scorecardresearch

Rules changes from March 2023: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए आपकी जेब पर पड़ेगा क्या असर

हर साल, मार्च का महीना बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि मार्च की शुरुआत से बहुत से नियम-कानून लागू होते हैं जो हमारी आर्थिक स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • महंगा हो सकता है बैंक लोन

  • बढ़ सकते हैं रसोई गैस और सीएनजी के दाम

फरवरी का महीना कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है. 1 मार्च से कई नए नियम लागू होंगे और इससे आपका मासिक बजट प्रभावित हो सकता है. मार्च के महीने में कई अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिनमें सोशल मीडिया, बैंक लोन, एलपीजी सिलेंडर, बैंक हॉलीडे आदि शामिल हैं. वहीं ट्रेन की समय सारिणी में भी बदलाव देखने को मिल सकता है. 

आज हम बता रहे हैं कि मार्च में कौन से नए नियम लागू होने जा रहे हैं और इनका आपके मासिक खर्चों पर क्या असर पड़ सकता है. 

महंगा हो सकता है बैंक लोन
भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी की है. इसके बाद कई बैंकों ने एमसीएलआर दरों में बढ़ोतरी की है. इसका सीधा असर लोन और ईएमआई पर पड़ेगा. कर्ज की ब्याज दरें बढ़ सकती हैं और ईएमआई का बोझ आम आदमी को परेशान कर सकता है.

बढ़ सकते हैं रसोई गैस और सीएनजी के दाम
एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी गैस के दाम हर महीने की शुरुआत में तय होते हैं. हालांकि पिछली बार रसोई गैस सिलेंडर के दाम नहीं बढ़े थे, लेकिन इस बार उम्मीद की जा रही है कि त्योहार के चलते कीमत में इजाफा हो सकता है.

मार्च में 12 दिन बैंक बंद रहेंगे
मार्च में होली और नवरात्रि समेत 12 दिन बैंक बंद रहेंगे. इसमें साप्ताहिक बैंक अवकाश भी शामिल है. भारत में बैंक महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं. जबकि दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में अवकाश रहता है. मार्च 2023 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कैलेंडर के मुताबिक निजी और सरकारी बैंक 12 दिन बंद रहेंगे.

ट्रेनों की समय सारिणी में बदलाव
वहीं, गर्मियों के आगमन के कारण भारतीय रेलवे समय सारिणी में कुछ बदलाव कर सकता है. इसकी लिस्ट मार्च में जारी हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एक मार्च से हजारों पैसेंजर ट्रेनों और 5 हजार मालगाड़ियों के टाइमटेबल में बदलाव किया जा सकता है.

सोशल मीडिया से जुड़े नियमों में बदलाव संभव
हाल ही में भारत सरकार ने आईटी नियमों में बदलाव किया है. ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अब भारत के नए नियमों का पालन करना होगा. नया नियम धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले पोस्ट पर लागू होगा. यह नया नियम मार्च में लागू किया जा सकता है. गलत पोस्ट करने पर यूजर्स को जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.