scorecardresearch

Twitter New Logo: नोकिया ने 60 तो Pepsi ने 14 साल बाद बदला अपना Logo, कंपनी की रीब्रांडिंग के जरिए सेल बढ़ाने पर फोकस

किसी कंपनी का लोगो उसके ब्रांड की पहचान को दर्शाता है. लोगो में बदलाव का उद्देश्य ब्रांड को रिफ्रेश करना है. अक्सर जब कंपनी के बिजनेस में बड़ा बदलाव आता है या कंपनी अपने कस्टमर को अपनी नई आकांक्षाओं के बारे में बताना चाहती है, तब Logo में बदलाव किया जाता है.

twitter new logo twitter new logo
हाइलाइट्स
  • कंपनियों ने लोगो बदलकर की रीब्रांडिंग

  • नोकिया ने 60 तो Pepsi ने 14 साल बाद बदला अपना Logo

Twitter ने सोमवर को अपना नया लोगो जारी किया. नए लोगो में नीली चिड़िया की जगह काले रंग के बैकग्राउंड पर सफेद एक्स का इस्तेमाल किया गया. हालांकि लोगो के अलावा नीली चिड़िया अभी भी पूरे प्लेटफॉर्म पर दिखाई दे रही है. ट्विटर का पुराना Logo तीन लोगों की टीम ने मिलकर साल 2012 में डिजाइन किया था. 

एलन मस्क ने जैसे ही ट्विटर का लोगो बदलने का एलान किया, लोगों के बीच इसे लेकर चर्चा होने लगी. पिछले साल ट्विटर खरीदने के बाद से एलन मस्क ने कंपनी का बिजनेस नेम बदलकर एक्स कॉर्प कर दिया था. तब से लेकर अब तक ट्विटर में कई बदलाव किए जा चुके हैं. अब नए लोगो के साथ कस्टमर्स को ट्विटर के बिजनेस मॉडल में भी बदलाव देखने को मिल सकता है. 

मस्क ने क्यों चुना X
एलन मस्क को 'X' लेटर पसंद है. ये लेटर उनके बिजनेस में आपको कई बार देखने को मिल जाएगा. चाहे फिर उनकी कंपनी स्पेसएक्स का नाम हो या टेस्ला मॉडल एक्स कार. मस्क ने दशकों पहले एक ऑनलाइन फाइनेंशियल सर्विस और पेमेंट कंपनी X.com की सह-स्थापना की थी. जिसका बाद में दूसरी कंपनी में विलय हो गया और इसे PayPal के नाम से जाना जाने लगा. मस्क ने PayPal से 'x.com' डोमेन नाम खरीदा था.

ट्विटर को सुपर ऐप में बदलना चाहते हैं मस्क

मस्क ट्विटर को फाइनेंशियल सर्विस कंपनी बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं. मस्क ट्विटर को "एवरीथिंग ऐप" या सुपर ऐप में बदलना चाहते हैं. सुपर ऐप यूजर्स को कई सेवाओं का लाभ एक ही प्लेटफॉर्म पर उठाने की अनुमति देता है. इसी साल जून में, नई सीईओ लिंडा याकारिनो ने ट्विटर निवेशकों को बताया था कि कंपनी संभावित साझेदारी पर राजनीतिक और मनोरंजन हस्तियों और समाचार और मीडिया पब्लिशर्स के अलावा पेमेंट सर्विस के साथ  बातचीत कर रही है.

कंपनियों ने लोगो बदलकर की रीब्रांडिंग

किसी कंपनी का लोगो उसके ब्रांड की पहचान को दर्शाता है. लोगो में बदलाव का उद्देश्य ब्रांड को रिफ्रेश करना है. अक्सर जब कंपनी के बिजनेस में बड़ा बदलाव आता है या कंपनी अपने कस्टमर को अपनी नई आकांक्षाओं के बारे में बताना चाहती है, तब Logo में बदलाव किया जाता है. टेक्नॉलजी और कॉम्पिटीशन की वजह से बिजनेस मॉडल तेजी से बदल रहा है. कई कंपनियां मार्केट की स्ट्रेटजी को अपनाते हुए अपना Logo चेंज भी कर चुकी हैं. हालांकि सालों पुरानी पहचान बदलना किसी कंपनी के लिए घाटे का सौदा भी हो सकता है. Kia से लेकर Mahindra तक, कई बड़ी कंपनियां हैं जिन्होंने लोगो बदल चुकी हैं. अपनी ब्रांड इमेज को नए लोगो के माध्यम से रिफ्रेश लुक देने के लिए ये तरीका काफी ट्रेंड में भी है.

Kia Motors Corporation

साउथ कोरियन कंपनी Kia Motors Corporation ने ग्लोबल ब्रांड स्ट्रेटजी पर फोकस करते हुए साल 2021 में अपना लोगो बदला था. सिंपल तीन-अक्षरों के डिज़ाइन को ट्रेंडी लेटर्स में बदलने के पीछे कंपनी का Future Mobility Revolution पर फोकस था. हालांकि Logo बदलने के बाद कुछ लोगों को इसे लेकर कंफ्यूजन भी हुई. नया लोगो दो अक्षरों K और N से बना है क्योंकि तीनों अक्षर एक साथ जुड़े हुए हैं. इससे शुरुआत में लोगों को लगता था कि ये किसी KN ब्रांड की कार है.

Mahindra ने भी बदला लोगो

Mahindra ने भी 2021 में अपना लोगो बदला था. हालांकि कंपनी का नया लोगो सिर्फ ‘स्पोर्ट युटिलिटी व्हीकल’ यानी SUV के लिए ही बदला गया था. ट्रैक्टर, ट्रक और दूसरे कमर्शियल व्हीकल पर Mahindra का पुराना लोगो ‘Road Ahead' ही है. लोगो बदलकर कंपनी ये मैसेज देना चाहती थी कि कंपनी का फोकस SUV मार्केट पर है. 

60 साल में नोकिया ने पहली बार किया बदलाव

इसी साल फरवरी में नोकिया ने 60 साल में पहली बार अपना लोगो चेंज किया. नए लोगो में पांच अलग-अलग तरह के डिजाइन हैं जो मिलकर NOKIA शब्द को बना रहे हैं. पहले ये सिर्फ नीले रंग का होता था. मोबाइल बिजनेस के अलावा नेटवर्क बिजनेस पर फोकस करने के उद्देश्य से कंपनी ने अपना लोगो बदला था. बता दें, Nokia सिर्फ फोन ही नहीं, 5G इक्विप्मेंट्स भी बनाती है.

Pepsi ने क्यों बदला अपना Logo

दुनिया की नंबर 1 सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी Pepsi ने 14 साल बाद अपना Logo बदला था. नए Logo पर इलेक्ट्रिक ब्लू और ब्लैक कलर का इस्तेमाल किया गया है. मॉडर्न, कस्टम टाइपफेस ब्रांड के आत्मविश्वास और मानसिकता को दर्शाता है. इस नए लोगो के माध्यम से कंपनी ये संदेश देना चाहती है कि जनता में आत्मविश्वास बना रहे.