scorecardresearch

Zomato UPI: पेमेंट के लिए नहीं करना पड़ेगा दूसरे App पर स्विच, जोमैटो ने लॉन्च की अपनी UPI सर्विस

जोमैटो (Zomato) ने कहा, हमारे पास ग्राहकों का एक बड़ा ग्रुप है जो अपने खाने के ऑर्डर की पेमेंट के लिए UPI का इस्तेमाल करते हैं. हम Zomato ऐप पर एक UPI आईडी बनाने के लिए ग्राहकों के लिए एक सुविधा प्रदान कर रहे हैं ताकि वे बिना किसी रुकावट के भुगतान कर सकें.

Zomato UPI Zomato UPI
हाइलाइट्स
  • जोमैटो ने शुरू की अपनी UPI सर्विस

  • ग्राहकों को मिलेगी पेमेंट सर्विस

गुरुग्राम बेस्ड एप जोमैटो पहला फूड डिलीवरी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बना है जो यूजर्स को UPI (Zomato UPI) की सुविधा दे रहा है. कंपनी ने पेमेंट के लिए जोमैटो यूपीआई फैसेलिटी को आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी कर लॉन्च किया है. 

एक बयान में जोमैटो (Zomato) ने कहा, हमारे पास ग्राहकों का एक बड़ा ग्रुप है जो अपने खाने के ऑर्डर की पेमेंट के लिए UPI का इस्तेमाल करते हैं. हम Zomato ऐप पर एक UPI आईडी बनाने के लिए ग्राहकों के लिए एक सुविधा प्रदान कर रहे हैं ताकि वे बिना किसी रुकावट के भुगतान कर सकें.

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) एक रीयल-टाइम पेमेंट सिस्टम है, जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा विकसित किया गया है. यह सेवा यूजर्स को ऐप्स के जरिए यूपीआई पिन का उपयोग करके सीधे अपने फोन से ट्रांसजेक्शन में मदद करती है. यूपीआई सर्विसेज में गूगल पे, पेटीएम और फोनपे सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं.

ग्राहकों की कैसे होगी मदद 

Zomato UPI के शुरू हो जाने से ग्राहक अब एक नई UPI आईडी बनाने के लिए साइन अप कर सकते हैं, इसके बाद वे Zomato ऐप पर रहकर ही भुगतान कर सकेंगे उन्हें पेमेंट के लिए किसी दूसरे ऐप पर स्विच नहीं करना पड़ेगा. Zomato पिछले साल से ही डिजिटल भुगतान के लिए खुद का UPI लाने की योजना पर काम कर रहा था. अब आखिरकार कंपनी ने इसे यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया है.

UPI कैसे काम करता है?

यूपीआई की मदद से आप एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा तुरंत ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए आपको यूपीआई आईडी की जरूरत पड़ती है और कुछ ही सेकेंड में चार अंकों का यूपीआई पिन डालकर यूजर्स ट्रांजेक्शन कर पाते हैं. यूपीआई के जरिए कभी भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं. ऑनलाइन पमेंट में यूपीआई का चलन तेजी से बढ़ा है.

PhonePe और GPay की बाजार में 80% हिस्सेदारी

ई-वॉलेट, पेमेंट गेटवे सर्विसेज और अन्य जैसी डिजिटल पेमेंट सर्विस को ऑपरेट के लिए ज़ोमैटो ने अगस्त 2021 में जोमैटो पेमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड नामक एक सहायक कंपनी बनाई थी. स्विगी ने 2020 में अपने डिजिटल वॉलेट, स्विगी मनी को लॉन्च करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी की थी. Zomato के पास 2022 में 58 मिलियन सालाना लेन-देन करने वाले यूजर्स हैं. एनपीसीआई यूपीआई नेटवर्क को नियंत्रित करता है. वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले PhonePe और Google के Gpay पर डिपेंडेंसी कम करने के लिए NPCI दूसरी इंटरनेट कंपनियों को नेटवर्क में लाकर UPI क्षेत्र में विविधता लाने की कोशिश कर रहा है. PhonePe और GPay की बाजार में 80% से ज्यादा की हिस्सेदारी है.