scorecardresearch

RNF Technologies Success Story: स्कूल में साथ की पढ़ाई, लाखों की नौकरी छोड़ी, शुरू किया बिजनेस... आज करोड़ों की कंपनी के मालिक हैं Ragib Khan और Faisal Abidi

RNF Technologies: दो दोस्तों रागिब खान (Ragib Khan) और फैसल अबीदी (Faisal Abidi) ने साथ में पढ़ाई की और एक लाख रुपए से बिजनेस की शुरुआत की. आज कंपनी की मार्केट वैल्यू सैकड़ों करोड़ रुपए है. दोनों ने नवंबर 2009 में 2 कर्मचारियों के साथ कंपनी की शुरुआत की. आज कंपनी में 400 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं.

Faisal Abidi and Ragib Khan Faisal Abidi and Ragib Khan

स्कूली दिनों से एक-दूसरे को जानने वाले दो दोस्तों ने जामिया यूनिवर्सिटी में साथ में इंजीनियरिंग की. दोनों को लाखों के पैकेज की नौकरी मिल गई. जल्द ही दोनों ने जॉब छोड़ दिया और पूरी तरह से बिजनेस पर फोकस किया. दोनों ने मिलकर ई-कॉमर्स कंपनी बनाई. दो कर्मचारियों से शुरू की गई कंपनी में आज सैकड़ों कर्मचारी हैं. रागिब खान (Ragib Khan) और फैसल अबीदी (Faisal Abidi) ने एक लाख रुपए से आरएनएफ टेक्नोलॉजीज (RNF Technologies) की शुरुआत की थी, आज कंपनी का कारोबार सैकड़ों करोड़ में है.

स्कूल में हुई दोस्ती-
आरएनएफ टेक्नोलॉजीज के फाउंडर रागिब खान और फैसल अबीदी में गहरी दोस्ती है. दोनों एक-दूसरे को स्कूल के दिनों से जानते हैं. फैसले के पिता जामिया में लाइब्रेरियन थे, जबकि रागिब के पिता दुबई में कंस्ट्रक्शन का काम करते थे. रागिब खान ने वाराणसी के सेंट जोंस स्कूल से 10वीं की पढ़ाई की है, जबकि फैसल अबीदी ने दिल्ली के कैंब्रिज स्कूल से 10वीं पास किया है. इसके बाद दोनों ने जामिया सीनियर सेकेंड्री स्कूल ज्वाइन किया था. शुरुआती दिनों में ही दोनों में गहरी दोस्ती हो गई. इसके बाद दोनों ने जामिया से साल 2007 में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की.

पढ़ाई के बाद मिली लाखों की नौकरी-
इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान दोनों दोस्तों में कुछ अलग करने को लेकर बातचीत होती रहती थी. कई आइडियाज पर बात करते थे. लेकिन जब पढ़ाई पूरी की तो उनको कंपनी में अच्छे ऑफर मिले. दोनों ने लाखों के पैकेज पर नौकरी ज्वाइन कर ली. फैसल अबीदी को गूगल और रागिब खान को अमेरिका ऑनलाइन कंपनी में नौकरी मिली. जॉब मिलने के बाद दोनों की ढाई साल बाद मुलाकात हुई तो दोनों ने पुराने आइडियाज पर काम करने को लेकर बातचीत की.

सम्बंधित ख़बरें

एक लाख रुपए से बनाई कंपनी-
साल 2009 में रागिब और फैसल ने बैंगलोर में ई-कॉमर्स कंपनी बनाई. दोनों ने शुरुआत में कंपनी में एक लाख रुपए निवेश किया था. साल 2010 में दोनों ने जॉब छोड़ दी और पूरी तरह से बिजनेस पर फोकस किया. कंपनी की शुरुआत 2 कर्मचारियों के साथ हुई थी.

करोड़ों की बन गई है कंपनी-
एक लाख रुपए से शुरू की गई कंपनी का की मार्केट वैल्यू 400 करोड़ के पास पहुंच गई है. कंपनी 2 कर्मचारियों से शुरू की गई थी, आज कंपनी में 417 कर्मचारी हैं. कंपनी ई-कॉमर्स से आईटी प्लेटफॉर्म की कंपनी बन गई. कंपनी की कई सिस्टर कंपनियां हैं, जो  आईटी सर्विस, गेमिंग, कांफ्रेंस इवेंट्स पर काम करती हैं. साल 2013 में कंपनी ने गेम बनाना शुरू किया. कंपनी के ज्यादातर क्लाइंट अमेरिका में हैं. फैसल अबीदी कंपनी के को-फाउंडर और डायरेक्टर हैं. जबकि रागिब खान भी डायरेक्टर और को-फाउंडर हैं. नीतीश सूद कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट हैं.

ये भी पढ़ें: