scorecardresearch

SBI, HDFC और ICICI की स्पेशल सीनियर सिटिजन FD, यहां जानें एडिशनल रेट्स से लेकर डेडलाइन तक सभी डिटेल

एफडी (FD)उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश का एक आदर्श रूप है जो बाजार का जोखिम नहीं उठा सकते. इतना ही नहीं, बुजुर्ग भी सबसे बड़े लाभार्थी हैं क्योंकि बैंक अपनी FD पर अतिरिक्त ब्याज दरों की पेशकश करते हैं.

स्पेशल सीनियर सिटिजन FD (सांकेतिक तस्वीर) स्पेशल सीनियर सिटिजन FD (सांकेतिक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश का एक आदर्श रूप है FD

  • बाजार का जोखिम नहीं उठा सकते वरिष्ठ नागरिकों

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में सुरक्षित इन्वेस्टमेंट, गारंटी रेट ऑफ रिटर्न, रिस्क फ्री, टैक्स बेनिफिट जैसे अन्य लाभों की एक लंबी लिस्ट है. एफडी उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश का एक आदर्श रूप है जो बाजार का जोखिम नहीं उठा सकते. इतना ही नहीं, बुजुर्ग भी सबसे बड़े लाभार्थी हैं क्योंकि बैंक अपनी FD पर अतिरिक्त ब्याज दरों की पेशकश करते हैं. वर्तमान में, जमाकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए, प्रमुख बैंकों ने इस महीने से विभिन्न अवधियों पर अपनी सावधि जमा ब्याज दरें बढ़ाना शुरू कर दिया है. 

एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और एक्सिस बैंक जैसे बैंकों द्वारा विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई स्पेशल एफडी स्कीम शुरू की गई हैं. इन विशेष योजनाओं के तहत, एक वरिष्ठ नागरिक सामान्य दरों पर 0.25 आधार अंकों से लेकर 1 प्रतिशत तक की अतिरिक्त दरों के साथ प्रीमियम रिटर्न का आनंद ले सकता है. हालांकि, ये हर बैंक में अलग-अलग होते हैं. FD की अवधि न्यूनतम 7 दिनों से लेकर अधिकतम 10 वर्षों तक अलग हो सकती है और उनकी ब्याज दरें भी अलग होती हैं. 

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

SBI ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए "SBI Wecare" नाम से एक स्पेशल डिपोजिट स्कीम योजना शुरू की है. विशेष योजना एसबीआई के रिटेल फिक्स्ड डिपॉजिट सेगमेंट के तहत शुरू की गई है, जहां वरिष्ठ नागरिकों को '5 साल और उससे अधिक' के लिए रिटेल डिपॉजिट पर 30 आधार अंकों (मौजूदा 50 आधार अंकों से अधिक) का अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा. यह योजना 30 सितंबर, 2022 तक उपलब्ध है. 

वर्तमान में, SBI वरिष्ठ नागरिकों को 5 वर्ष से 10 वर्ष की अवधि पर 2 करोड़ रुपये से कम की FD पर 6.30 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है. बैंक ने 15 फरवरी, 2022 को 2 करोड़ रुपये से कम जमा पर एफडी दरों को 5 आधार अंकों से बढ़ाकर 10 आधार अंक कर दिया था. 

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI)

20 जनवरी, 2022 से प्रभावी आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर्स एफडी दरें, वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से अधिक की एफडी पर 0.25 प्रतिशत प्रति वर्ष की विशेष अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान करती हैं. यह योजना बैंक की वेबसाइट के अनुसार 08 अप्रैल, 2022 तक उपलब्ध है. 

विशेष रूप से, आईसीआईसीआई बैंक अपनी वेबसाइट पर कहता है, "निवासी वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को प्रति वर्ष 0.50 प्रतिशत की मौजूदा अतिरिक्त दर से अधिक सीमित समय के लिए 0.25 प्रतिशत की अतिरिक्त ब्याज दर मिलेगी." अतिरिक्त दर नई खोली गई जमाराशियों के साथ-साथ योजना अवधि के दौरान नवीकृत जमा पर उपलब्ध होगी. यह योजना 20 मई, 2020 से 08 अप्रैल, 2022 तक FD पर लागू होती है. एफडी का मूल्य 2 करोड़ रुपये से कम है. 

एचडीएफसी बैंक (HDFC)

एचडीएफसी बैंक ने अपने विशेष वरिष्ठ नागरिक एफडी को पिछले 31 मार्च, 2022 से 30 सितंबर, 2022 तक बढ़ा दिया है. बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 0.25 प्रतिशत का अतिरिक्त प्रीमियम (0.50 प्रतिशत के मौजूदा प्रीमियम से अधिक) प्रदान करता है, जो खोलने की योजना बना रहे हैं. 5 करोड़ रुपये से कम की FD और 5 साल से ऊपर की अवधि के लिए 1 दिन से लेकर 10 साल तक. यह विशेष ऑफर उपरोक्त अवधि के दौरान वरिष्ठ नागरिकों द्वारा बुक किए गए नए एफडी के साथ-साथ नवीनीकरण के लिए भी लागू होगा. यह प्रस्ताव एनआरआई पर लागू नहीं होता है. 

आईसीआईसीआई बैंक की तरह, निजी बैंकर भी 5 साल से 10 साल के कार्यकाल पर 2 करोड़ से कम की एफडी पर 6.35 प्रतिशत की दर प्रदान करता है.  हालांकि, समान अवधि के लिए 2 करोड़ से 5 करोड़ रुपये के बीच FD पर ब्याज दर 5.35 प्रतिशत है. वर्तमान में, एचडीएफसी बैंक 2 करोड़ से कम और 2-5 करोड़ के बीच की एफडी पर 7 दिनों से 29 दिनों तक के कार्यकाल पर 3 प्रतिशत की पेशकश करता है. 

ये भी पढ़ें: