scorecardresearch

Rules Changing in September 2023: सितंबर में आधार कार्ड अपडेट समेत इन नियमों में होगा बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जानें कैसे 

6 Financial Changes In September: यदि आपने किसी स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश कर रखा है तो 30 सितंबर तक आधार और पैन जरूर लिंक कर लें. वरना बाद में ऐसे खातों को निष्क्रिय घोषित कर दिया जाएगा. 14 सितंबर 2023 के बाद फ्री में आधार कार्ड अपडेट नहीं होगा.

सितंबर में कई नियमों में बदलाव होने से जेब पर पड़ेगा असर सितंबर में कई नियमों में बदलाव होने से जेब पर पड़ेगा असर
हाइलाइट्स
  • 30 सितंबर तक 2,000 रुपए के नोट करा सकते हैं एक्सचेंज 

  • 14 सितंबर 2023 तक फ्री में करा सकते हैं आधार अपडेट

अगस्त के बाद नया महीना सितंबर आने के लिए तैयार है. अमूमन हर नए महीने में देश में वित्तीय नियम में कोई न कोई बदलाव जरूर होता है. सितंबर 2023 में फ्री आधार कार्ड अपडेट से लेकर क्रेडिट कार्ड तक कई ऐसे बदलाव होने वाले हैं, जो आम लोगों को सीधे तौर पर प्रभावित करेंगे. आइए आज जानते हैं क्या-क्या बदलाव होने वाला है और इसका आपकी जेब पर कैसे प्रभाव पड़ेगा. 

आधार कार्ड अपडेट
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार यूजर्स को फ्री में आधार अपडेट करने की सुविधा दी है. इसमें कोई भी आधार यूर्जस फ्री में अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकता है. यह सुविधा केवल 14 सितंबर 2023 तक ही उपलब्ध है. यूआईडीएआई ने आधार यूजर्स से आग्रह किया है कि यदि उन्होंने 10 साल से आधार कार्ड को अपडेट नहीं किया है तो जल्द से जल्द आधार को अपडेट करा लें. 

2,000 रुपए के नोट एक्सचेंज
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2,000 रुपए के नोटों को एक्सचेंज और जमा करने के लिए 4 महीने का समय दिया था. केंद्रीय बैंक ने मई महीने में घोषणा की थी कि 2,000 रुपए के नोटों को सर्कुलेशन से बाहर कर दिया जाएगा. इसके लिए बैंक ने 30 सितंबर 2023 तक की समयसीमा दी है. यदि आपने अभी तक 2,000 रुपए के नोट को एक्सचेंज नहीं करवाया है तो आपको सितंबर के महीने में यह काम करवा लेना चाहिए. आप बैंक जाने से पहले एक बार बैंक हॉलिडे की लिस्ट जरूर चेक कर लें.

पैन-आधार लिंक 
यदि आपने अपने पैन और आधार कार्ड को आपस में लिंक नहीं किया है तो 30 सितंबर तक यह काम जरूर कर लें, क्योंकि सरकार ने एकबार फिर साफ किया है कि यदि कोई भी व्यक्ति अपने पैन और आधार को आपस में लिंक नहीं करता है तो 1 अक्टूबर 2023 को पैन कार्ड को निरस्त कर दिया जाएगा. यानी आप अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इसके साथ ही आपका बैंक खाता भी बंद कर दिया जाएगा.

डीमैट अकाउंट नामांकन
आपका पैन और आधार आपस से लिंक नहीं है तो इसका असर आपको डीमैट अकाउंट पर भी पड़ेगा. सेबी ने ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंटहोल्डर्स के लिए नामांकन करने या फिर नामांकन से वापस लेने की समयसीमा 30 सितंबर 2023 तक बढ़ा दी है. आपने डीमैट खाते में नॉमिनेशन की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो 30 सितंबर के भीतर इस काम को पूरा कर लें. बिना नॉमिनेशन वाले खाते को सेबी निष्क्रिय घोषित कर देगा.

एसबीआई वीकेयर 
भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के स्पेशल सीनियर सीटिजन एफडी स्कीम की समय सीमा 30 सिंतबर 2023 है. ऐसे में 30 सितंबर तक सीनियर सिटीजन्स इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इसमें एफडी पर सीनियर सिटीजन को 7.50 फीसदी के दर से इंटरेस्ट मिलता है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की इस एफडी स्कीम का नाम एसबीआई वीकेयर है.

एक्सिस मैग्नस क्रेडिट कार्ड 
देश के निजी क्षेत्र का प्रमुख बैंक, एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को फ्री में मैग्नस क्रेडिट कार्ड की सुविधा देता है. लेकिन बैंक ने अब अपने अधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी साझा की है कि 1 सितंबर से मैग्नस क्रेडिट कार्ड पर वार्षिक शुल्क में छूट की सुविधा नहीं दी जाएगी, यानी ग्राहकों से इसके लिए शुल्क लिया जाएगा.