scorecardresearch

Skippi Ice Pops Success Story: बचपन में मिलने वाली आइस पॉप्स से खड़ा किया करोड़ों का कारोबार, डोर-टू-डोर डिलीवरी के लिए लॉन्च की खास ई-बाइक

हैदराबाद स्थित Skippi Ice Pops स्टार्टअप लोगों को उनके बचपन की यादों से मिलवा रहा है. दरअसल, यह स्टार्टअप अलग-अलग फ्लेवर्स में आइस पॉप्स उपलब्ध करा रहा है.

Skippi Ice Pops Success Story (Photo: Skippi Ice Pops Website) Skippi Ice Pops Success Story (Photo: Skippi Ice Pops Website)
हाइलाइट्स
  • शार्क टैंक इंडिया से मिली एक करोड़ से ज्यादा की डील 

  • लॉन्च की स्किप्पी फ्रीजर बाइक

बचपन में स्कूल टाइम की सबसे अच्छी यादों में से एक आइस पॉप्सिकल यानी चुस्की. गर्मियों में हर दिन स्कूल से घर लौटते वक्त अलग-अलग फ्लेवर की चुस्की खाना रूटीन हुआ करता था. लेकिन जैसे ही स्कूल से निकले तो ये आइस पॉप्स दिखना ही बंद हो गईं. आज भी बहुत से लोगों की जिंदगी की सबसे मीठी याद होगी ये चुस्की. लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि आपके बचपन की इस चुस्ती से कोई करोड़ों का कारोबार खड़ा कर सकता है?

शायद नहीं! लेकिन ऐसा हुआ है और यह कारनामा किया है हैदराबाद के कपल रवि और अनुजा काबरा ने. आज हम आपको बता रहे हैं उनके सफल स्टार्टअप स्किप्पी आइस पॉप्स के बारे में. 

शार्क टैंक इंडिया से मिली एक करोड़ से ज्यादा की डील 
पिछले साल, स्किप्पी शार्क टैंक इंडिया सीजन 1 के मंच पर लोगों के सामने आया था. उनका आइडिया और उनके फ्लेवर्स, क्वालिटी सभी शार्क्स को इतनी पसंद आई कि स्किप्पी को एक करोड़ रुपए से ज्यादा की फंडिंग मिल और इसमें सभी शार्क्स भी शामिल थे. 

बिजनेस इनसाइडर के मुताबिक, साल 2020 में कोविड-19 महामारी के ठीक पहले काबरा दंपति ने स्किप्पी आइस पॉप्स की शुरुआत की थी. उनका उद्देश्य भारतीयों को चुस्कियों के प्यार को लौटाना था. कंपनी ने आइस पॉप्स को छह फ्लेवर- रास्पबेरी, ऑरेंज, मैंगो ट्विस्ट, बबलगम, कोला और लेमन में लॉन्च किया. हालांकि, शार्क टैंक इंडिया पर आने से पहले स्टार्टअप की ग्रोथ इतनी ज्यादा नहीं थी. वे हर महीने चार से पांच लाख रुपए का कारोबार कर रहे थे. 

लेकिन शार्क टैंक इंडिया पर आने के बाद, स्किप्पी आइस पॉप्स की बिक्री आसमान छू गई - भारतपे के सह-संस्थापक अशनीर ग्रोवर के अनुसार, स्किप्पी की बिक्री 40 गुना बढ़ गई. शार्क टैंक के बाद, कंपनी ने दावा किया कि उसकी मासिक बिक्री ₹2 करोड़ तक पहुंच गई, जिसमें 20,000 से अधिक ऑर्डर ऑनलाइन लिए जा रहे थे. 

लॉन्च की स्किप्पी फ्रीजर बाइक
हम सभी ने आस-पड़ोस के किराना स्टोर से चुस्कियां खरीदी हैं या उन लोगों से जो साइकिल पर चुस्की बेचते थे. हालांकि, स्किप्पी ने इसे एक अलग लेवल दिया है. दरअसल कंपनी ने स्किप्पी फ्रीजर बाइक को लॉन्च किया ताकि इन टेस्टी चुस्कियों को सीधे ग्राहकों के घरों तक पहुंचाना सुविधाजनक और आसान हो.

फ्रीजर होने से आइस पॉप्स खाने के लिए एकदम तैयार रहती हैं. बिजनेस इनसाइडर के मुताबिक, स्किप्पी ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को कस्टमाइज करने वाली कंपनी BikeWO से 100 से ज्यादा बाइक्स ऑर्डर की थीं. उन्होंने BikeWo के साथ स्किप्पी ईवी फ्रीजर बाइक लॉन्च की, जो उन्नत तकनीक से लैस है. 

आपको बता दें कि स्किप्पी आइस पॉप्स वर्तमान में हैदराबाद में 1,500 से अधिक आउटलेट्स में उपलब्ध हैं, और अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट के अलावा देश भर में 8,000 आउटलेट्स में उपलब्ध है. एक पॉप की कीमत लगभग ₹20 है, और यह अलग-अलग कॉम्बिनेशंस में आता है, जिसकी शुरुआत छह फ्लेवर्स वाले 12 पॉप्स के बॉक्स से होती है.