scorecardresearch

Airline Ticket Scams: एयरलाइन टिकट स्कैम में फंस रहे हजारों लोग, फ्लाइट टिकट बुक करते हुए रखें इन बातों का ध्यान 

कई तरह के स्कैम सोशल मीडिया पर चल रहे हैं. लेकिन थोड़ी सी सावधानी और जानकारी से आप ऐसे स्कैम से सुरक्षित रह सकते हैं. आप आसानी से इस तरह के एयरलाइन टिकट फ्रॉड से बच सकते हैं. 

Airline ticket scams Airline ticket scams
हाइलाइट्स
  • एयरलाइन टिकट स्कैम में फंस रहे हजारों लोग

  • वेबसाइट/ऐप पर दी गई संपर्क जानकारी स्पष्ट नहीं

एयरलाइन टिकट स्कैम आम हो चुके हैं. आए दिन कई लोग इसका शिकार हो जाते हैं. और छुट्टियों का मौसम वो समय होता है जब इस तरह के स्कैम सबसे ज्यादा होते हैं. अब इंटरपोल ने भी दुनिया भर के इंटरनेट यूजर्स को इस तरह के बढ़ते स्कैम के बारे में चेतावनी दी है. छुट्टियों में लोग बुकिंग ज्यादा करवाते हैं ऐसे में ट्रेवल ऑफर भी काफी ज्यादा आने लगते हैं. और इनके साथ आते हैं तरह-तरह के स्कैम. हालांकि, थोड़ी सी सावधानी और जानकारी से आप ऐसे स्कैम से सुरक्षित रह सकते हैं. लेकिन आप इस तरह के एयरलाइन टिकट फ्रॉड से बच सकते हैं. 

कैसे होता है फ्रॉड?

स्कैम करने वाले अक्सर लोगों को कम कीमत पर टिकट लेने का लालच देते हैं. इसके बाद व्यक्ति बुकिंग के लिए कहता है और दावा करता है कि डील केवल कुछ घंटों के लिए ही वैध है. ऐसे में जरूरी है कि आप आखिरी समय में  डिपार्चर की तारीखों वाले ऑफर्स से सावधान रहें. 

वेबसाइट/ऐप पर दी गई संपर्क जानकारी स्पष्ट नहीं है

जब आपके सामने इससे जुड़े विज्ञापन या प्रमोशन आएं तो इनकी जांच जरूर करें. हमेशा ट्रैवल एजेंसी की वेबसाइट या सोशल मीडिया अकाउंट पर सारी डिटेल्स देखें. अगर वो बिजनेस सही होगा तो उसमें एक एड्रेस लिखा होगा साथ ही लैंडलाइन टेलीफोन नंबर भी होगा. अगर जानकारी अधूरी है तो आप पहले उसकी जांच शुरू करें. 

टिकट बुकिंग कैसे करें?

सीधे एयरलाइन या संबंधित सर्टिफाइड ट्रेवल एजेंसी से ही टिकट खरीदने का ऑप्शन चुनें. इससे फ्रॉड स्कीम में फंसने की गुंजाइश कम हो जाती है. 

इसके अलावा, यह सुनिश्चित करें कि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन वेब एड्रेस की शुरुआत में "https" वाली सुरक्षित वेबसाइटों पर ही करें. यह आपकी फाइनेंशियल डिटेल्स की सुरक्षा करते हुए आपको एक सेफ पेमेंट सिस्टम देता है. 

वेबसाइट/ऐप पर नियम एवं शर्तें 

किसी भी ट्रांजेक्शन के नियमों और शर्तों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें. रिफंड पॉलिसी और संबंधित प्रक्रियाओं पर विशेष ध्यान दें. इन डिटेल्स को समझने से रिफंड पॉलिसी या ऐसी समस्याओं की स्थिति में वित्तीय नुकसान को रोका जा सकता है.

बैंक ट्रांसफर वाली वेबसाइट से बचें 

सुनिश्चित करें कि ट्रेवल वेबसाइट सुरक्षित पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल करती हो. उन साइटों से सावधान रहें जो केवल बैंक ट्रांसफर करने के लिए कहती हैं. दूसरा सबसे बड़ा खतरा यह है कि अगर कोई कंपनी क्रिप्टोकरेंसी में पेमेंट करने का ऑप्शन रखती है तो ऐसे वेबसाइट से सावधान रहें.