scorecardresearch

Positive News : नौकरी छोड़ इस शख्स ने खेती पर आजमाया हाथ, दो बार मिला सर्वश्रेष्ठ सब्जी किसान का पुरस्कार

45 वर्षीय सानुमन (Sanumon)ने अपनी 1.5 एकड़ जमीन पर खेती शुरू की. सफलता मिलने के बाद, उन्होंने 4.5 एकड़ और पट्टे पर देकर सब्जी की खेती का विस्तार किया.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • सानुमोन को मिला सर्वश्रेष्ठ सब्जी किसान का पुरस्कार

  • सानुमोन को कृषि क्षेत्र में मिल रही काफी सफलता

कांजीकुझी के सानुमोन में रहने वाले पी.एस. अलाप्पुझा ने कॉयर इंडस्ट्री (Coir Industry)में नौकरी छोड़कर कृषि का काम शुरू किया. उन्होंने दो दशक पहले यह कदम उठाया था, जिसमें उन्हें काफी सफलता मिल रही है. उन्हें इस सप्ताह की शुरुआथ में जिले को सर्वश्रेष्ठ सब्जी किसान के लिए कृषि विभाग का पुरस्कार दिलाने में मदद की. इससे पूर्व सनुमोन दो बार जिले के दूसरे सर्वश्रेष्ठ सब्जी किसान का पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं. 

सनुमोन बताते हैं कि उन्हें नौकरी के दौरान अपना गुजारा करना मुश्किल लग रहा था. इसलिए उनके लिए कॉयर फैक्ट्री की नौकरी छोड़ना एक आसान कदम था. उनकी एक किसान बनने की लंबे समय से इच्छा थी और उन्होंने खुद को खेती में झोंक दिया. वह बताते हैं कि बीस साल बीत चुके हैं और वह खेती की साधारण खुशियों का आनंद ले रहे हैं. 

16 प्रकार की सब्जियां उगाते हैं सनुमोन

सनुमोन कयर मजदूर से किसान बने अच्छी कृषि पद्धतियों के माध्यम से सब्जी की खेती में सफलता पाई है. वह छह एकड़ में भिंडी, बीन्स, टमाटर, पालक, लौकी, तुरई, करेला, मिर्च और ककड़ी सहित 16 प्रकार की सब्जियां उगा रहे हैं. उनका खेत कीटनाशक मुक्त, खाने के लिए सुरक्षित सब्जियां पैदा करता है. 

पारंपरिक-हाई-टेक दोनों तरह की खेती करते हैं 

45 वर्षीय सानुमन ने अपनी 1.5 एकड़ जमीन पर खेती शुरू की. सफलता मिलने के बाद, उन्होंने 4.5 एकड़ और पट्टे पर देकर सब्जी की खेती का विस्तार किया. वह पारंपरिक और हाई-टेक दोनों तरह की सटीक खेती का समान माप में अभ्यास करते हैं. 

दूसरे दिन औसतन 200 किलो सब्जियां उगाते हैं 

सानुमन के खेत में हर दूसरे दिन औसतन 200 किलो सब्जियां पैदा होती हैं. अपने अनुभव को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि कृषि लाभकारी है. हमें आधुनिक तकनीकों को अपनाना चाहिए और डाइवर्सिटी लानी चाहिए. हाई-टेक प्रिसिजन फार्म उन्हें साल भर सब्जियां उगाने में मदद कर रहा है. 

सानुमोन तिरुविझा में एक आउटलेट भी चलाते हैं, जो अपने खेत से और क्षेत्र के अन्य किसानों से सब्जियां बेचता है. सब्जियों के अलावा, वह दो एकड़ में धान की खेती करते हैं और मछली, मुर्गी पालन और डेयरी फार्मिंग में शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें: