scorecardresearch

TDS New Rules: 1 जुलाई से लागू होंगे टीडीएस के नए नियम, डॉक्टर और इंफ्लुएंसर भी आएंगे इसके दायरे में

1 जुलाई से टैक्स डेडक्टेड एट सोर्स  (TDS ) से जुड़ा नया नियम लागू होने वाला है. इसमें डॉक्टरों द्वारा प्राप्त मुफ्त दवा के सैंपल, विदेशी फ्लाइट टिकट या बिजनेस के दौरान इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मुफ्त टिकट और बहुत कुछ शामिल हैं.

TDS TDS
हाइलाइट्स
  • 1 जुलाई से नए नियम होंगे लागू

  • सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर और डॉक्टर्स भी इसी श्रेणी में 

टैक्स डेडक्टेड एट सोर्स  (TDS ) से जुड़ा नया नियम अगले महीने लागू होने वाला है. 1 जुलाई से नए नियम के तहत में इनकम टैक्स कानून में एक नई धारा 194आर जोड़ी गयी है. इस नए नियम के मुताबिक, वित्तीय वर्ष में अगर 20,000 रुपये या उससे ज्यादा का बेनेफिट दिया जाता है तो उसपर 10 प्रतिशत टीडीएस की कटौती की जाएगी. बता दें,  फरवरी 2022 में इसका प्रावधान बजट में  पेश किया गया था.

किसको होगा फायदा?

वित्त मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी कमलेश सी वार्ष्णेय ने इसके फायदों के बारे में बताया. जिसमें उन्होंने कहा कि डॉक्टरों द्वारा प्राप्त मुफ्त दवा के सैंपल, विदेशी फ्लाइट टिकट या बिजनेस के दौरान इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मुफ्त टिकट और बहुत कुछ शामिल हैं. कमलेश सी वार्ष्णेय ने आगे इस बात पर जोर दिया कि इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय इनका सभी के बारे में बताया जाना चाहिए. इन वस्तुओं की बिक्री नहीं होने के आधार पर इसे टाला नहीं जाना चाहिए. 

किसका कटेगा टीडीएस?

हालांकि, सेक्रटरी जॉइंट सेक्रटरी ने ये भी बताया कि ये जरूरी नहीं है कि किसी को दिए जाने वाले नकद बेनेफिट्स पर ही टीडीएस कटे बल्कि कंपनी के डायरेक्टर्स को जो शेयर्स दिए जाते हैं, कार, स्पॉन्सर्ड बिजनेस ट्रिप आदि पर भी टीडीएस कटेगा. इतना ही नहीं बल्कि अगर कंपनी बेनेफिट उसके मालिक, डायरेक्टर या उनके किसी रिश्तेदार को देती है और वे सीधे तौर पर किसी तरह के बिजनेस या प्रोफेशन में शामिल नहीं हैं तो वे भी टीडीएस के दायरे में आएंगे. 

सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर और डॉक्टर्स भी इसी श्रेणी में 

आपको बताते चलें कि सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर अगर किसी कंपनी के स्पॉन्सर्ड आइटम को प्रमोट करके अपने पास रख लेता है तो उस पर भी टीडीएस लगाया जाएगा. वहीं, अगर वो इसे वापिस लौटा देता है तो ये टीडीएस नहीं काटा जाएगा. 

वहीं, अगर डॉक्टरों की बात करें, तो उन्हें जो फ्री सैंपल्स, टिकट व अन्य स्पॉन्सर्ड प्रोडक्ट्स मिलते हैं उन सभी पर टीडीएस लगेगा. 

कब नहीं देना होगा टीडीएस?

गौरतलब है कि अगर कस्टमर्स को सेल्स या कैश डिस्काउंट दिए जाते हैं तो उसपर ये नियम लागू नहीं होगा.  अगर विक्रेता इन सबके अलावा किसी और तरह का डिस्काउंट देता है तो उस टीडीएस देना होगा.