scorecardresearch

Aadhaar Update: 14 जून तक फ्री में ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं आधार डॉक्यूमेंट्स, जानिए पूरी डिटेल्स

हम सब जानते हैं कि अगर आपका आधार 10 साल पुराना है तो आपको इसे अपडेट करना होगा जिसके लिए सभी डॉक्यूमेंट फिर से सबमिट करने होंगे.

Aadhaar Card Aadhaar Card
हाइलाइट्स
  • हर 10 साल में अपडेट करने होंगे डॉक्यूमेंट

  • सिर्फ ऑनलाइन ही है फ्री सुविधा

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है. और समय-समय पर इसे अपडेट करने की जरूरत पड़ती रहती है. अब तक आधार में अपने डॉक्यूमेंट अपडेट करने के लिए आपको कई बार आधार कार्ड सर्विस सेंटर पर जाना पड़ता था और अपडेट के लिए सर्विस चार्ज देना पड़ता था. 

लेकिन बुधवार को आए एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने 14 जून तक आधार के लिए डॉक्यूमेंट अपडेट सर्विस ऑनलाइन कर दी है. साथ ही, आप फ्री में ये अपडेट कर सकते हैं. इससे पहले, नागरिकों को आधार पोर्टल पर अपने दस्तावेज़ों को अपडेट करने के लिए 25 रुपये का भुगतान करना पड़ता था.

हर 10 साल में अपडेट करने होंगे डॉक्यूमेंट
बताया जा रहा है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने नागरिकों को अपने आधार में दस्तावेजों को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति देने का फैसला किया है. यह एक जन-केंद्रित कदम है जिससे लाखों लोगों को लाभ होगा.. यह मुफ्त सेवा अगले तीन महीनों के लिए उपलब्ध है, यानी 15 मार्च से 14 जून, 2023 तक. 

आधार एनरोलमेंट और अपडेट रेगुलेशन्स, 2016 के अनुसार, आधार नंबर होल्डर्स को हर 10 साल में आधार में अपने सहायक दस्तावेजों को कम से कम एक बार, पहचान का प्रमाण, एड्रेस का प्रमाण आदि अपडेट करना होता है ताकि उनकी जानकारी की निरंतर सटीकता सुनिश्चित हो सके.

सिर्फ ऑनलाइन ही है फ्री सुविधा
हालांकि, आपको बता दें कि बयान में कहा गया है, "यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सेवा केवल माय आधार पोर्टल पर मुफ्त है और फिजिकल आधार केंद्रों पर 50 रुपये का शुल्क देना जारी रहेगा, जैसा कि पहले था." हालांकि, डेमोग्राफिक डिटेल्स (नाम, जन्म तिथि, पता, आदि) को बदलने के लिए डॉक्यूमेंट्स सबमिट किए जाने की स्थिति में सामान्य शुल्क लागू होंगे. 

आपको बता दें कि केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा संचालित लगभग 1,200 सरकारी योजनाएं और कार्यक्रम सेवाओं के वितरण के लिए आधार-बेस्ड पहचान का उपयोग कर रहे हैं. इसके अलावा, बैंक, एनबीएफसी आदि जैसे वित्तीय संस्थानों सहित कई अन्य सेवाएं भी ग्राहकों को प्रमाणित करने और ऑनबोर्ड करने के लिए आधार का उपयोग कर रही हैं.