scorecardresearch

Agniveer Recruitment 2023: अग्निवीर भर्ती की रजिस्ट्रेशन डेट आगे बढ़ी, रिटायरमेंट को लेकर हुआ ये बड़ा बदलाव

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन 16 फरवरी से शुरू हुआ था. जिसकी आखिरी तारीख 15 मार्च थी. जिसे अब आगे बढ़ाकर 20 मार्च कर दिया गया है.

Agniveer Recruitment Agniveer Recruitment
हाइलाइट्स
  • ITI और पॉलिटेक्निक पास आउट उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं

भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन काफी पहले 16 फरवरी से शुरू कर दिया है. अब भारतीय सेना की तरफ से इसके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की डेट को आगे बढ़ा दिया है. इसके साथ ही इस भर्ती के लिए कई बदलाव भी किए है. जिसमें अग्निवीर भर्ती योजना के तहत नौकरी मिलने वाले युवाओं के रिटायरमेंट को लेकर भी बात कही गई है. 

अग्निवीर भर्ती 2023  के तहत इस साल 46 हजार जवानों की भर्ती किया जाएगा. इस भर्ती के रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 15 मार्च थी जिसे बढ़ाकर अब 20 मार्च कर दिया गया है. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उसकी परीक्षा मई 2023 में आयोजित की जा सकती है. वहीं इस बार की भर्ती नई प्रक्रिया के तहत किया जाएगा. 

अग्निवीर भर्ती 2023  के लिए योग्यता
इस भर्ती के लिए प्री स्किल युवा आवेदन कर सकते हैं. नए बदलाव के मुताबिक अब ITI और पॉलिटेक्निक पास आउट उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं. 

पोस्ट अनुसार क्वालिफिकेशन

  • अग्निवीर (जनरल ड्यूटी) (ऑल आर्म्स) पद के लिए हाईस्कूल में कम से कम 45% अंकों से पास होने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं वो भी सभी विषय में कम से कम 33% अंक के साथ
  • अग्निवीर (टेक्निकल) (ऑल आर्म्स) पद के लिए उम्मीदवार इंटरमीडिएट में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश के साथ 50% के पास किया हो और सभी सब्जेक्ट में 40% अंक हासिल किए हो. इसके अलावा एनएसक्यूएफ लेवल का ITI किया हो. साथ ही ITI में दो साल की ट्रेनिंग की हो या फिर तीन साल डिप्लोमा हो. 
  • अग्निवीर क्लर्क (स्टोर कीपर टेक्निकल) के पद के लिए इंटरमीडिएट किसी भी स्ट्रीम में 60 फीसद अंक हासिल किया हो. 
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन (सभी शस्त्र) पद के लिए उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता बोर्ड से 8वीं-10वीं पास किया हो. 
  • सैन्य पुलिस के कोर में अग्निवीर (सामान्य ड्यूटी) महिला पद के लिए उम्मीदवार ने हाईस्कूल में  45 फीसद अंक के साथ पास और हर विषय में 33 फीसद अंक हासिल किए हो. 

इस उम्र तक वाले कर सकते हैं आवेदन
अग्निवीर भर्ती 2023 के लिए 17 साल से 21 साल के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. नए नियम के मुताबिक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) में भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 23 आयु वर्ग है. जो उम्मीदवार 17-22 वर्ष की आयु में अग्निवीर के रूप में नॉमिनेटेड है, वह 26 वर्ष की आयु तक सीएपीएफ (CAPFs) में आवेदन कर सकते हैं. 

शारीरिक मानक
अग्निवीर भर्ती 2023 के लिए उम्मीदवार को 5 मिनट 30 सेकंड में 1.6 किमी की दौड़ को पूरा करने पर 60 अंक मिलेंगे. उन्हें 10 बार पुल अप्स करने पर 40 अंक दिया जाएगा. इसके साथ ही उन्हें 9 फीट डिच जंप और जिगजैग बैलेंस भी करना होगा. 

भर्ती होने के बाद मिलेंगी ये सुविधाएं
अग्निवीर भर्ती के तहत नियुक्ति होने के बाद सेवा अवधि तक अग्निवीरों को 48 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर दिया जाएगा. इसके लिए उन्हें किसी तरह का प्रीमियम भी नहीं भरना होगा. उन्हें रिस्क और हार्डशिप अलाउंस के साथ ही राशन अलाउंस, ड्रेस और ट्रैवल अलाउंस भी मिलेगा. यानी भर्ती होने के बाद अग्नि वीरों को रहना, खाना-पीना, इलाज सब फ्री मिलेगा. 

नौकरी के बाद क्या होगा
अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने के बाद 4 साल तक भारतीय सेना में नौकरी करनी होगी. इसके बाद 75 फीसद अग्निवीर रिटायर हो जाएंगे. उनमें से 25 फीसद को परमानेंट किया जाएगा. जो अग्निवीर रिटायर हो जाएंगे उन्हें BSF की वैकेंसी में 10 फीसद आरक्षण दिया जाएगा. इसके साथ ही CAPF, ITBP, SSB और CISF में भी 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. वहीं उन्हें एज लिमिट क्राइटीरिया में भी छूट दी जाएगी.