scorecardresearch

Ghaziabad Railway Station: किसी मॉल से कम नहीं होगा गाजियाबाद का नया तीन मंजिला रेलवे स्टेशन...यात्रियों को मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

भारतीय रेलवे गाजियाबाद रेलवे स्टेशन को दोबारा से बनाने की तैयारी में लगा हुआ है. इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 550 करोड़ है. यात्रियों के लिए स्टेशन पर नया फुट ओवर ब्रिज भी बनाया जाएगा. यहां आने वाले यात्रियों के लिए यहां एक बड़ा रेस्ट रूम भी बनाया जाएगा.

हाइलाइट्स
  • इलेक्ट्रिक बसें भी जोड़ी जाएंगी

  • तीन मंजिला होगा स्टेशन

भारतीय रेलवे ने देश के कई रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाने की योजना के तहत उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास करने का फैसला किया है. रेल मंत्रालय ने शनिवार को रीडेवलपमेंट किए जाने वाले गाजियाबाद रेलवे स्टेशन के प्रस्तावित डिजाइन की कई तस्वीरें भी शेयर की. तस्वीरों में देखने पर रेलवे स्टेशन किसी एयरपोर्ट से कम नहीं लग रहा है.

क्या होगी सुविधा?
रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाने के लिए पूरे परिसर में कई बदलावों के साथ 550 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास करने की योजना बनाई जा रही है.गाजियाबाद के रेलवे स्टेशन की इमारत शानदार होगी, जिसकी एक झलक रेलवे ने ट्वीट के जरिए शेयर की. नया भवन तीन मंजिला होगा, जिसमें अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए अलग-अलग तल पर बैठने की व्यवस्था की जाएगी. स्टेशन पर आलीशान टिकट काउंटर के साथ यात्रियों के खाने के लिए आलीशान वीआईपी लॉज भी इस रेलवे स्टेशन का हिस्सा होगा. साथ ही आधुनिक मल्टीलेवल वाहनों के लिए पार्किंग बनाई जाएगी और यात्रियों के बैठने के लिए बड़ा वेटिंग एरिया होगा.

इलेक्ट्रिक बसें भी जोड़ी जाएंगी
यात्रियों के बैठने के लिए यहां स्टील की शानदार बेंच लगाई जाएंगी और यात्रियों के लिए स्टेशन पर नया फुट ओवर ब्रिज भी बनाया जाएगा. यहां आने वाले यात्रियों के लिए यहां एक बड़ा रेस्ट रूम भी बनाया जाएगा. यहां ऑटोमैटिक टिकट और वेंडिंग मशीन भी लगाई जाएंगी. ये एलईडी डिस्प्ले बोर्ड ट्रेन की आवाजाही से जुड़ी जानकारी के लिए भी लगाए जाएंगे. इन सुविधाओं से यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. साथ ही यात्रियों को पीने के लिए आरओ का पानी भी मिलेगा. यात्रियों की सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे, जो यहां होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखेंगे. इस रेल परिसर को इलेक्ट्रिक बस से भी जोड़ने की योजना है.

तीन मंजिला होगा स्टेशन
गाजियाबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की बात करते हुए गाजियाबाद के सांसद व केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा कि गाजियाबाद के लोगों के लिए समय पर काम पूरा होगा और शहर की जनता को इसका लाभ मिलेगा. केंद्रीय मंत्री वीके सिंह से मिली जानकारी के मुताबिक इस रेलवे स्टेशन की टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. तीन मंजिला यह रेलवे स्टेशन बेहद आधुनिक और सुविधाओं से भरपूर होगा. गाजियाबाद को दिल्ली का प्रवेश द्वार माना जाता है और यहां गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर करीब 200 ट्रेनें रुकती हैं.