scorecardresearch

अरबों की डील से लेकर बच्चों के लिए नैनी ढूंढने तक, जानिए उस शख्स के बारे में जो एलन मस्क की हर जरूरत का रखता है ख्याल

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) ने अपनी हर जरूरत का ख्याल रखने के लिए जेरेड बिर्चल को हायर किया है. जेरेड बिर्चल मस्क के कामकाज के अलावा उनके पारिवारिक मामलों को भी देखते हैं. मस्क अगर किसी पर आंख बंद कर के भरोसा करते हैं तो वो हैं जेरेड बिर्चल...

Elon Musk Elon Musk
हाइलाइट्स
  • 6 साल से परछाई की तरह एलन मस्क के साथ हैं जेरेड बिर्चल

  • वह मस्क की सिक्योरिटी का भी ध्यान रखते हैं

दुनिया के सबसे अमीर शख्स, ट्विटर के नए मालिक और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) हमेशा चर्चा में रहते हैं. लोग एलन मस्क की हर बात जानना चाहते हैं लेकिन आज हम एलन मस्क की नहीं बल्कि एलन मस्क से जुड़े एक ऐसे शख्स की बात करने जा रहे हैं, जिसकी सलाह के बिना मस्क कोई काम नहीं करते. यह शख्स 6 साल से एलन मस्क की हर जरूरत का ख्याल रखता है. हम बात कर रहे हैं जेरेड बिर्चल की. जेरेड बिर्चल एलन मस्क के साथ उनकी परछाई की तरह रहते हैं.

मस्क के दाहिने हाथ माने जाते हैं जेरेड बिर्चल

जेरेड बिर्चल एलन मस्क के दाहिने हाथ माने जाते हैं. जेरेड बिर्चल ऑस्ट्रेलियन बिजनेसमैन होने के साथ-साथ इनवेस्टर भी हैं. Brigham Young University से स्नातक करने के बाद बिर्चल ने फाइनेंस में अपना करियर शुरू किया. साल 2000 में जेरेड बिर्चल लॉस एंजिल्स शिफ्ट हो गए. जहां जेरेड बिर्चल ने कुछ समय तक मेरिल लिंच के लिए नौकरी की. जेरेड को मेरिल लिंच से नौकरी से निकाल दिया गया था. जेरेड बिर्चल पर मैनेजमेंट की मंजूरी के बिना एक क्लाइंट को मेल भेजने का आरोप लगा था. 2010 में जेरेड बिर्चल को मॉर्गन स्टेनली ने हायर किया और मस्क के साथ आने तक वह इसी में काम करते रहे.

संभालते हैं मस्क की अरबों की संपत्ति

मस्क ने बिर्चल को 2016 में हायर किया था. उस वक्त वह मॉर्गन स्टेनली में काम करते थे. फिलहाल जेरेड बिर्चल दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क के फैमिली ऑफिस 'एक्सेशन' के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. बिर्चल, मस्क की लगभग 249 बिलियन डॉलर की संपत्ति को संभालते हैं. बिर्चल मस्क की ब्रेन चिप फर्म न्यूरालिंक के सीईओ भी हैं, इसके अलावा वह मस्क की टनलिंग फर्म बोरिंग कंपनी के निदेशक और मस्क के चैर‍िटेबल फाउंडेशन में बोर्ड के सदस्य हैं.

दोनों के विचार मिलते हैं

जेरेड बिर्चल मस्क फाउंडेशन, उनके स्कूल एड एस्ट्रा और उनकी अन्य कंपनियों में विभिन्न भूमिकाएं निभाते हैं. उन्होंने ट्विटर खरीदने के लिए 44 बिलियन डॉलर जुटाने में मस्क की मदद की थी. बिर्चल और मस्क के विचार आपस में मिलते हैं. मस्क की तरह बिर्चल का भी मानना है कि ट्विटर में सेंसर नहीं होना चाहिए. मस्क के ट्विटर को खरीदने से पहले से ही बिर्चल फ्री स्पीच के पक्षधर रहे हैं.  

मस्क को कानूनी पचड़ों से भी बाहर निकालते हैं बिर्चल

ऑफिस के अलावा बिर्चल एलन मस्क के निजी मामलों का भी निपटारा करते हैं. 2018 में मस्क पर ब्रिटिश गोताखोर ने 1368 करोड़ रुपये का मानहानि का मुकदमा किया था. इस मामले को निपटाने में भी जेरेड बिर्चल ने ही मदद की थी. दरअसल मस्क ने ट्विटर पर ब्रिटिश गोताखोर वर्नोन अनस्वोर्थ को 'पेडो गाय' कहा था. बदले में अनस्वोर्थ ने मस्क पर 19 करोड़ डॉलर का मानहानि केस ठोक दिया था.

प्राइवेट हॉलिडे से लेकर बच्चों की जिम्मेदारी भी बिचर्ल के कंधों पर

मस्क के पर्सनल और प्रोफेशनल शेड्यूल के अलावा उनकी ट्रिप की प्लानिंग भी करते हैं. मस्क प्राइवेट जेट से कब, कहां जाएंगे इसकी जानकारी बिचर्ल के पास होती है. यात्राओं के दौरान जेरेड बिर्चल मस्क की सिक्योरिटी का भी ध्यान रखते हैं .मस्क के बच्चों की देखभाल के लिए नैनी का इंतजाम करने की जिम्मेदारी भी जेरेड बिर्चल के कंधों पर ही है. तीन शादियों और तलाक के बाद मस्क कैनेडियन सिंगर ग्राइम्स के साथ रिलेशनशिप में हैं. मस्क और ग्राइम्स के दो बच्चे हैं. 

मस्क के लिए खरीदा घर
जब मस्क ने टेस्ला मुख्यालय को टेक्सास में शिफ्ट किया तब बिर्चल ने मस्क के लिए ऑस्टिन में ही घर खरीद दिया. ताकि मस्क को किसी तरह की परेशानी न हो. रिपोर्ट्स की मानें तो बिर्चल को इन सभी कामों के लिए लगभग 23 करोड़ रुपये दिए जाते हैं.