scorecardresearch

अब Paytm के जरिए किसी अन रजिस्टर्ड नंबर पर भी आसानी से भेज सकेंगे पैसे, जानिए पूरा प्रोसेस

भारतीय डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी, पेटीएम पेमेंट्स बैंक अब उपयोगकर्ताओं को तीसरे पक्ष के यूपीआई एप्लिकेशन के साथ पंजीकृत किसी भी मोबाइल नंबर पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देता है.

Payment through Paytm  (Reuters) Payment through Paytm (Reuters)
हाइलाइट्स
  • किसी भी व्यक्ति को पैसे भेज सकेंगे

  • पेटीएम पर नंबर रजिस्टर करना जरूरी नहीं

आजकल के ज्यादातर युवा जेब में पैसे रखने के बजाए डिजिटल पेमेंट पर निर्भर हैं. आज डिजिटल पेमेंट करने के लिए आपको आसानी से किसी भी विक्रेता के पास क्यूआर कोड स्कैनर मिल जाएगा. अब डिजिटल पेमेंट ऐप Paytm ने इस मामले में एक बड़ी घोषणा की है जिससे आपकी पेमेंट करने की प्रोसेस और आसान हो जाएगी.

पेटीएम ने घोषणा की है कि वह अब अपने यूजर्स को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से थर्ड पार्टी के यूपीआई एप्लिकेशन के साथ रजिस्टर्ड किसी भी मोबाइल नंबर पर पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देगा. इस नई सुविधा के साथ अब यूजर्स ऐसे किसी भी व्यक्ति को पैसे भेज सकेंगे जो पेटीएम पर रजिस्टर्ड भी नहीं है.

अधिसूचना के अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने घोषणा की कि पेटीएम ऐप पर उपयोगकर्ता अब सभी यूपीआई भुगतान ऐप पर किसी भी मोबाइल नंबर पर यूपीआई लेनदेन कर सकेंगे, भले ही प्राप्तकर्ता पेटीएम के साथ पंजीकृत न हो. इसके साथ, पेटीएम ऐप के उपयोगकर्ता भुगतान ऐप में पंजीकृत यूपीआई आईडी के साथ किसी भी मोबाइल नंबर से तुरंत पैसे प्राप्त कर सकते हैं और पैसे भेज सकते हैं.

कैसे भेजे पैसे?

  • पेटीएम ऐप के 'यूपीआई मनी ट्रांसफर' सेक्शन में 'टू यूपीआई ऐप्स' पर टैप करें.
  • 'किसी भी UPI ऐप का मोबाइल नंबर दर्ज करें' पर टैप करें और प्राप्तकर्ता का मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • राशि दर्ज करें और पैसे के तत्काल ट्रांसफर के लिए 'अभी भुगतान करें' पर टैप करें.

न्यूज वेबसाइट बिजनेस स्टैंडर्ड ने पेटीएम के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया, 'यह यूपीआई इकोसिस्टम के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि यह अधिक उपयोगकर्ताओं को किसी भी यूपीआई ऐप पर पैसे भेजने में सक्षम करेगा और उन्हें व्यापक रूप से इसे अपनाने को प्रोत्साहित करेगा.'
 

ये भी पढ़ें: