scorecardresearch

PhonePe, Paytm जैसी पेमेंट एप्स को NPCI का निर्देश, नहीं चार्ज कर सकते हैं बिल पेमेंट फीस

पिछले कुछ समय से Paytm, PhonePe जैसी पेमेंट एप्स भारत बिल पेमेंट प्लेटफॉर्म पर पेमेंट के लिए एक छोटा सा शुल्क ग्राहकों पर चार्ज कर रही थीं. लेकिन सरकार की कोशिश है कि UPI सभी को लिए बिना किसी फीस के काम करे. इसलिए NPCI ने पेमेंट एप्स को इस बारे में लिखा.

Representational Image (Photo: Flickr) Representational Image (Photo: Flickr)
हाइलाइट्स
  • पेमेंट एप्स को NPCI का निर्देश

  • पेमेंट के लिए ग्राहकों पर नहीं लगेगा कोई शुल्क

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India) ने पेमेंट ऐप्स से कहा है कि वे भारत बिल पेमेंट प्लेटफॉर्म पर पेमेंट के लिए किसी तरह का शुल्क चार्ज न करें. यह मामला देश में पेमेंट चार्ज पर आरबीआई का डिस्कशन पेपर सामने आने के बाद आया है. सरकार यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) को एक पब्लिक गुड के रूप में पेश करना चाहती है, जिसके लिए ग्राहकों को भुगतान नहीं करना है.

पिछले 12 महीनों में, PhonePe, जिसका भारत में UPI लेनदेन का एक बड़ा हिस्सा है, ने कुछ सेलुलर रिचार्ज और अन्य पेमेंट्स के लिए शुल्क लेना शुरू किया. फर्म का कहना है कि इससे वह ग्राहकों की शुल्क देने की इच्छा को टेस्ट करना चाह रहे थे.  वहीं, जुलाई में, पेटीएम ने भी अपने प्लेटफॉर्म पर बिल पेमेंट के लिए 1 रुपये चार्ज करना शुरू कर दिया था.


पेमेंट एप्स को NPCI का निर्देश
हालांकि, अगस्त के दूसरे सप्ताह के भीतर, एनपीसीआई ने पेमेंट ऐप्स से इस छोटी सी कीमत को भी चार्ज करना बंद करने का अनुरोध किया है. पेटीएम अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने इस महीने से तत्काल शुल्क बंद कर दिया है. PhonePe ने कहा है कि उन्होंने भारत बिल पे प्लेटफॉर्म पर लेनदेन के लिए शुल्क लेना बंद कर दिया है.

हालांकि, फोन पे का कहना है कि अब जो ग्राहकों को लागत दिखाई दे रही है वह उन कंपनियों के लिए है जहां उसने BBPS के बिना बिलर के साथ सीधी कनेक्टिविटी का निर्माण किया है. इनमें कुछ बैंक कार्ड बिल पेमेंट और कुछ मोबाइल रिचार्ज शामिल हैं.

BBPS से करें कहीं भी-कभी भी बिल भुगतान 
बीबीपीएस, बीमा कवरेज निगमों, बैंक कार्डों, सदस्यता शुल्क, फास्टैग और नगरपालिका कीमतों जैसे विभिन्न बिलर्स के लिए कहीं भी-कभी भी बिल भुगतान की अनुमति देता है. बीबीपीएस से पहले ऐसे कई एग्रीगेटर रहे हैं जिन्होंने अपने खुदरा विक्रेताओं को एक मंच पर पेश किया और पेमेंट कंपनी इन एग्रीगेटर्स से जुड़ गए.

फोन पे का कहना है कि वे पिछले कुछ समय से विभिन्न श्रेणियों में प्लेटफ़ॉर्म चार्ज लेने पर प्रयोग चला रहे हैं. उन्हें परिणाम आशाजनक दिख रहे हैं, और इस तथ्य को दर्शाते हैं कि भारतीय उपभोक्ताओं का एक बहुत बड़ा भाग (98%) PhonePe द्वारा दी जाने वाली सुविधा के लिए मामूली शुल्क का भुगतान करने को तैयार है. हालांकि, अभी के लिए, उन्होंने सभी योग्य बीबीपीएस श्रेणियों पर अपने प्लेटफ़ॉर्म शुल्क प्रयोगों को अस्थायी रूप से रोक दिया है.