैंक को क्रेडिट कार्ड से भुगतान की सुविधा के लिए भुगतान करता है) छोटे व्यापारियों को क्रेडिट कार्ड के दायरे में लाएगा. 

वहीं. बैंक छोटे व्यापारियों की पेमेंट को एक सर्विस के रूप में देखेंगे और उनके पास नया कस्टमर बेस बनाने का अवसर होगा. वर्तमान में यूनियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और केनरा बैंक पहले से ही कार्ड जारी कर रहे हैं, जबकि एसबीआई और एचडीएफसी बैंक रुपे पर लाइव हो रहे हैं. UPI पर RuPay क्रेडिट कार्ड के साथ, सभी व्यापारी - जिनमें Paytm, PhonePe और Google Pay जैसी फिनटेक कंपनियां शामिल हैं - क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार करने में सक्षम होंगे.