scorecardresearch

Rakesh Jhunjhunwala Birthday: जानिए राकेश झुनझुनवाला की कहानी, कैसे 5 हजार से तय किया 38 हजार करोड़ तक का सफर

Rakesh Jhunjhunwala Birthday: राकेश झुनझुनवाला, नाम तो सुना ही होगा. दुनिया उन्हें शेयर मार्केट का बिग बुग कहती है. मिडिल क्लास फैमिली में जन्मे राकेश का बिग बुल बनने का सफर काफी रोमांचक रहा है. आज झुनझुनवाला का जन्मदिन है.

Rakesh Jhunjhunwala Rakesh Jhunjhunwala
हाइलाइट्स
  • मिडिल क्लास फैमिली में जन्मे राकेश झुनझुनवाला

  • राकेश का बिग बुल बनने का सफर काफी रोमांचक रहा है.

  • झुनझुनवाला शॉर्ट सेलिंग से पैसा बनाने में यकीन रखते हैं

भारतीय शेयर के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का आज बर्थडे है. उनका जन्म 5 जुलाई 1960 को मुंबई में हुआ था. झुनझुनवाला मुबई के एक राजस्थानी परिवार में पले-बढ़े. उनके पिता इनकम टैक्स ऑफिसर थे. जैसा कि उनके सरनेम से मालूम पड़ता है उनका परिवार राजस्थान के झुंझुनू से है. उन्होंने सिडेनहैम कॉलेज ,मुंबई से ग्रेजुएशन किया और उसके बाद इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में दाखिला लिया.

मिडिल क्लास फैमिली में जन्मे राकेश

मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने वाले राकेश झुनझुनवाला की शेयर बाजारों में दिलचस्पी तब पैदा हुई जब उन्होंने अपने पिता को इस बारे में बात करते हुए सुना. झुनझुनवाला के पिता ने उन्हें शेयर मार्केट के बारे में बताया तो जरूर लेकिन कभी इसमें इन्वेस्ट करने के पैसे नहीं दिए. कॉलेज के दिनों में ही झुनझुनवाला ने अपने बचत के पैसों को मार्केट में लगाना शुरू किया.

शेयर बाजार ने राकेश को खूब तरक्की दी

राकेश झुनझुनवाला ने 1985 में शेयर बाजार में प्रवेश किया. उन्होंने पहली बार टाटा ग्रुप से शेयर में 5000 रुपए इन्वेस्ट किया था और उसके बदले 5 लाख रुपये कमाए. 1986 और 1989 के बीच, उन्होंने लगभग 20-25 लाख रुपये प्रॉफिट कमाया. इसके बाद वह आज तक शेयर बाजार में निवेश करते रहे हैं. झुनझुनवाला ने सार्वजनिक तौर पर 33 कंपनियों में निवेश किया है. उन्होंने सबसे अधिक पैसा टाइटन कंपनी (8,728.9 करोड़ रुपये) में लगाया है. इसके अलावा स्टार हेल्थ में 4,755.2 करोड़ रुपये और मेट्रो बैंड में 2,431.8 करोड़ रुपये का निवेश किया है. जल्द ही वह अपनी एयरलाइन अकासा भी शुरू करने वाले हैं. यह भारत की सातवीं एयरलाइन है, जिसने हाल ही में अपना उड़ान लाइसेंस बहाल किया है. 

इन कंपनियों के बोर्ड मेंबर हैं झुनझुनवाला

झुनझुनवाला एप्टेक लिमिटेड और हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष हैं. वे प्राइम फोकस लिमिटेड, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, बिलकेयर लिमिटेड, प्राज इंडस्ट्रीज लिमिटेड, प्रोवोग इंडिया लिमिटेड, कॉनकॉर्ड बायोटेक लिमिटेड, इनोवासिंथ टेक्नोलॉजीज (आई) लिमिटेड, मिड डे मल्टीमीडिया लिमिटेड, नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड, टॉप सिक्योरिटी लिमिटेड के बोर्ड मेंबर हैं.

लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए मशहूर हैं

आज राकेश झुनझुनवाला स्टॉक मार्केट की वजह से करोड़पति हैं. उनके मुंबई में कई आलीशान घर हैं. उनकी अनुमानित कुल संपत्ति 38,690.92 करोड़ है. झुनझुनवाला को भारत के शीर्ष अमीरों में शामिल करने का श्रेय भी शेयर बाजार के हिस्से जाता है.