scorecardresearch

The Cinnamon Kitchen: Instagram पेज से Business तक, शुरू किया हेल्दी स्नैक स्टार्टअप, Shark Tank India से मिली डील

Shark Tank India Season 3 में प्रियाशा सलुजा ने अपने स्टार्टअप, The Cinnamon Kitchen के लिए 60 लाख रुपए की डील जीती है. प्रियाशा एक सेल्फ-लर्नड प्लांट शेफ और एक सर्टिफाइड हॉर्मोन हेल्थ कोच हैं जो लोगों को हल्दी स्नैक्स उपलब्ध करा रही हैं.

The Cinnamon Kitchen Success Story The Cinnamon Kitchen Success Story
हाइलाइट्स
  • घर से शुरू किया काम 

  • Shark Tank India से मिली डील 

पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया के कारण लोगों में बहुत से मुद्दों पर जागरूकता बढ़ी है. खासकर सेहत से जुड़े टॉपिक्स पर जैसे PCOS. हम सब जानते हैं कि Polycystic Ovary Syndrome (PCOS) लड़कियों और महिलाओं के लिए एक बहुत ही आम हार्मोन समस्या है. PCOS के कारण पीरियड्स का रुकना या अनियमित होना, चेहरे पर बाल आना, मुंहासे, बांझपन और वजन बढ़ने जैसे परेशानियां हो सकती हैं. आज सोशल मीडिया पर इन बीमारियों और इन्हें ठीक करने के समाधानों के बारे में खुलकर बात हो रही है. 

बहुत सी महिलाएं जो इससे पीड़ित हैं या इससे ऊबर रही हैं या डॉक्टर हैं, इस बीमारी के बारे में फेसबुक, इंस्टाग्राम पर अपने अनुभव या कोई सलाह आदि पोस्ट करती रहती हैं. दिल्ली से ताल्लुक रखने वाली प्रियाशा सलूजा की कहानी भी इंस्टाग्राम से शुरू हुई. दरअसल, लंबे समय तक PCOS से पीड़ित रहने वाली प्रियाशा ने लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से एक इंस्टाग्राम पेज शुरू किया. इस पेज पर वह ऐसी खाने या डाइट के बारे में बताती हैं जिनसे उन्हें अपने PCOS को कंट्रोल करने में मदद मिली. 

धीरे-धीरे उनका यह इंस्टाग्राम पेज इतना फेमस हो गया कि लोगों ने सिर्फ रेसिपी नहीं बल्कि डिश की भी डिमांड शुरू कर दी. और यहां से प्रियाशा के छोटे से बिजनेस का सफर शुरू हुआ. अब वह मुंबई में रह रही हैं और उन्होंने अपने प्लांट-बेस्ड रेसिपी इंस्टाग्राम पेज को प्लांट-बेस्ड बेकरी में बदल दिया. अब वह अपना स्टार्टअप The Cinnamon Kitchen चला रही हैं. 

Instagram to Business Idea 
प्रियाशा का 'द सिनेमन किचन' 2018 में एक इंस्टाग्राम पेज के रूप में शुरू हुआ और 2023 तक एक कमर्शियल स्टार्टअप में विकसित हो गया. यह उनकी व्यक्तिगत कहानी, ऑर्गनिक ग्रोथ और स्वस्थ, शाकाहारी, ग्लूटेन-फ्री स्नैक्स देने की प्रतिबद्धता है. प्रियाशा सलूजा लोगों को स्वस्थ और सुरक्षित स्नैक्स उपलब्ध करा रही हैं. Shark Tank India Season 3 के एक एपिसोड में प्रियाशा ने अपनी पिच के दौरान बताया कि वह इंस्टाग्राम पेज पर माइंडफुल लाइफस्टाइल के लिए रेसिपी, हेल्दी फूड टिप्स और लोगों के लिए सलाह शेयर कर रही थीं. धीरे-धीरे उनके फॉलोअर्स बढ़ने लगे. 

इस डिजिटल युग में, इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म प्रियाशा के लिए हेल्दी रेसिपी और इंफर्मेटिव कंटेंट के माध्यम से हेल्थ और वेलनेस पर काम करने जरिया बन गया. लेकिन धीरे-धीरे उन्हें महसूस हुआ कि बहुत से लोग अपने बिजी शेड्यूल के कारण प्लांट बेस्ड रेसिपी नहीं बना पाते हैं. लेकिन अगर ये डिशेज उनके लिए उपलब्ध हों तो वे खरीदना चाहेंगे और यहां से उन्हें बिजनेस आइडिया आया. 

घर से शुरू किया काम
साल 2019 में प्रियाशा ने पौष्टिक स्नैक्स चाहने वालों के लिए एक छोटी घरेलू रसोई शुरू की. प्रियाशा की रसोई स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए समाधान बन गई. The Cinnamon Kitchen भारत का पहला 100% ग्लूटेन-फ्री, प्रिजर्वेटिव-फ्री, रिफाइंड शुगर-फ्री और आटा-मुक्त प्लांट आधारित D2C ब्रांड है. वह अपने हेल्दी स्नैक्स के छोटे-छोटे बैच बनाकर ग्राहकों तक पहुंचाने लगीं. उनके स्नैक्स की क्वालिटी और स्वाद के कारण उनका कस्टमर बेस बढ़ने लगा. जैसे-जैसे उनके ग्राहक बढ़े, साल 2021 में रिटेलर्स ने भी उनके प्रोडक्ट्स में रूचि दिखाई और उन्होंने अपनी खुद की एक फैसिलिटी शुरू की. 

ब्रांड ने बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए बड़ जगह से ऑपरेट करना शुरू किया. प्रियाशा ने बताया कि साल 2022 तक उनके उत्पादों की मांग देश भर से आने लगी. और 'द सिनेमन किचन' 25 से ज्यादा कर्मचारियों के साथ एक फुल स्केल फैसिलिटी की तरह काम कर रही है. ब्लिंकिट, लेमार्शे, अमेजॉन आदि के साथ उनकी रिटेल पार्टनरशिप है. 

Shark Tank India से मिली डील 
शार्क टैंक पर अपने सफर के बारे में बताते हुए प्रियाशा ने कहा कि पिछले तीन-चार सालों में उनकी ब्रांड ने अच्छी ग्रोथ की है. पहले साल जहां उनका टर्नओवर काफी कम था, वह दूसरे-तीसरे साल में इतना बढ़ा कि इस साल उनका टर्नओवर करोड़ के आंकड़े को पार कर गया. इस ग्रोथ को और बढ़ाने के लिए उन्होंने शार्क टैंक इंडिया सीजन 3 में  मात्र 2% इक्विटी के लिए 60 लाख रुपये की मांग की थी.

उनके प्रोडक्ट्स और पिच से प्रभावित होकर अमन गुप्ता ने 5% इक्विटी हिस्सेदारी के लिए 60 लाख के इंवेस्टमेंट की डील दी. प्रियाशा का कहना है कि उनके स्टार्टअप को आगे ले जाने में अमन की इंवेस्टमेंट ही नहीं बल्कि उनका अनुभव भी काम आएगा.