scorecardresearch

कोई है 12वीं पास तो कोई कॉलेज ड्रॉप आउट, जानें कितने पढ़े लिखे हैं दुनिया के ये 5 अमीर लोग

फोर्ब्स के अनुसार, दुनिया की पांच सबसे अमीर शख्सियत में एलन मस्क, जेफ बेजोस, बर्नार्ड अरनॉल्ट, बिल गेट्स और गौतम अडानी का नाम है. दुनियाभर में सबसे ज्यादा दौलत रखने वाली इन शख्सियतों की पढ़ाई लिखाई के बारे में आप कितना जानते हैं?

Richest People in the World Richest People in the World
हाइलाइट्स
  • गौतम अडानी केवल 12वीं तक पढ़े हैं.

  • एलन मस्क की नेटवर्थ 26970 करोड़ डॉलर है.

जीवन में शिक्षा के महत्व से तो हर कोई वाकिफ है. हर कोई चाहता है कि पढ़ लिख कर बेशुमार दौलत और शोहरत कमाए लेकिन दुनिया में कई ऐसे लोग भी रहे हैं जिनकी कम शिक्षा उनकी कामयाबी में रोड़ा नहीं बनी. आज हम आपको उन शख्सियतों की पढ़ाई-लिखाई के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बेशुमार दौलत कमाई है और दुनिया उन्हें पांच सबसे अमीर शख्यिसत के रूप में जानती है.

एलन मस्क

टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क के पास बैचलर ऑफ साइंस इन इकोनॉमिक्स की डिग्री और बैचलर ऑफ आर्ट्स इन फिजिक्स की डिग्री है. मस्क ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएच डी करने की कोशिश भी की लेकिन बीच में ही अपना फैसला बदल दिया. इस तरह मस्क केवल ग्रेजुएट हैं. एलन मस्क की नेटवर्थ 26970 करोड़ डॉलर है.

जेफ बेजोस

अमेजन के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष जेफ बेजोस ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है. 1994 में अमेजन की स्थापना से पहले जेफ ने कई आईटी कंपनी में काम भी किया था. उनकी कुल संपत्ति 17020 करोड़ डॉलर है.

बर्नार्ड अरनॉल्ट

बर्नार्ड अरनॉल्ट LVMH Moët Hennessy – Louis Vuitton SE, दुनिया की सबसे बड़ी लक्ज़री गुड्स कंपनी के अध्यक्ष हैं. बर्नार्ड ने इकोल पॉलिटेक्निक से इंजीनियरिंग की डिग्री ली है. इकोल पॉलीटेक्निक फ्रांस के सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में से एक है. उनकी कुल संपत्ति 16790 करोड़ डॉलर है.

बिल गेट्स

माइक्रोसाफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को कौन नहीं जानता. दुनिया की तीसरी सबसे अमीर शख्यित बिल गेट्स ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से गणित और बैचलर लेवल के कंप्यूटर साइंस में एडिमिशन लिया था लेकिन गेट्स ने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी. बिल गेट्स की कुल संपत्ति 13019 करोड़ डॉलर है.

गौतम अडानी

अहमदाबाद के एक सामान्य परिवार में जन्मे दुनिया के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति और बिजनेसमैन गौतम अडानी केवल 12वीं तक पढ़े हैं. उन्होंने गुजरात यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में बैचलर डिग्री में एडमिशन लिया था लेकिन बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी और मुंबई आ गए. मुंबई आकर उन्होंने पहले अपने भाई के साथ बिजनेस किया फिर 1988 में अडानी ग्रुप की स्थापना की. गौतम अडानी हमेशा कुछ नया करते हैं और इसीलिए हर काम में उन्हें सफलता मिलती है. गौतम अडानी की कुल संपत्ति 12370 करोड़ डॉलर है.