scorecardresearch

PM Kisan: कब आने वाला है किसाना योजना की 13 किस्त का पैसा, इन किसानों के हाथ लगेगी मायूसी

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद देती है. सरकार हर साल ये रकम 3 किस्तों में देती है. अब तक इस योजना के तहत 12 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में आ चुका है. जबकि 13वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में कभी भी आ सकता है.

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त कभी भी आ सकती है पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त कभी भी आ सकती है

मोदी सरकार हर 4 महीने के अंतराल पर किसानों को सम्मानित करती है. हर बार सम्मान के तौर पर किसानों के खाते में 3 हजार रुपए भेजे जाते हैं. लेकिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त देने के लिए सरकार नियमों में बदलाव करती रहती है. इसलिए किसानों को हमेशा जागरूक रहना पड़ता है, ताकि नियमों में किसी बदलाव के चलते उनका पैसा अटक ना जाए. अभी सम्मान निधि की 13वीं किस्त का पैसा कभी भी किसानों के खाते में आ सकता है. लेकिन इससे पहले किसानों को कुछ काम पूरे करने होंगे. अगर जिन किसानों ने ये काम कर लिया है, उनको इसे चेक कर लेना चाहिए, ताकि गलती की कोई गुंजाइश ना रहे.

किसानों को ये काम करना जरूरी है-
प्रधानमंत्री सम्मान किसान निधि के तहत खाते में पैसा आने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है. जिन किसानों ने ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है. उनके खाते में 13वीं किस्त के पैसे नहीं आएंगे. इसलिए किसानों को समय रहते पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर लेनी चाहिए. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो किस्त का पैसा अटक जाएगा. किसान खुद वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी नहीं कर सकते हैं तो सीएससी सेंटर पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं.

किसको नहीं मिलेगा किसान योजना का फायदा-
अगर कोई किसान दूसरे से किराए पर जमीन लेकर खेती करता है तो उसको पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इसका मतलब है कि उसके खाते में किस्त का पैसा नहीं जाएगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए जमीन का मालिक होना जरूरी है. अगर किसान के परिवार में कोई संवैधानिक पद पर है तो इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. इसके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर, आर्किटेक्ट्स और वकील जैसे प्रोफेशनल्स को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. अगर कोई किसान 10 हजार रुपए पेंशन पाता है तो उसको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा.

हेल्पलाइन की मदद ले सकते हैं किसान-
किसानों को अगर पीएम किसान योजना से संबंध में कोई जानकारी चाहिए तो इसके लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. पीएम किसान योजना के तहत अगर अप्लाई किया है और उसका स्टेटस जानना है तो 155261 या 1800115526 पर कॉल कर सकते हैं और सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: