scorecardresearch

RBI ने किया सावधान! ऑनलाइन बैंकिंग के समय रखें इन बातों का विशेष ख्याल, भूलकर भी न करें अनदेखा

आरबीआई ने इससे पहले भी बैंकों को सूचना का प्रसार करने और अपने ग्राहकों और आम जनता के बीच जागरूकता पैदा करने की सलाह दी है. इसके साथ, केंद्रीय बैंक देश भर में लोगों को जागरूक करने के लिए 2016 के बाद से हर साल फाइनेंशियल लिटरेसी वीक (FLW) भी आयोजित कर रहा है.

Online Banking Online Banking
हाइलाइट्स
  • खुले या मुफ्त नेटवर्क के माध्यम से बैंकिंग से बचें

  • अपने मोबाइल, ईमेल या वॉलेट में महत्वपूर्ण बैंकिंग डेटा स्टोर न करें

आए दिन डिजिटल ट्रांजेक्शन के समय धोखाधड़ी की खबरों के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है. सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग पर जन जागरूकता फैलाने के अपने चल रहे अभियान में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ग्राहकों से अपने एकाउंट में ट्रांजेक्शन पर तत्काल अलर्ट के लिए अपने बैंक के साथ मोबाइल नंबर और ईमेल रजिस्टर करने के लिए कहा है. 

आरबीआई ने ट्वीट करते हुए लिखा, “आरबीआई कहता है.....अपने बैंक खाते में लेनदेन पर तुरंत अलर्ट पाने के लिए बैंक में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल रजिस्टर करें. धोखाधड़ी होने पर तुरंत बैंक को सूचित करें.” 

ऑनलाइन बैंकिंग के समय रखें विशेष सावधानी 

आरबीआई ने आगे सलाह देते हुए कहा कि अगर आपको किसी ऐसे लेनदेन के बारे में अलर्ट मिलता है जिसे आपने अप्रूव नहीं किया है, तो आप इसे तुरंत अपने बैंक को सूचित करें. ऑनलाइन बैंकिंग के समय आपको कुछ और सावधानियां बरतने की जरूरत है. 

1. अपने मोबाइल, ईमेल या वॉलेट में महत्वपूर्ण बैंकिंग डेटा स्टोर न करें. 

2. ऑनलाइन बैंकिंग के लिए केवल सत्यापित, सुरक्षित और विश्वसनीय वेबसाइटों, यानी https: से शुरू होने वाली वेबसाइटों का ही उपयोग करें. 

3. सार्वजनिक, खुले या मुफ्त नेटवर्क के माध्यम से बैंकिंग से बचें. 

4. अपना ऑनलाइन बैंकिंग पासवर्ड और पिन बदलें.  

5. अपना एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, प्रीपेड कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने पर तुरंत उसे ब्लॉक कर दें.

केंद्रीय बैंक फैला रहा है जागरूकता 

गौरतलब है कि आरबीआई ने इससे पहले भी बैंकों को सूचना का प्रसार करने और अपने ग्राहकों और आम जनता के बीच जागरूकता पैदा करने की सलाह दी है. इसके साथ, केंद्रीय बैंक देश भर में लोगों को जागरूक करने के लिए 2016 के बाद से हर साल फाइनेंशियल लिटरेसी वीक (FLW) भी आयोजित कर रहा है.

ये भी पढ़ें