scorecardresearch

Union Budget 2023: वित्त मंत्री के भाषण के बाद वेबसाइट या ऐप से देख सकेंगे केंद्रीय बजट, जानें कैसे करता है पेपरलेस बजट काम 

Union Budget 2023: केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण 1 परवरी को बजट पेश करने वाली हैं. वित्त मंत्री के भाषण के बाद वेबसाइट या ऐप से केंद्रीय बजट देख सकेंगे. इस बार भी केंद्रीय बजट पेपरलेस होने वाला है.

Union Budget 2023 Union Budget 2023
हाइलाइट्स
  • ऐप से बजट समझने में मिलेगी मदद

  • बजट देखने के लिए ऐप है बेहतर 

एक बार फिर वित्त मंत्री देश का बजट पेश करने वाली हैं. वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए केंद्रीय बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा. केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण इस बजट को पेश करने वाली है. बताते चलें कि यह पांचवीं बार होगा जब केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने जा रही है. पिछली बार की तरह ही इस बार भी बजट पेपरलेस रूप में पेश होने जा रहा है. आम जनता भी केंद्रीय बजट वेबसाइट या Android के Google Play और Apple ऐप स्टोर पर फ्री-टू-डाउनलोड ऐप इसे देख सकेगी. दरअसल, संसद के सदस्यों और जनता के लिए बजट देखना और पढ़ना आसान हो इसीलिए इस ऐप को 2021 में लॉन्च किया गया था. 

बजट देखने के लिए ऐप है बेहतर 

बजट की आधिकारिक वेबसाइट की तरह ही ये ऐप काम करेगा. हालांकि, अगर आप फोन पर इसे देखने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए ऐप एक बेहतर विकल्प है. यह छोटी स्क्रीन पर अच्छे के दिख सकेगा. एंड्रॉइड और आईफोन के लिए केंद्रीय बजट ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) ने बनाया है. वित्त मंत्री की प्रस्तुति और बजट भाषण पूरा होने के बाद केंद्रीय बजट ऐप पर ये पूरा 14 पन्नों का बजट दिखने लगेगा. 

ऐप से बजट समझने में मिलेगी मदद

बतात् चलें कि ऐप में key to budget जैसा सेक्शन दिया गया है, जिससे बजट को आसाने से समझा जा सकेगा. कई बार लोगों को बजट समझने में परेशानी होती है, लेकिन इस सेक्शन में आपको उस बजट के जरूरी पहलू पता चलेंगे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रस्तुति के बाद, ऐप में एक "बजट हाइलाइट्स" सेक्शन आ जाएगा. जिससे आप वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए केंद्रीय बजट को पढ़ सकेंगे.

आप पूरा बजट भाषण भी देख सकेंगे

ऐप पर आप बजट भाषण भई देख सकेंगे. हाल के वर्षों में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट प्रस्तुति के दौरान सबसे लंबे भाषण दिए हैं. उनका 2020-21 का भाषण लगभग 2 घंटे 40 मिनट तक चला था. बताते चलें कि आधिकारिक केंद्रीय बजट वेबसाइट से भी आपको बजट को सीधे डाउनलोड करने का लिंक मिल जाएगा. 

गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष 2022-2023 में, वित्त मंत्री सीतारमण ने 5G के रोलआउट की घोषणा की थी, जिसे आधिकारिक तौर पर 1 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया था. वर्तमान में, Airtel और Jio जैसे प्रमुख टेलीकॉम कई शहरों में मुफ्त में 5G सेवाएं दे रहे हैं. इस साल भी बजट में टेक्नोलॉजी से जुड़ी बड़ी घोषणाएं शामिल करने की उम्मीद की जा रही है.