scorecardresearch

नोएडा में फ्लैट खरीदारों के लिए गुड न्यूज, नियम में हुआ बदलाव, सस्ता हो सकता है रजिस्ट्री का खर्च

नोएडा में फ्लैट खरीदने वालों को नए साल से पहले बड़ी सौगात मिली है. नोएडा प्राधिकरण के नए आदेश के तहत अब फ्लैट की रजिस्ट्री सुपर एरिया के बजाए कारपेट एरिया पर होगी.

नोएडा में घर (प्रतीकात्मक तस्वीर) नोएडा में घर (प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • नोएडा में फ्लैट खरीदने वालों के लिए बड़ी राहत.

  • अब फ्लैट की रजिस्ट्री सुपर एरिया के बजाए कारपेट एरिया पर होगी.

उत्तर प्रदेश के नोएडा में फ्लैट खरीदने के लिए एक अच्छी खबर आई है. नोएडा विकास प्रधिकरण क्षेत्र में लोगों को फ्लैट खरीदने के लिए अब सिर्फ कारपेट एरिया की ही रजिस्ट्री करानी होगी. नोएडा प्रधिकरण ने इस प्रस्ताव को DM को भेजा है, जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा.

नोएडा में फ्लैट खरीदने वालों को नए साल से पहले बड़ी सौगात मिली है. अब तक नोएडा फ्लैट की रजिस्ट्री सुपर एरिया पर होती रही है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. नोएडा प्राधिकरण ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है. आदेश के तहत अब फ्लैट की रजिस्ट्री सुपर एरिया के बजाए कारपेट एरिया पर होगी. ये आदेश फ्लैट बायर्स के लिए बहुत बड़ी राहत है. कारपेट एरिया पर रजिस्ट्री होने से स्टांप ड्यूटी का खर्च कम होगा. इस आदेश के बाद पारदर्शिता भी आएगी.

फ्लैटों की रजिस्ट्री सस्ती

सैटेलाइट सिटी में घर खरीदारों को बड़ी राहत देते हुए फ्लैटों की रजिस्ट्री सस्ती होने जा रही है. नोएडा प्राधिकरण ने पत्र में सुपर एरिया के बजाय कारपेट एरिया पर फ्लैटों की रजिस्ट्री की पुष्टि की है. इससे रजिस्ट्री शुल्क में 20-25 प्रतिशत तक की कमी आएगी क्योंकि सुपर क्षेत्र या निर्मित क्षेत्र वास्तविक कालीन क्षेत्र से 20-25 प्रतिशत बड़ा है. एक आंतरिक पत्राचार में संबंधित अधिकारियों को नियमों का हवाला देते हुए सुपर एरिया पर फ्लैटों के पंजीकरण की चल रही प्रक्रिया पर फिर से विचार करने के लिए कहा गया है. 
घर खरीदारों के लिए इस संबंध में अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी. 

 फ्लैट की रजिस्ट्री सुपर एरिया के बजाए कारपेट एरिया पर

इस बारे में बात करते हुए नोएडा प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा, "बिल्डर सुपर एरिया पर फ्लैट बेचते हैं, लेकिन केवल कारपेट एरिया का ही व्यावहारिक रूप से होमबॉयर्स इस्तेमाल करते हैं. रजिस्ट्री नियमों में बदलाव के संबंध में आधिकारिक चैनल के जरिए जल्द ही एक अधिसूचना जारी की जाएगी." बिल्डर्स इस फैसले को मंदी का सामना कर रहे रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने के रूप में भी देख रहे हैं. घर खरीदारों ने भी प्राधिकरण के फैसले का स्वागत किया, लेकिन सवाल किया कि यह इतने लंबे समय तक कैसे और क्यों जारी रहा?

(अभिषेक आनंद की रिपोर्ट)