scorecardresearch

SBI Banking Service: एटीएम जाने या ऐप डाउनलोड करने की नहीं पड़ेगी जरूरत, WhatsApp पर ही लें बैंकिंग सेवाओं का फायदा

SBI Whatsapp Banking Service भारतीय स्टेट बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा शुरू की है. अब आप अपने व्हट्सएप से ही अपना बैंक बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट वगैरह जान सकेंगे. आपको इसके लिए कोई बैंकिंग ऐप या खुद बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

SBI Whatsapp Banking Service (Representative Image) SBI Whatsapp Banking Service (Representative Image)
हाइलाइट्स
  • पहले भी की गई थी घोषणा 

  • व्हाट्सएप पर उठाएं एसबीआई बैंकिंग सेवाओं का लाभ 

अब आप अपने व्हाट्सएप पर ही बैंकिंग सेवाओं का फायदा ले सकेंगे. ग्राहकों के लिए बैंकिंग को आसान बनाने के लिए, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं शुरू कर दी हैं. इसकी जानकारी एसबीआई ने अपने ट्विटर पोस्ट में दी है. ग्राहक व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके एसबीआई बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. यानि इसके लिए अब आपको ऐप डाउनलोड करने या एटीएम जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

एसबीआई ने अपने ट्वीट में कहा, “आपका बैंक अब व्हाट्सएप पर आ गया है. अपना अकाउंट बैलेंस, सेविंग्स और मिनी स्टेटमेंट देखें.”

कैसे उठाएं एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं का लाभ 

- अगर आपने अपना अकाउंट रजिस्टर नहीं करवाया है, तो आपको बैंक द्वारा प्रदान किए गए नंबर के साथ व्हाट्सएप पर एसबीआई बैंकिंग सेवाएं प्राप्त करने के लिए पहले अपनी सहमति देनी होगी. 

- जिनका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है उन ग्राहकों को कुछ ऐसा मैसेज मिलेगा- "आप एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं के लिए रजिस्टर्ड नहीं हैं. रजिस्टर करने के लिए और इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए अपनी सहमति प्रदान करने के लिए, कृपया बैंक के साथ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से निम्नलिखित एसएमएस WAREG A/c नंबर 917208933148 पर भेजें."

- एक बार रजिस्टर होने के बाद आपको +919022690226 नंबर पर 'हाय' एसबीआई टाइप करना होगा 

- एक बार जब आप अपना संदेश भेज देते हैं, तो आपको अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट और खुद को डी-रजिस्टर करें, तीन ऑप्शन मिलेंगे 

- इन तीनों में से एक ऑप्शन को चुने और भेज दें.

पहले की गई थी घोषणा 

बैंक ने ट्वीट में कहा कि एसबीआई की बैंकिंग सेवाएं ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप पर उपलब्ध होंगी. इसके लिए उन्हें +919022690226 नंबर पर 'हाय' मैसेज करना होगा. 

बताते चलें कि 1 जुलाई को एक प्रेस मीट के दौरान, एसबीआई के चेयरमैन खारा ने घोषणा की थी कि एसबीआई जल्द ही ग्राहकों के लिए अपनी व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं शुरू करेगा. लेकिन इस बारे में कोई विवरण नहीं दिया कि कौन सी सेवाएं उपलब्ध होंगी.