scorecardresearch

Rules Change From December: सिम कार्ड, UPI ID से लेकर गैस सिलेंडर तक, 1 दिसंबर से होने वाले हैं ये बदलाव, जानें कैसे डालेंगे आपकी जेब पर असर?

New Rules from December 2023: दिसंबर महीने में कई सारे बदलाव होने वाले हैं, जो आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं. ये बदलाव बैंकिंग सेक्टर से लेकर टेलीकॉम सेक्टर तक में होंगे. घर का किचन भी इफेक्ट हो सकता है. 

Rules Change From December Rules Change From December
हाइलाइट्स
  • लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं करने पर बंद हो जाएगी पेंशन 

  • 31 दिसंबर तक निष्क्रिय यूपीआई आईडी बंद होंगे

साल 2023 का आखिरी महीना दिसंबर शुरू हो रहा है. नए महीने के साथ ही नए बदलाव और नियम लागू हो रहे हैं. इसमें सिम कार्ड, यूपीआई आईडी से जुड़े कई नए नियम हैं, जो हमारी जेब और जिंदगी दोनों पर असर डालेंगे. आइए जान लेते हैं 1 दिसंबर 2023 से क्या-क्या बदलेगा.

1. सिम कार्ड के लिए आ रहे ये नए नियम
1 दिसंबर 2023 से देश में सिम कार्ड को खरीदने और बेचने से जुड़े नए नियम लागू हो रहे हैं. पहले होता था कि लोग एक आईडी पर कई सिम एक साथ खरीद लेते थे, लेकिन अब 1 दिसंबर से एक आईडी पर लिमिटेड संख्या में ही सिम खरीदने की अनुमति रहेगी. साथ ही सिम कार्ड बेचने वालों को रजिस्ट्रेशन कराने और सिस्टम में शामिल होने से पहले KYC प्रोसेस पूरा करना होगा.

2. एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन
हर महीने की पहली तारीख को देश में कॉमर्शियल और घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया जाता है. पिछले कुछ महीनों से घरेलू गैस की कीमतें स्थिर चल रही हैं, वहीं कॉमर्शियल गैस सिलेंडर पर नवंबर में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में देखना होगा कि इस महीने ऑयल मार्केटिंग कंपनियां क्या फैसला लेती हैं.

3. लाइफ सर्टिफिकेट न देने पर पेंशन बंद
केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारियों को नवंबर खत्म होने से पहले अपना लाइफ सर्टिफिकेट (जीवन प्रमाण पत्र) जमा कराना जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर अगली पेंशन आनी बंद हो जाएगी. इसके लिए 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को एक अक्टूबर से 30 नवंबर तक और 60 साल से ज्यादा और 80 साल से कम के लोगों को एक नवंबर से 30 नवंबर तक का समय दिया गया है.

4. इनएक्टिव UPI ID बंद होंगी
पेमेंट रेगुलेटरी NPCI ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी कर थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स से कहा कि वो ऐसी यूपीआई आईडीज को डीएक्टिवेट करें, जिन्होंने एक साल से अपनी आईडी से कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया है. 31 दिसंबर तक ऐसे इनएक्टिव कस्टमर्स की यूपीआई आईडी को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा. ऐसी आईडीज पर इनवर्ड ट्रांजैक्शन नहीं हो पाएगा यानी फंड नहीं आ पाएगा, लेकिन पेमेंट कर सकेंगे.

5. क्रेडिट कार्ड में बदलाव करेगा एचडीएफसी बैंक
मौजूदा समय में क्रेडिट कार्ड यूज काफी बढ़ गया है. सभी बैंक क्रेडिट कार्ड पर तमाम सुविधाएं दे रहे हैं. वहीं दूसरी ओर देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपने रेगलिया क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले लाउंज ऐक्सिस प्रोग्राम में बदलाव कर दिया है. ये बदलाव एक दिसंबर से लागू हो जाएगा. अब रेगलिया क्रेडिट कार्ड होल्डर को फ्री ऐपोर्ट लाउंज ऐक्सिस सुविधा के लिए हर तीन महीने में एक लाख रुपए का क्रेडिट यूज करना अनिवार्य होगा. इस खर्च मापदंड की पूर्ति पर ही कार्ड होल्डर इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे.

6. डॉक्यूमेंट लौटने में हुई देरी तो बैंक देगा जुर्माना
एक दिसंबर से बैंक से संबंधित एक और बदलाव होने जा रहा है. ये बदलाव रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से किया गया है. आरबीआई ने पूरा लोन चुकाने के बाद गारंटी के एवज में रखे गए डॉक्यूमेंट्स को समय पर वापस न करने की स्थिति में बैंकों पर जुर्माना लगाया जाएगा. ये जुर्माना 5 हजार रुपए प्रति महीने के हिसाब से देना होगा. अगर डॉक्यूमेंट्स गुम हो जाते हैं तो उस स्थिति में एक्स्ट्रा 30 दिनों का समय मिल सकेगा.

7. बैंक लॉकर रखने वाले ध्यान दें
आरबीआई ने संशोधित लॉकर अनुबंध को क्रमबद्ध तरीके से लागू करने के लिए 31 दिसंबर, 2023 की अंतिम तिथि तय कर दी है. 31 दिसंबर, 2022 या उससे पहले एक परिवर्तित बैंक लॉकर समझौता जमा करने वालों को एक बार फिर से अपडेट लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर करने और जमा करने की जरूरत हो सकती है.

8. डीमैट अकाउंट्स होल्डर्स के लिए जरूरी
नॉमिनेशन डिपॉजिट करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ा दी गई गई है. कागजी शेयर रखने वालों के लिए सेबी ने पहले कहा था कि 30 सितंबर 2023 तक पैन, नॉमिनेशन, संपर्क पता, बैंक खाता विवरण और नमूना हस्ताक्षर जमा नहीं किए हैं, तो फोलियो को फ्रीज कर दिया जाएगा.

9. मुफ्त में आधार अपडेट 
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अनुसार, यदि पिछले 10 वर्षों में आधार विवरण को अपडेट नहीं किया है तो इसे 14 दिसंबर तक मुफ्त में कर सकते हैं. यूआईडीएआई आधार संबंधी धोखाधड़ी को रोकने के लिए 10 साल पुराने आधार विवरण को नवीनतम जानकारी के साथ अपडेट करने का भी आग्रह कर रहा है.

10. एसबीआई अमृत कलश की डेडलाइन
अमृत ​​कलश स्पेशल एफडी कमें इंवेस्टमेंट की डेडलाइन देश के सबसे बड़े लेंडर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बढ़ा दी है. 7.10 फीसदी से अधिक ब्याज दरों वाली एफडी का लाभ अब 31 दिसंबर, 2023 तक लिया जा सकता है.

11. एसबीआई होम लोन ऑफर
एसबीआई होम लोन पर 65 आधार अंक (बीपीएस) तक रियायत की पेशकश करते हुए एक स्पेशल कैंपेन चल रहा है. यह रियायत नियमित होम लोन, फ्लेक्सीपे, एनआरआई, नॉन—सैलरीड, विशेषाधिकार, आदि पर लागू है. होम लोन पर रियायत की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 तक है.

12. आईडीबीआई स्पेशल एफडी
आईडीबीआई बैंक ने अमृत महोत्सव एफडी नाम की स्पेशल एफडी की वैधता तिथि 375 दिनों और 444 दिनों की अवधि को बढ़ा दिया है. इसने इन स्पेशल एफडी की डेडलाइन को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है.

13. इंडियन बैंक स्पेशल एफडी
बैंक की वेबसाइट के अनुसार, सरकारी बैंक, इंडियन बैंक ने इंड सुपर 400 और इंड सुप्रीम 300 दिन नाम की हाई इंट्रेस्ट रेट की पेशकश करने वाली स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट को बढ़ा दिया है. लास्ट डेट बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2023 कर दी गई है.