scorecardresearch

Online Hotel Fraud Alert: होटल बुक करते समय हो सकते हैं फ्रॉड का शिकार, बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल 

रिपोर्ट में पाया गया है कि ऑनलाइन होटल फ्रॉड्स ने करीब 100 से ज्यादा पर्यटकों को शिकार बनाया है. ये लोग पुरी (उडीसा) में अपना होटल बुक कर रहे थे. लेकिन घोटालेबाजों ने फर्जी वेबसाइट बनाकर इन्हें अपने जाल में फंसा लिया.

Online Hotel Fraud Alert Online Hotel Fraud Alert
हाइलाइट्स
  • रूम बुक करने का डालते हैं दबाव 

  • छूट का देते हैं लालच

जैसे-जैसे नया साल करीब आ रहा है, वैसे-वैसे लोग छुट्टियों की प्लानिंग कर रहे हैं. कई लोग दिसंबर में अपना ट्रिप प्लान करने की सोच रहे हैं. हालांकि, अगर आप छुट्टी की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको इससे जुड़े फ्रॉड को लेकर भी सचेत रहना जरूरी है. ऑनलाइन होटल फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में घोटालेबाज यात्रियों के उत्साह का फायदा उठा रहे हैं और उन्हें ठगने के लिए अपनी रणनीति का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसमें वे लोग आपको डिस्काउंट का लालच देकर ठगते हैं. 

छूट का देते हैं लालच

एक हालिया रिपोर्ट में इसे लेकर खुलासा हुआ है. रिपोर्ट में पाया गया है कि ऑनलाइन होटल फ्रॉड्स ने करीब 100 से ज्यादा पर्यटकों को शिकार बनाया है. ये लोग पुरी (ओडिशा) में अपना होटल बुक कर रहे थे. लेकिन घोटालेबाजों ने फर्जी वेबसाइट बनाकर इन्हें अपने जाल में फंसा लिया. फ्रॉड में उन लोगों के लिए अलग-अलग हॉलिडे पैकेज डिस्काउंट दिए हुए थे, जिसके झांसे में वे लोग आ गए. 

बनाई थी नकली वेबसाइट 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, क्राइम ब्रांच ने "hotelspuri.net" नाम की एक नकली वेबसाइट का पता किया है. इसी से ये फ्रॉड किया जा रहा था. यह भ्रामक साइट बुकिंग के ऑप्शन के रूप में 304 होटल दिखाती है, लेकिन यहां एक समस्या ये है कि इसमें वेबसाइट की जगह ओडिशा राज्य के बाहर पाई गई है. अधिकारियों ने इसके पीछे के छिपे दोषियों का पर्दाफाश करने के लिए तुरंत जांच शुरू कर दी है.

रूम बुक करने का डालते हैं दबाव 

घोटालेबाजों की रणनीति की अगर बात करें, इसमें वे यात्रियों को एक अच्छा डिस्काउंट पैकेज देते हैं. वे आप पर बिना किसी देरी के एक कमरा बुक करने के लिए दबाव डालने की हर संभव कोशिश करते हैं, और कहते हैं कि अगर आप बुक नहीं करेंगे तो जल्दी ही ये कमरे बुक हो जाएंगे. इस प्रेशर में आकर लोग अक्सर होटल बुक कर लेते हैं. 

ऑनलाइन होटल धोखाधड़ी से खुद को बचाएं

अपने आप को इस होटल फ्रॉड से बचाने के लिए आप अलग-अलग कदम उठा सकते हैं: 

1. विश्वसनीय प्लेटफॉर्म चुनें: होटल के कमरे बुक करते समय, ट्रिपएडवाइजर, एगोडा, बुकिंग.कॉम, या मेकमायट्रिप जैसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म चुनें. 

2. सीधी बुकिंग: अपने होटल के कमरे को सीधे होटल की आधिकारिक वेबसाइट से या फोन से उन तक पहुंच कर बुक करने पर विचार करें. 

3. रिव्यू जरूर पढ़ें: होटल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसपर लोगों ने जो रिव्यू डालें हैं उन्हें जरूर पढ़ें.

4. जानकारी लें: अगर होटल के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो बुकिंग करने से बचना ही सबसे अच्छा है. 

5. ईमेल पर क्लिक न करें: डिस्काउंट वाले होटल की पेशकश करने वाले अनचाहे ईमेल में लिंक पर क्लिक करने या अटैचमेंट खोलने से बचें.