scorecardresearch

बिजनेस करते हैं तो पेटीएम फोटो क्यूआर पहुंचा सकता है आपको बड़ा फायदा, जानिए कैसे

अगर आप बिजनेसमैन हैं तो पेटीएम फोटो क्यूआर आपको फायदा पहुंचा सकता है, ये ना सिर्फ पेमेंट लेने के काम आता है साथ ही आपके बिजनेस को भी बढ़ावा देता है.

paytm photo qr paytm photo qr

क्यूआर तकनीक आजकल ग्राहकों को भुगतान करने और व्यापारियों को बड़े से बड़े भुगतान करने की सहूलियत देता है. चाहे आप किसी रेस्तरां में जाएं या किराने की दुकान में जाएं, आप हर जगह पेमेंट के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्यूआर कोड के बारे में कुछ ऐसी बातें भी है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए. खासतौर से तब जब आप एक बिजनेसमैन के तौर पर क्यूआर कोड का इस्तेमाल करते हैं. दरअसल  क्यूआर कोड फोटो क्यूआर कोड की सुविधा दे रहा है, जिसके अनगिनत फायदे हैं. 

पेटीएम फोटो क्यूआर: आपकी पर्सनल दुकान

पेटीएम फोटो क्यूआर की पेशकश करके पेटीएम ने एक अनुठी पेशकश की है. आप अपने फोटो क्यूआर में अपनी फोटो जोड़कर क्यूआर को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. पेटीएम की इस पेशकश में व्यापारी की दुकान का नाम और फोन नंबर भी जोड़ा जा सकता है. 

फोटो क्यूआर आपको अपनी पसंद की तस्वीर चुनने का भी ऑप्शन देता है. आप अपने फोटो क्यूआर कोड में अपना ब्रांड लोगो लगा सकते हैं, जिसके साथ हर बार जब कोई ग्राहक आपके क्यूआर का इस्तेमाल करता है, तो आपकी ब्रांड पहचान दिखाई देगी. इस तरह आपके ब्रांड का विज्ञापन किया जाएगा. आप एक सेल्फी के साथ अपनी पर्सनल डीटेल भी जोड़ सकते हैं जिससे आपके ग्राहक आसानी से आपकी पहचान सकें. 

फोटो क्यूआर कैसे बनाएं ? 

फोटो क्यूआर बनाना बहुत आसान है, नीचे स्टेप्स बता रहे हैं. 

  • पेटीएम-फॉर-बिजनेस ऐप खोलें और होमपेज पर दिखाई देने वाले फोटो क्यूआर आइकन पर क्लिक करें. 
  • क्यूआर पर जोड़ी जाने वाली तस्वीर को चुनें .
  • इसके बाद फोटो क्यूआर पर अपना पता और जानकारी भरें .इसके लिए आपको थोड़ी राशी का भुगतान करना पड़ेगा.
  • एक बार जब आप अपना फोटो क्यूआर बना लेते हैं, तो आप क्यूआर को डिजिटली अपने ग्राहकों के साथ डाउनलोड और शेयर कर सकते हैं. वैकल्पिक रूप से, अगर आपने फिजिकल फोटो क्यूआर का आदेश दिया है, तो आपको फोटो क्यूआर का 1 स्टैंडी और 1 स्टिकर आपके दरवाजे पर डिलीवर किया जाएगा. 
  • डिलीवरी होने के बाद, पेटीएम फोटो क्यूआर स्टिकर्स  को आप अपनी दुकानों पर चिपका सकते हैं.  

व्यापारियों के लिए फोटो क्यूआर के फायदे

लगभग 20 लाख पेटीएम व्यापारियों ने पहले ही अपना पर्सनली फोटो क्यूआर बना लिया है और इसका इस्तेमाल  भी कर रहे हैं. 

एक नियमित क्यूआर से परे जाकर फोटो क्यूआर व्यापारियों को उनके ब्रांड / व्यवसाय को बढ़ावा देने में मदद करता है. फोटो क्यूआर ग्राहकों को भुगतान करते समय व्यापारी की तस्वीर या ब्रांड लोगो के साथ दुकान / व्यवसाय का नाम देखने देता है, इस तरह व्यापारियों को ब्रांड पहचान भी होती है और ग्राहकों के दिमाग में ब्रांड को लेकर भरोसा भी पैदा होता है. 

फोटो क्यूआर क्यूआर को एक खास पहचान देता है. फोटो क्यूआर के जरिए भावनात्मक रूप से भी व्यापारी किसी खास बिजनेस मैन से जुड़ते हैं.  

फोटो क्यूआर करने से स्कैनर पर वही नाम दिखाई देता है. जो Photo QR पर होता है. इस तरह ये क्यूआर ग्राहकों के मन में पैदा होने वाले भ्रम को दूर करने में मदद करता है कि उन्होंने सही क्यूआर स्कैन किया है या नहीं.