scorecardresearch

PM KISAN Yojna: किसानों के लिए खुशखबरी! बढ़ाई गई eKYC पूरा करने की अंतिम तारीख...लेकिन अब ऑफलाइन होगा ये काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश में छोटे और सीमांत किसान परिवारों को 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. डिजिटल इंडिया पहल के तहत सरकार योग्य किसानों को 2,000 रुपये देती है.

Representative Image (Source-Unsplash) Representative Image (Source-Unsplash)
हाइलाइट्स
  • छोटे किसानों को दी जाती है मदद

  • अंतिम तिथि बढ़ाई गई

जिन किसानों ने अपने आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सूचीबद्ध कराया है उनके लिए एक खुशखबरी है. केंद्र सरकार ने अनिवार्य eKYC(अंतिम तिथि) को पूरा करने की तिथि 31 मार्च, 2022 से बढ़ाकर 22 मई, 2022 कर दी है. लेकिन अब किसानों को बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए पास के सीएससी सेंटर जाना होगा. ओटीपी ऑथेंटिकेशन के जरिए आधार बेस्ड eKYC को अस्थायी तौर पर सस्पेंड कर दिया गया है.

पीएम किसान वेबसाइट पर एक फ्लैश के जरिए इसकी जानकारी दी गई जिसमें कहा गया, "सभी PM-KISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 22 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है." PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है.

छोटे किसानों को दी जाती है आर्थिक मदद
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश में छोटे और सीमांत किसान परिवारों को 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. डिजिटल इंडिया पहल के तहत सरकार योग्य किसानों को 2,000 रुपये देती है. योग्य किसानों को हर चार महीने (यानी अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च) में 6,000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ 2,000 रुपये की तीन किस्तों के जरिए जारी किया जाता है. यह योजना किसानों के आधार विवरण से जुड़ी हुई है. डेटाबेस में उन किसानों और परिवारों के सभी सदस्यों का विवरण होता है, जिनके नाम भूमि रिकॉर्ड में दर्ज होता है.

हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ले सकते हैं मदद
PM किसान योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी को प्राप्त करने या समस्या होने पर शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी उपलब्ध कराई गई हैं. पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है. इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606 भी है. पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन 0120-6025109 और ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in है.

ईकेवाईसी में रजिस्टर होने के लिए आपकी सभी डिटेल का मैच होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं होता है, तो आपको स्थानीय आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा. किसान अपने eKYC सत्यापन को पूरा करने के लिए निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC)पर जाकर और अपना आधार कार्ड दिखाकर ईकेवाईसी ऑफलाइन भी पूरा कर सकते हैं.