scorecardresearch

पुराने 2 रुपये के सिक्के के बदले में लोग दे रहे हैं 5 लाख रुपये! जानें कैसे

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पुराने नोटों और सिक्कों को ऑनलाइन बेचने और खरीदने वालों के लिए एक चेतावनी जारी की थी.आरबीआई ने कहा कि वह ऐसे मामलों से नहीं निपटता है और कभी भी किसी भी प्रकार के पैसे या कमीशन की मांग नहीं करता है.

2 rs coin 2 rs coin
हाइलाइट्स
  • यह 2 रुपये का सिक्का भारत सरकार द्वारा 1994 में जारी किया गया था

  • RBI ने की चेतावनी जारी

बाजार में एंटीक चीजों की कीमत काफी ज्यादा होती है. अब ऐसे ही इन दिनों पुराने नोट और सिक्के ऑनलाइन अच्छी मात्रा में बिक रहे हैं. बहुत से लोग इन पुराने नोट और सिक्कों को खरीदने के लिए कितना भी खर्च करने को तैयार हो जाते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोग 2 रुपये के एक पुराने सिक्के के लिए 5 लाख रुपये तक देने को तैयार हैं. ये 2 रुपये का पुराना सिक्का है, जिसके पीछे भारतीय झंडा उकेरा हुआ है. यह 2 रुपये का सिक्का भारत सरकार द्वारा 1994 में जारी किया गया था.

ऑनलाइन बिक रहा है सिक्का 

आपको जानकर हैरानी होगी कि 2 रुपये का यह सिक्का ऑनलाइन 5 लाख रुपये में बिक रहा है. तो, अगर आपके पास भी ये 2 रुपये का पुराना सिक्का है तो आप इसे ऑनलाइन लिस्ट कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं. आप वेबसाइट पर रजिस्टर करके अपने सिक्के लिस्ट करके इस 2 रुपये के सिक्के को बेच सकते हैं. इसके लिए आपको 2 रुपये के सिक्के की फोटो भी अपलोड करनी होगी. इच्छुक पक्ष आपसे कांटेक्ट करेंगे और आप अपनी सुविधा के अनुसार 2 रुपये का सिक्का बेच सकते हैं.

RBI ने की चेतावनी जारी 

हालांकि, हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पुराने नोटों और सिक्कों को ऑनलाइन बेचने और खरीदने वालों के लिए एक चेतावनी जारी की थी.आरबीआई ने कहा कि वह ऐसे मामलों से नहीं निपटता है और कभी भी किसी भी प्रकार के पैसे या कमीशन की मांग नहीं करता है. इसमें कहा गया, "भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में आया है कि कुछ तत्व धोखाधड़ी से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम/लोगो का उपयोग कर रहे हैं, और पुराने बैंक नोटों और सिक्कों की खरीद और बिक्री से संबंधित लेनदेन में अलग-अलग ऑफलाइन और ऑनलाइन प्लेटफार्म से जनता से पैसे/कमीशन/कर मांग रहे हैं.“

ये भी पढ़ें