scorecardresearch

पानी की कमी के बावजूद MBA किसान ने शुरू की किसानी, अब हर साल कमा रहे 1 करोड़

ललित अपनी कहानी सुनाते हुए कहते हैं कि वो MBA करने के लिए पुणे गए वहीं पर उन्होंने ग्रीन हाउस और पॉलीहाउस के बारे में सुना और देखा , देखकर लगा कि यही काम करना है. और भविष्य में इसी राह पर आगे बढ़ने का फैसला किया.

Rajasthan lalit doing organic farming Rajasthan lalit doing organic farming

दिल में सच्ची लगन और जज्बा हो तो रास्ता भी बनता है और मंजिल भी मिलती है. कई बार अलग करने की राह पर बहुत मेहनत करनी पड़ती है और नया रास्ता भी बनाना पड़ता है. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है राजस्थान के ललित ने. ललित ने खेती  के जरिए इतना मुनाफा कमाया कि आज राजस्थान के तमाम किसान ललित के पैटर्न को फॉलो कर रहे हैं. 

जोधपुर के कपल ने खेती को बनाया बिजनेस

कहानी है जोधपुर के रहने वाले एक कपल की, जिन्होंने खेती में नया आयाम और मुकाम हासिल कर लिया है. ललित ने एमबीए की डिग्री हासिल की. फिर बैंक में नौकरी की. बता दें कि ललित की पत्नी चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं.  लेकिन एक दिन ललित ने एक फैसला लिया और दोनों पति-पत्नी ने जॉब को छोड़  दिया.  इसके पीछे एक ही वजह थी कि उन्हें कुछ अलग, कुछ हटकर करना है. आगे चलकर ललित और उनकी पत्नी ने ऑर्गेनिक  खेती का कारोबार शुरू किया, दरअसल ललित ने ऑर्गेनिक  खेती के बारे में सुना था, और लगन ऐसी लगी कि खेती की पूरी किताब ही पढ़ डाली. रिसर्च करने के दौरान उन्होंने पूरे राजस्थान का भ्रमण किया और ये तय किया की किसानों को बेहतर कल की शुरूआत आज ही करनी है.

MBA छोड़ शुरू की खेती 

ललित अपनी कहानी सुनाते हुए कहते हैं कि वो MBA करने के लिए पुणे गए वहीं पर उन्होंने ग्रीन हाउस और पॉलीहाउस के बारे में सुना और देखा, देखकर लगा कि बस  यही काम करना है.ललित ने भविष्य में इसी राह पर आगे बढ़ने का फैसला किया. ललित ने सबसे पहले अपनी जमीन पर ग्रीन हाउस और पॉलीहाउस बनाकर एक शानदार नर्सरी शुरू की, और वहीं पर ऑर्गेनिक फल और सब्जियों की खेती करने लगे. ललित कहते हैं पॉलीहाउस के लिए पिता से पुश्तैनी जमीन मांगी. शुरुआत में पिता राजी नहीं हुए, फिर धीरे-धीरे मान गए उन्होंने शुरू में बस 1 लाख लगाए थे और आज 1 करोड़ से भी जायदा उनकी सालाना कमाई है. 

ललित की पत्नी खुशबू पेशे से सीए है , उनके लिए ये सब कुछ नया था पर धीरे धीरे अब वो पूरे बिजनेस को संभाल रही हैं. वो कहती है हमारा उद्देश्य है राजस्थान जैसे सूखे प्रदेश में किसानों को खेती के नए नए आइडिया से उनको मुनाफा पहुंचाना. अब तक हम 60 हजार ज्यादा किसानों को खेती के गुण सीखा चुके हैं, और हजारों किसानों ने फायदा लेकर मुनाफा भी कमाया है

पूरा राजस्थान  ललित को मान रहा खेती का हीरो

ललित मानते है की राजस्थान में पानी की कमी से कई बार किसानों के हौसले टूट जाते हैं, और ऐसे में कम पानी में कैसे ज्यादा फसल कैसे पैदा करें, कौन सी फसल किस मौसम के लिए सही है , ऑर्गेनिक फार्मिंग से कैसे पैसे कमाएं जा सकते हैं इन सब की जानकारी दोनों पति -पत्नि पूरे राजस्थान में दे रहे हैं.