scorecardresearch

World's Most Profitable Company: दुनिया की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी Apple, Google या Reliance नहीं… बल्कि ये है 

सऊदी अरामको की रिकॉर्ड-तोड़ कमाई ने टेक दिग्गज एप्पल और गूगल पर काफी प्रभाव डाला है. Apple ने 30 जून को समाप्त तिमाही में $19.88 बिलियन की इनकम दर्ज की थी, जबकि सऊदी अरामको ने $161.1 बिलियन.

v v
हाइलाइट्स
  •  सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी 

  • टेक दिग्गजों को पछाड़ा 

हर कोई जानना चाहता है कि आखिर दुनिया में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी कौन सी है. ज्यादातर लोगों को लगता है कि ये एपल, गूगल या रिलायंस जैसी कोई कंपनी होगी. लेकिन ऐसा नहीं है. इसके बजाय, ताज तेल दिग्गज सऊदी अरामको (Saudi Aramco) को जाता है. फॉर्च्यून ने सऊदी अरामको को अब तक की सबसे लाभदायक कंपनी के रूप में मान्यता दी है. मुनाफा वाली कंपनियों की ये लिस्ट अगस्त में जारी की गई थी. 

 सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी 

जबकि सऊदी अरामको का 90% से ज्यादा हिस्सा सऊदी सरकार के स्वामित्व में है. साल 2019 में  सऊदी अरामको ने देश के स्टॉक एक्सचेंज में 1% हिस्सेदारी पेश की थी.  सऊदी अरामको के प्रेजिडेंट और सीईओ अमीन नासिर ने अपने बिजनेस मॉडल में हमेशा ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करना ध्यान रखा. 

टेक दिग्गजों को पछाड़ा 

टेक दिग्गज एप्पल और गूगल की उल्लेखनीय कमाई का दावा करने के बावजूद, सऊदी अरामको की रिकॉर्ड-तोड़ कमाई ने उनपर काफी प्रभाव डाला है. Apple ने 30 जून को समाप्त तिमाही में $19.88 बिलियन की इनकम दर्ज की थी, जो साल-दर-साल 2.26% के साथ बढ़ रही है. वहीं गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में $19.689 बिलियन की इनकम दर्ज की, जो साल-दर-साल 41.55% से बढ़ रही है.

हालांकि, सऊदी अरामको ने साल के लिए $161.1 बिलियन की इनकम बताई है. इस मुनाफे के इसने एपल और गूगल दोनों को पीछे छोड़ दिया है. एक तरह का अपना नया रिकॉर्ड बताया जा रहा है. 

मुनाफा कमा रही है सऊदी अरामको

सऊदी अरामको की मूल इनकम तेल और पेट्रोकेमिकल बिक्री से होती है. सऊदी अरामको इससे $592 बिलियन का राजस्व कमाती है, जो पिछले साल के $400 बिलियन से ज्यादा है. वहीं 2022 में, कंपनी का रेवेन्यू 604.4 बिलियन डॉलर हो गया, जिससे कंपनी वैल्यू 2.1 ट्रिलियन डॉलर हो गई है.