scorecardresearch

Moonlighting: विप्रो चेयरमैन ने मूनलाइटिंग को बताया धोखाधड़ी, जानिए क्या हैं इसके फायदे और नुकसान

इस महीने की शुरुआत में, लोकप्रिय ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने अपने कर्मचारियों को दूसरी नौकरी लेने के लिए "मूनलाइटिंग पॉलिसी" को मंजूरी दी थी. कंपनी ने कहा कि मूनलाइटिंग काम के घंटों के बाद या वीकेंड पर की जा सकती है. दो हफ्ते बाद विप्रो के चेयरमैन रिशद प्रेमजी ने इसे 'धोखा' करार दिया है.

विप्रो चेयरमैन ने मूनलाइटिंग को बताया धोखाधड़ी, जानिए क्या हैं इसके फायदे और नुकसान विप्रो चेयरमैन ने मूनलाइटिंग को बताया धोखाधड़ी, जानिए क्या हैं इसके फायदे और नुकसान
हाइलाइट्स
  • बढ़ती मंहगाई में जरूरी है एक्स्ट्रा इनकम

  • ज्यादा काम का बढ़ सकता है बोझ

आईटी कंपनी विप्रो के चेयरमैन रिशद प्रेमजी ने हाल ही में आईटी सेक्टर में मूनलाइटिंग प्रैक्टिस को धोखाधड़ी करार दिया है. नैसकॉम के पूर्व चेयरमैन ने ट्विटर पर अपने विचार व्यक्त किए. दरअसल टेक इंडस्ट्री में मूनलाइटिंग का मतलब है एक जगह नौकरी में रहते हुए दूसरी जगह नौकरी करना, आज कल इसका ट्रेंड काफी बढ़ रहा है. खासतौर पर कोरोना के समय में, जब से लोगों ने वर्क फ्रॉम होम करना शुरू किया है, तब से खास पर ये ट्रेंड काफी ज्यादा बढ़ा है. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि आखिर ये मूनलाइटिंग के फायदे और नुकसान क्या हैं.

सबसे पहले इसके फायदे जान लीजिए

  • यही सबसे बड़ा कारण है कि लोग ज्यादा काम करते हैं. आज कल बढ़ती हुई महंगाई में गैस की कीमतों और खाने की चीजों के बढ़ते दामों के चलते एक्स्ट्रा इनकम बेहद जरूरी है. रोजमर्रा की जिंदगी में लोगों की जरूरतों से तालमेल बैठाने के लिए एक्स्ट्रा इनकम बेहद जरूरी है.
  • मूनलाइटिंग करने का एक सबसे बड़ा कारण आजकल जॉब सिक्योरिटी भी है. कई लोग आज दूसरी नौकरियों को कमबैक के रूप में देख रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनकी मेन नौकरी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है. कोरोना के बाद से लोगों में ये डर बढ़ने लगा है. 
  • मूनलाइटिंग करने में एक और बड़ा फायदा है आजादी का, लोगों को इसमें काफी आजाद महसूस होता है. कई बार लोगों की दिमाग में ये बात भी होती है कि दूसरी नौकरी की वजह से वो एक नौकरी में फंसे नहीं है, जिस कारण उन्हें आजाद महसूस होता है.
  • यदि आप करियर बदलने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन इसका लाभ नहीं उठा सकते हैं, तो पार्ट-टाइम नौकरी करना एक परीक्षण जैसा साबित होगा, इसके साथ आप खुद की स्किल को समझ पाएंगे. इससे आप खुद के अंदर भी कई सारे स्किल को बढ़ावा दे पाएंगे.

अब इसके नुकसान भी जान लीजिए

  • मूनलाइटिंग के कई नुकसान में एक हैं समय न होने का. कई बार सप्ताह में 10 से 20 घंटे आपको दूसरी नौकरी के लिए निकालने पड़ते हैं. जिससे आपको काफी ज्यादा भागदौड़ करनी पड़ सकती है. इसके अलावा आप अपने ऊपर कम ध्यान दे पाएंगे. 
  • आईटी कंपनियों में एक सबसे बड़ी दिक्कत आती है, प्रतिस्पर्धी कंपनियों के बीच, अगर एक एम्पलाई दो प्रतिस्पर्धी कंपनियों में काम करता हैं, तो उस स्थिति में वो अपनी पहली कंपनी की सिखाई हुई स्किल्स का इस्तेमाल दूसरी कंपनी के लिए करता है. 
  • कई बार दो जगहों पर काम करने की वजह से आप दोनों ही जगह पूरा ध्यान नहीं लगा पाते हैं, जिससे आपके परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है. कई बार आपको अपनी पहली कंपनी में समय से ज्यादा भी काम करना पड़ता है. जो भी कंपनी आपसे काम कराएगी, वो आपका पूरा ध्यान उस काम की तरफ चाहेगी. 
  • भले ही कंपनी मूनलाइटिंग की अनुमति देती है, लेकिन कई बार आपके मैनेजर को ये चीज नहीं पसंद आ सकती है. आपके एम्पलायर को ये भी लग सकता है कि वो आपको सैलरी दे रही है, फिर भी वो आपके लिए पर्याप्त नहीं है.