scorecardresearch

RBI दे रहा है 40 लाख रु. जीतने का मौका, 15 नवंबर से होंगे Global Hackathon के रजिस्ट्रेशन शुरू

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) डिजिटल पेमेंट को उपभोक्ताओं के लिए और भी अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से अपना पहला ग्लोबल हैकाथॉन आयोजित करने जा रहा है. हैकाथॉन में अलग-अलग पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम में आ रही समस्याओं को हल करने के आईडिया मांगे गए हैं. जीतने वालों को 40 लाख रुपये और उपविजेता को 20 लाख रुपये दिए जाएंगे.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • RBI Global Hackathon के रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर से शुरू होंगे

  • जीतने वाले को 40 लाख रुपये और उपविजेता को 20 लाख रुपये दिए जाएंगे

  • हैकाथॉन में पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम में आ रही समस्याओं को हल करने के लिए आईडिया मांगे गए हैं

डिजिटल पेमेंट्स को लेकर हम अक्सर अपनी सुरक्षा को लेकर डरे हुए रहते हैं. फ्रॉड और धोखाधड़ी की आती खबरों के बीच हम एक ऐसा तंत्र चाहते हैं जो हमारी पेमेंट के साथ हमारी प्राइवेसी का भी ख्याल रख पाए. अब इसी कड़ी में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) डिजिटल पेमेंट को उपभोक्ताओं के लिए और भी अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से अपना पहला ग्लोबल हैकाथॉन आयोजित करने जा रहा है. मंगलवार को आरबीआई ने इसकी घोषणा की है.

‘स्मार्टर डिजिटल पेमेंट्स' थीम के साथ "HARBINGER 2021-Innovation for Transformation" के लिए रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर से शुरू होंगे. आरबीआई के अनुसार, इसका मकसद डिजिटल पेमेंट और ग्राहक की सुरक्षा को बढ़ावा देना है.  

जीतने वाले को मिलेगा 40 लाख का इनाम 

आरबीआई ने कहा कि HARBINGER 2021 का हिस्सा होने से प्रतिभागियों को इंडस्ट्री के दिग्गजों से सीखने का मौका मिलेगा. इसमें जीतने वाले को 40 लाख रुपये और उपविजेता को 20 लाख रुपये दिए जाएंगे. इसमें विजेताओं की घोषणा जूरी द्वारा की जाएगी. आपको बता दें,  हैकाथॉन के लिए रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर, 2021 से शुरू हो रहे हैं.

क्लिक कर पढ़िए पूरा नोटिफिकेशन 

किन विषयों पर मांगे गए हैं आईडिया?

हैकाथॉन में अलग-अलग पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम में आ रही समस्याओं को हल करने के लिए आईडिया मांगे गए हैं, जैसे-

1. छोटे टिकट नकद लेनदेन को डिजिटल मोड में बदलने के लिए इनोवेटिव, आसानी से उपयोग किये जाने वाले और नॉन-मोबाइल डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन मांगे गए हैं.

2. भौतिक तौर पर किये गए पेमेंट के बजाय कॉन्टेक्स्ट बेस्ड रिटेल पेमेंट

3. डिजिटल पेमेंट के लिए ऑल्टरनेट (Alternate) ऑथेंटिकेशन मैकेनिज्म 

4. डिजिटल पेमेंट फ्रॉड का पता लगाने के लिए सोशल मीडिया एनालिसिस मॉनिटरिंग टूल निगरानी. 

ये भी पढ़ें