scorecardresearch

Amazon Pay पर RBI ने लगाया 3 करोड़ का जुर्माना, जानिए क्या है पूरा मामला

अमेजन पे इंडिया से पूछा गया था कि RBI के निर्देशों का पालन न करने के बाद उन पर जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए? कंपनी के जवाब के आरबीआई संतुष्ट नहीं था और केंद्रीय बैंक ने जुर्माना लगाने का फैसला किया है.

Amazon Pay India Amazon Pay India
हाइलाइट्स
  • कंपनी ने KYC निर्देश 2016 का भी पालन नहीं किया है.

  • अमेजन पे इंडिया ने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रीमेंट्स (PPI) से जुड़े निर्देशों का उल्लंघन किया है.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अमेजन पे इंडिया पर 3.06 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आरबीआई का आरोप है कि अमेजन पे ने KYC और PPIs के कुछ मानदंडों का पालन नहीं किया है.

अमेजन पर नियमों के उल्लंघन का आरोप
अमेजन पे को कुछ समय पहले कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. अमेजन पे इंडिया से पूछा गया था कि RBI के निर्देशों का पालन न करने के बाद उन पर जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए? कंपनी के जवाब के आरबीआई संतुष्ट नहीं था और केंद्रीय बैंक ने जुर्माना लगाने का फैसला किया है.

आरबीआई के निर्देशों का पालन नहीं कर कंपनी

यह जुर्माना नियामक अनुपालन में कमियों के कारण लगाया गया है और इसका मकसद अमेजन पे (इंडिया) का अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर टिप्पणी करना नहीं है. आरबीआई ने कहा कि अमेजन पे इंडिया पर पेमेंट और सेटेलमेंट अधिनियम, 2007 की धारा 30 के तहत जुर्माना लगाया गया है. आरबीआई ने कहा कि कंपनी केवाईसी आवश्यकताओं पर आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों का पालन नहीं कर रही है.

ऑनलाइन पेमेंट सर्विस है

आपको बता दें कि अमेजन पे इंडिया ई कॉमर्स कंपनी अमेजन का डिजिटल पेमेंट प्लेफॉर्म है. इससे आप मोबाइल रिचार्ज, Electricity Bill Payment, पैसे ट्रांसफर आदि कर सकते हैं चूंकि अमेजन पे को Amazon द्वारा ही बनाया गया है. इसके लिए आपको अपने Bank Account को Amazon Account से कनेक्ट करना होगा उसके बाद आप Amazon Pay का इस्तेमाल कर सकते हैं.