scorecardresearch

रातोंरात खत्म हो गई कंपनी, 40 करोड़ गंवाकर भी नहीं मानी हार, अब बनाया देसी बोलियों का Netflix, कहानी सुनकर Sharks भी हैरान

STAGE एक डिजिटल, हाइपर-लोकलाइज्ड, प्रोफेशनल तौर पर बनाया गया कंटेंट प्लेटफॉर्म है जिसे नवंबर 2019 में विनय सिंघल, शशांक वैष्णव और परवीन सिंघल ने लॉन्च किया था.

STAGE App Success Story (Photo: Instagram) STAGE App Success Story (Photo: Instagram)
हाइलाइट्स
  • एक रात में गंवाया 40 करोड़ का बिजनेस 

  • आज 300 करोड़ है STAGE की वैल्यूएशन 

अगर कोई पब्लिक में हरियाणवी या मारवाड़ी में बात करता सुनाई दे तो अक्सर लोग रूककर उन्हें देखने लगते हैं. मानों जैसे उन लोगों ने कोई क्राइम कर दिया हो. आजकल बहुत से पढ़े-लिखे लोग अपने बच्चों को अपनी लोकल बोली की बजाय सॉफिस्टिकेटेड हिंदी और अंग्रेजी में बोलने के लिए कहते हैं. इसके पीछे कई कारण हैं लेकिन जो भी कारण हों, इस सोच की वजह से भारत की बोलियां खोती जा रही हैं. 

हमारे लोकल डायलेक्ट देश की विरासत हैं जिन्हें सहेजना और बचाकर रखना हमारी पहचान के लिए जरूरी है. इसके लिए सबसे पहले लोगों को अपनी बोली का सम्मान करना होगा ताकि दूसरे भी आपकी बोली को सम्मान दें. और इस काम को बाखूबी कर रहा है STAGE App. स्टेज एप, एक OTT प्लेटफॉर्म है जिस पर आपको हरियाणवी, मारवाड़ी जैसी बोलियों में लोकल कंटेंट जैसे वेब सीरिज, फिल्में और शॉर्ट फिल्में आदि मिलेंगी. आसान शब्दों में कहें तो STAGE App लोकल बोलियों के कंटेंट का Netflix है. 

आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर कैसे शुरू हुई इस OTT प्लेटफॉर्म की कहानी और कौन हैं इस सोच के पीछे की शख्सियत. 

'कंपनी नहीं, हम क्रांति है'
STAGE App की शुरुआत हरियाणा में भिवानी से ताल्लुक रखने वाले विनय सिंघल ने अपने भाई प्रवीण सिंघल और दोस्त, शशांक वैष्णव के साथ की. शशांक मूल रूप से इंदौर के पास एक शहर से हैं और विनय के क्लासमेट रहे हैं. पिछले की सालों से दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और बिजनेस की दुनिया में तहलका मचा रहे हैं. 

बात अगर इस एप के पीछे की सोच की करें तो विनय और उनके साथी भारत में बोलियों की क्रांति लाना चाहते हैं. उनका मानना है कि बोली में अपनापन है. और अब वे 'कंपनी नहीं, हम क्रांति है' जैसी टैग लाइन के साथ आगे बढ़ रहे हैं. हाल ही में, ये तीनों Shark Tank India Season 2 में फंडिंग के लिए पहुंचे. जहां उनकी पिच सुनकर सभी शार्क्स हैरान रह गए और उन्हें शार्क्स से फंडिंग भी मिली. लेकिन सबसे दिलचस्प बात रही कि शायद पहली बार नेशनल टीवी पर विनय और उनके साथियों ने अपने संघर्ष की कहानी देश को बताई.

Stage App

एक रात में गंवाया 40 करोड़ का बिजनेस 
विनय ने शार्क टैंक में बताया कि STAGE App शुरू करने से पहले वे तीनों साल 2014 से WittyFeed नाम से अपना बिजनेस चला रहे थे. यह फेसबुक पर एक पेज था जो लोगों के लिए फनी और इंट्रेस्टिंग कंटेंट शेयर करता था. उनका पूरा मॉडल वायरल पोस्ट, वीडियोज पर चलता था. उनकी कंपनी ग्लोबल लेवल पर थी और उस समय उनके पास कई जगहों पर ऑफिस थे. उनकी कंपनी में 125 लोग काम कर रहे थे. और कंपनी से वे लगभग 40 करोड़ का रेवेन्यू कमा रहे थे. 

25 नवंबर 2018 को फेसबुक ने बिना किसी नोटिस उनके पेज को ब्लॉक कर दिया. एक पल में उनकी कंपनी गायब हो गई और उनके हाथ में कुछ भी नहीं बचा. विनय, प्रवीण और शशांक की जगह कोई और होता तो शायद इस सदमे से उबर ही नहीं पाता. वे तीनों भी सदमे में गए और उन्होंने थेरेपी लीं. लेकिन हार नहीं मानी. उन्होंने अपने कर्मचारियों को तीन महीने तक सैलरी दी. 

बाद में, उन्होंने अपने स्टाफ से कहा कि वे हारना नहीं चाहते बल्कि उनका साथ चाहते हैं. उनके साथ काम कर रहे 54 लोगों ने 6 महीने तक सिर्फ 25% सैलरी पर काम किया और उनका साथ दिया. 1 नवंबर 2019 को विनय ने अपने साथियों के साथ मिलकर स्टेज एप लॉन्च की जिसके जरिए उन्होंने लोकल बोलियों में लोकल कंटेंट बनाना और सर्कुलेट करना शुरू किया. 

आज 300 करोड़ है STAGE की वैल्यूएशन 


स्टेज एप के जरिए आज 1000 से भी ज्यादा लोकल आर्टिस्ट्स को काम मिल रहा है. स्टेज एप को 225,000+ लोगों ने सब्सक्राइब किया है. उनका सालाना सब्सक्रिप्शन प्लान 400 रुपए का है. फिलहाल, वे 2-3 लोकल बोलियों में कंटेंट बना रहे हैं. लेकिन उनका उद्देश्य साल 2027 तक 20 बोलियों में कंटेंट लाना है. 

इसके लिए विनय और उनके को-फाउंडर्स दिन-रात एक करके फंडिंग इकट्ठा कर रहे हैं. ब्लूम वेंचर्स के नेतृत्व में उन्होंने 40 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं और इससे पहले उनके पास फंडिंग में अतिरिक्त 31 करोड़ रुपये थे. शार्क टैंक से उन्हें 0.6% इक्विटी के लिए 3 करोड़ रुपए की डील मिली. विनय का कहना है कि इस पैसे को वह ज्यादा से ज्यादा अच्छा कंटेंट लाने में खर्च करेंगे ताकि आने वाले समय में वे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकें. 

आप स्टेज एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर फॉलो कर सकते हैं. स्टेज एप का सब्सक्रिप्शन लेकर आप भी जुड़ सकते हैं बोलियों की क्रांति से.