scorecardresearch

Millets Bakery Products: मैदे से बने बेकरी प्रोडक्ट्स खूब खाए होंगे, अब खाएं रागी, ज्वार जैसे मिलेट्स से बने टोस्ट और बिस्किट

अकोला के कृषि विश्वविद्यालय में ज्वार, रागी जैसे मिलेट्स का इस्तेमाल करके बेकरी प्रोडक्ट्स बनाए गए हैं ताकि लोगों को स्वस्थ विकल्प मिल सके.

Millets products Millets products
हाइलाइट्स
  • पोषण से भरपूर हैं मिलेट्स के बने बेकरी प्रोडक्ट्स

  • मिलेट्स पाचन क्रिया को बेहतर करते हैं

महाराष्ट्र के अकोला में डॉक्टर पंजाबराव देशमुख कृषि विश्वविद्यालय में एक नया संशोधन किया गया है. अमूमन बेकरी प्रोडक्ट में मैदे का इस्तेमाल ही किया जाता है. ये प्रोडक्ट्स स्वादिष्ट होते हैं लेकिन स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए अकोला के कृषि विश्वविद्यालय में बिस्किट टोस्ट कप केक और ब्रेडस्टिक जैसे प्रोडक्ट बिना किसी मैदे के मिलावट के बनाए गए हैं.  

ये प्रोजक्ट्स स्वादिष्ट हैं और स्वास्थ्य के लिए अच्छे भी हैं. यह सभी प्रोडक्ट्स मिलेट्स जैसे ज्वार, बाजरा, रागी और चना आदि का इस्तेमाल करके बनाए गए हैं. इनका स्वाद एकदम मैदे के बने प्रोडक्ट्स की तरह है औ सबसे अच्छी बात ये सेहतमंद हैं. 

पोषण से भरपूर हैं मिलेट्स के बने बेकरी प्रोडक्ट्स
बेकरी प्रोडक्ट्स का सेवन पिछले कुछ सालों में काफी ज्यादा बढ़ा है. आजकल के बच्चे और युवा अधिक पैमाने पर इसका सेवन करते हैं. लेकिन स्वास्थ्य की जरूरत को समझते हुए विश्वविद्यालय में कृषि प्रक्रिया विभाग के अधिकारी, डॉ संतोष दिवेकर, राजीव गांधी विज्ञान और तंत्र ज्ञान आयोग के फंड की मदद से इस पर काम कर रहे थे.  

डॉ संतोष दिवेकर ने गुड न्यूज़ टुडे से बात करते हुए कहा है कि इन मिलेट्स के प्रोडक्ट से आपकी भूख मिटती है और साथ-साथ, शरीर को अच्छा पोषण मिलता है जिसमें फाइबर और स्टार्च भी शामिल हैं. साथ ही, मिलेट्स पाचन क्रिया को बेहतर करते हैं. 

साल 2023 है मिलेट्स ईयर 
केंद्र सरकार ने साल 2023 को मिलेट्स ईयर घोषित किया है जिसके चलते यह अविष्कार लोगों के लिए राहत लेकर आया है. इस नए संशोधन से न सिर्फ लोगों का भला होगा बल्कि डॉ पंजाबराव कृषि विश्वविद्यालय के जो छात्र ये प्रोडक्ट्स तैयार कर रहे हैं उनका भी भविष्य संवरेगा. पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें बिजनेस का मौका भी मिल रहा है. 

डिग्री के बाद वे चाहें तो इन्हीं हेल्दी प्रोडक्ट्स की अपनी खुद की बेकरी शुरू कर सकते हैं. और कई तरह के बिजनेस इन प्रोडक्ट्स से किए जा सकते हैं.

(धनंजय साबले की रिपोर्ट)