scorecardresearch

ONGC Success Story: 8 लोगों की टीम से हुई थी शुरुआत, आज 20 देशों की परियोजनाओं में है हिस्सेदारी, जानिए ओएनजीसी की पूरी कहानी

भारत सरकार ने 14 अगस्त 1956 को तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड की स्थापना की थी. ओएनजीसी भारत में कच्चे तेल के उत्पादन का 70 फीसदी और प्राकृतिक गैस का करीब 81 फीसदी हिस्से का उत्पादन करता है. नवंबर 2010 में सरकार ने ओएनजीसी को महारत्न का दर्जा दिया था.

भारत सरकार ने 14 अगस्त 1956 को तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड की स्थापना की थी भारत सरकार ने 14 अगस्त 1956 को तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड की स्थापना की थी

ओएनजीसी भारत में कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की सबसे बड़ी कंपनी है. ये कंपनी ग्रीन एनर्जी की दिशा में आगे बढ़ रही है. कंपनी ने साल 2030 तक ग्रीन एनर्जी की क्षमता को बढ़ाकर 10 गीगावॉट तक करने का लक्ष्य बनाया है. इसके लिए कंपनी एक लाख करोड़ रुपए निवेश करेगी. ओएनजीसी भारत के अलावा दूसरे देशों में काम तेल और गैस उत्पादन की संभावनाएं तलाशती है.

क्या है ओएनजीसी-
ओएनजीसी सार्वजनिक क्षेत्र की एक पेट्रोलियम कंपनी है. इसका काम तेल और प्राकृतिक गैस की तलाश करना है. इसके अलावा कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस का उत्पादन भी करती है. ओएनजीसी ने भारत में 7 तेल और गैस उत्पादनशील बेसिनों में से 6 की खोज की है. 

कैसे हुई थी ओएनसीजी की शुरुआत-
साल 1955 में प्राकृतिक संसाधन और वैज्ञानिक अनुसंधान मंत्रालय के अधीन देश में तेल और प्राकृतिक गैस संसाधनों को विकसित करने के लिए एक तेल और प्राकृतिक गैस निदेशालय की स्थापना की. केशव देव मालवीय ने भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के तहत तेल और गैस विभाग के तौर पर ओएनजीसी की नींव रखी थी. साल 1956 में सरकार ने औद्योगिक नीति को अपनाया. केंद्र सरकार ने 14 अगस्त 1956 को निदेशायल को आयोग का दर्जा दे दिया. इसकी शुरुआत 8 लोगों की टीम से की गई थी.
फरवरी 1994 में ओएनजीसी को सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम बनाया गया और इसका नाम तेल और प्राकृतिक गैस निगम में बदल दिया गया. इस तरह से ओएनजीसी की स्थापना हुई.

देश में तेल-गैस उत्पादन की सबसे बड़ी कंपनी-
भारत में कच्चे तेल के कुल उत्पादन में ओएनजीसी का हिस्सा 77 फीसदी है. जबकि देश में गैस उत्पादन का 81 फीसदी हिस्सा ओएनजीसी का है. ओएनजीसी के स्वामित्व में 25 हजार किलोमीटर लंबी पाइपलाइन है. ओएनजीसी ने भारत में 7 तेल और गैस उत्पादनशील बेसिनों में से 6 की खोज की है. कंपनी ने देश में 8.7 बिलियन टन हाइड्रोकार्बन आरक्षित भंडार स्थापित किए हैं.

विदेश में ओएनजीसी का काम-
विदेशों में तेल और गैस उत्पादन की संभावनाएं तलाशने के लिए ओएनजीसी ने एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ओएनजीसी विदेश लिमिटेड का निर्माण किया. ये कंपनी भारत के बाहर विदेशों में तेल और गैस के उत्पादन की संभावनाएं तलाश करती है. भारत की सबसे बड़ी तेल और गैस कंपनी दुनिया के 20 देशों में काम करती है. इस कंपनी की बांग्लादेश, ब्राजील, अजरबेजान, इराक, इजरायल, कोलंबिया, कजाकिस्तान, ईरान, मोजाम्बिक, लीबिया, नामीबिया, म्यांमार, रूस दक्षिण सूडान, सीरिया, सूडान, वेनेजुएला, वियतनाम, यूनाइटेड अरब अमीरात और न्यूजीलैंड में कई परियोजनाओं में हिस्सेदारी है.

साल 2023 में ओएनजीसी का उत्पादन-
ओएनजीसी ने पिछले वित्त वर्ष में 1.96 करोड़ टन तेल का उत्पादन किया. जबकि साल 2021-22 में ये उत्पादन 1.95 करोड़ टन था. चालू वित्त वर्ष में 2.13 करोड़ टन उत्पादन का अनुमान है. जबकि साल 2024-25 में 2.15 करोड़ टन उत्पादन का अनुमान है. जबकि प्राकृतिक गैस का उत्पादन 2022-23 में 20.64 करोड़ घनमीटर रहा, जो 202-24 मे बढ़कर 23.62 अरब घनमीटर रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: