scorecardresearch

आज ही खरीद लें Tata की ये कारें...एक फरवरी से महंगी हो जाएंगी गाड़िया, जानिए कितने बढ़ जाएंगे दाम

टाटा मोटर्स ने घोषणा की कि वह यात्री वाहनों के अपने Internal Combustion इंजन (आईसीई) पोर्टफोलियो की कीमतों में वृद्धि करेगी. कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी के लिए कच्चे माल की कीमतों में हुई वृद्धि का हवाला दिया.

 Tata cars prices to increase Tata cars prices to increase

भारतीय वाहन निर्माता टाटा मोटर्स ने शुक्रवार को कहा कि वह 1 फरवरी, 2023 अपने सभी ICE (पेट्रोल-डीजल) से चलने वाले पैसेंजर वाहनों की कीमत में इजाफ कर रही है. कंपनी ने कहा कि ओवरऑल इनपुट कॉस्ट में वृद्धि हुई है जिसकी वजह से ये फैसला लिया गया. विशेष रूप से, टाटा मोटर्स बढ़ी हुई लागतों के एक महत्वपूर्ण हिस्से को अवशोषित कर रही थी, लेकिन समग्र इनपुट लागतों में तेज वृद्धि ने कार निर्माता को इस न्यूनतम मूल्य वृद्धि के माध्यम से कुछ अनुपात पारित करने के लिए मजबूर किया है.

किन गाड़ियों की बढ़ेगी कीमत?
कंपनी ने घोषणा की कि वह अपने मॉडल रेंज को कड़े उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप बनाने के लिए अगले महीने से अपने यात्री वाहनों की कीमतों में वृद्धि करना चाहती है, जो अप्रैल 2023 से लागू होगा. टाटा मोटर्स ने अपनी गाड़ियों की कीमत में औसतन 1.2 फीसदी की वृद्धि की है. यह बढ़ोतरी अलग-अलग वैरिएंट और मॉडल पर अलग-अलग है.इसका मतलब यह है कि अब ग्राहकों को टाटा के लोकप्रिय मॉडल जैसे टाटा टियागो (Tata Tiago),टाटा अल्ट्रोज़ (Tata Altroz)और टाटा हैरियर (Tata Harrier) के लिए थोड़ा अधिक भुगतान करना पड़ेगा.
 
कंपनी ने चालू वित्त वर्ष में दूसरी बार गाड़ियों की कीमत में बढ़ोतरी की। इससे पहले उसने अप्रैल 2022 में गाड़ियों की कीमत बढ़ाई थी. इस बीच, दिसंबर तिमाही में फर्म द्वारा 3,043 करोड़ रुपये के समेकित शुद्ध लाभ की रिपोर्ट के बाद शुक्रवार को टाटा मोटर्स के शेयर सुबह के कारोबार में 8 प्रतिशत से अधिक का उछाल देखा गया. 

सबसे पसंदीदा है Nexon
पिछले काफी समय से टाटा मोटर्स तेजी से पैसेंजर सेग्मेंट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा रही है. बीते दिसंबर महीने में कंपनी की मशहूर एसयूवी टाटा नेक्सन देश की चौथी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी. कीमतों में बढ़ोतरी ऐसे समय में हुई है जब ऑटोमोटिव इंडस्ट्री ग पहले से ही COVID-19 महामारी के कारण मंदी का सामना कर रही है. हालांकि, टाटा मोटर्स ने हाल के महीनों में अच्छी बिक्री की है. इसकी वजह नए मॉडलों के लॉन्च और व्यक्तिगत गतिशीलता की बढ़ती मांग है.

मूल्य वृद्धि के बावजूद, टाटा मोटर्स के यात्री वाहनों के अभी भी बाजार में प्रतिस्पर्धी मूल्य बने रहने की उम्मीद है. कंपनी को किफायती कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले वाहनों की पेशकश के लिए जाना जाता है, जिसने इसे भारत में एक बड़ा ग्राहक आधार हासिल करने में मदद की है.

सुजुकी ने भी बढ़ाए थे दाम
कीमतों में वृद्धि के अलावा, टाटा मोटर्स ने यह भी घोषणा की है कि वह अगले महीने से अपने कॉमर्शियल वाहनों की कीमतों में वृद्धि करेगी. कंपनी ने अभी तक कॉमर्शियल वाहनों के लिए मूल्य वृद्धि की सीमा का खुलासा नहीं किया है. कंपनी की मुख्य प्रतिद्वंद्वी, मारुति सुजुकी ने भी समान लागत दबावों के कारण इस महीने की शुरुआत में अपने मॉडलों की कीमतों में 1.1% की वृद्धि की घोषणा की थी. भारत ने अनिवार्य किया है कि सभी वाहन निर्माताओं को इस साल अप्रैल तक सख्त ईंधन दक्षता नियमों का पालन करना होगा और अक्टूबर तक सभी कारों में छह एयरबैग की आवश्यकता होगी.