scorecardresearch

UPI Lite: बिना पिन डाले ही कर सकेंगे पेमेंट... RBI ने लॉन्च किया यूपीआई लाइट, जानें कैसे करता है काम

UPI Lite: आरबीआई ने यूपीआई लाइट लॉन्च किया है. इसकी मदद से अब और भी आसानी से पेमेंट की जा सकेगी. इसकी मदद से यूजर ऑफलाइन मोड में ट्रांजेक्शन कर सकेंगे.

UPI PAYMENT UPI PAYMENT
हाइलाइट्स
  • आरबीआई ने UPI Lite लॉन्च किया है 

  • इससे छोटी-मोटी पेमेंट की जा सकेगी

सब्जी के लिए पेमेंट करनी हो या किसी दोस्त को उधार देना हो आजकल ज्यादातर लोग यूपीआई (UPI) का ही सहारा लेते हैं. हालांकि कई बार पेमेंट करते हुए यूपीआई ऐप बहुत समय लगाता है. लेकिन अब इसी को और भी आसान बनाने के लिए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने यूपीआई लाइट (UPI Lite) लॉन्च किया है.  

बताते चलें कि यूपीआई लाइट एक ऑन-डिवाइस वॉलेट सुविधा है जो यूजर को यूपीआई पिन का उपयोग किए बिना 200 रुपये तक के छोटे पेमेंट करने की अनुमति देगा. वर्तमान में, आपके वॉलेट से केवल डेबिट की अनुमति है और रिफंड सहित UPI लाइट के सभी क्रेडिट सीधे आपके बैंक खाते में जाएंगे. 

क्या है यूपीआई लाइट?

दरअसल, यूपीआई लाइट एक ऑन-डिवाइस-वॉलेट है. जिसमें कस्टमर्स को अपने वॉलेट में बैंक अकाउंट से कुछ फंड डालना होगा. और चूंकि ये एक ऑन-डिवाइस-वॉलेट है तो यूजर्स को रियल- टाइम पेमेंट के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

क्या होगी यूपीआई ट्रांजैक्शन की लिमिट?

आपको बताते चलें कि यूपीआई को इसीलिए डिजाइन किया गया है ताकि इससे छोटी-मोटी पेमेंट की जा सके. इसकी अपर लिमिट 200 रुपये रखी गई है. एनपीसीआई वेबसाइट के अनुसार, यूपीआई लाइट के माध्यम से 200 रुपये से कम के भुगतान के लिए उपयोगकर्ताओं को यूपीआई पिन की जरूरत नहीं होगी. प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ऑन-डिवाइस के लिए यूपीआई लाइट बैलेंस की कुल लिमिट किसी भी समय 2,000 रुपये होगी. 

कौन कर सकता है यूपीआई लाइट का इस्तेमाल?

एनपीसीआई की प्रेस रिलीज के अनुसार, यूपीआई लाइट फीचर को अभी भीम ऐप (BHIM APP) पर इनेबल कर दिया गया है. मौजूदा समय में 8 बैंक जिसमें केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक,  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक शामिल हैं.  

क्या बिना इंटरनेट के कर सकेंगे इसका इस्तेमाल?

फेज-1 की बात करें तो यूजर ट्रांजेक्शन ऑफलाइन मोड में कर सकेंगे. यानि आप डेबिट पेमेंट बिना इंटरनेट के कर सकेंगे, जबकि अकाउंट में क्रेडिट ऑनलाइन मोड में ही करना होगा. हालांकि, आने वाले समय में दोनों को ही डेबिट और क्रेडिट को ऑफलाइन करने की तैयारी की जा रही है.